इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar par Banayen CharmRog Nashak Dvaa | घर पर बनायें चर्मरोग नाशक दवा | Oil to Cure Every Skin Disease

चर्मरोग नाशक दवा ( Medicine to Cure Skin Disease )
अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी त्वचा को खुजा खुजाकर परेशान हो जाते है, ऐसा तभी होता है जब उन्हें दाद, फोड़े फुंसी इत्यादि कोई चर्म रोग हो जाता है. किन्तु जब पीड़ित व्यक्ति लोगों के सामने खुजाता है तो उसे शर्मिंदगी महसूस होती है क्योकि लोग उनका मजाक उड़ाते है, कुछ तो उन्हें बंदर की उपाधि भी दे देते है. इस शर्मिंदगी से बचने के लिए लोग तरह तरह की क्रीम लोशन और दवा इत्यादि का प्रयोग करते है किन्तु उनसे शीघ्र आराम नहीं मिलता. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे चर्म रोग नाशक तेल को बनने की विधि बताने जा रहे है जिससे आपको खुजली में तुरंत लाभ मिलता है और रोग भी ठीक हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW त्वचा रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज ...
Ghar par Banayen CharmRog Nashak Dvaa
Ghar par Banayen CharmRog Nashak Dvaa
तेल सामग्री ( Material Required for Oil ) :
-   300 ग्राम : तिल्ली का तेल

-   20 20 ग्राम : अडूसे के पत्ते, नीम की छाल, आंवला, चिरायता, बहेड़ा, हल्दी, हरड, लाल चंदन

तेल निर्माण विधि ( Process of Making Oil ) :
चर्मरोग नाशक तेल बनाने के लिए आपको तिल्ली के तेल को छोड़ बाकी सभी सामग्री अर्थात अडूसे के पत्ते, नीम की छाल, आंवला, चिरायता, बहेड़ा, हल्दी, हरड, लाल चंदन को एक कटोरे में डालकर 5 घंटों के लिए पानी में भीगने के लिए रख दें. 5 घंटों के बाद आप सारी सामग्री को पिसें और एक कल्क का निर्माण करें. CLICK HERE TO KNOW क्या खुजली आपको भी परेशान करती है ...
घर पर बनायें चर्मरोग नाशक दवा
घर पर बनायें चर्मरोग नाशक दवा
एक अलग बड़े बर्तन में आप कल्क / पिट्ठी की मात्रा का 4 गुणा तिल्ली का तेल लें और तेल में तेल की 4 गुणा मात्रा के बराबर पानी मिला लें. अब आप तेल और पानी के मिश्रण में बाकी की सारी सामग्री से बना कल्क भी डाल लें. प्राप्त मिश्रण को आपको धीमी आँच पर उबालना है और तब तक उबालना है जब तक सारा पानी जलकर उड़ ना जाएँ. जैसे ही सिर्फ तेल बच जाएँ तो आप बर्तन को आंच से उतारे और उसे छानते हुए तेल को किसी कांच की शीशी में डाल ले. इस तरह आपका तेल तैयार होता है.
Oil to Cure Every Skin Disease
Oil to Cure Every Skin Disease
तेल इस्तेमाल करने की विधि ( How to Use Oil ) :
इस तेल को आपको उस स्थान पर लगाना है जहाँ आपको खुजली, दाद, फोड़े फुंसी या कोई अन्य चर्म रोग की समस्या सताती हो. आप चाहे तो इस तेल से रोजाना अपने शरीर की मालिश भी कर सकते हो क्योकि ये त्वचा को स्वस्थ और रोगमुक्त रखता है. इस चमत्कारिक तेल के अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसका प्रयोग नहाने से 20 मिनट पहले और सोने से पहले करें. आपको इस तेल के प्रभावी परिणाम मिलेंगे.

अन्य चर्म रोग नाशक तेल बनाने की विधि या चर्मरोगों से मुक्ति के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
चर्मरोग नाशक तेल विधि प्रयोग
चर्मरोग नाशक तेल विधि प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT