इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Daanton ki Behtari ka Rakhen Khyal | दांतों की बेहतरी का रखें ख्याल | For the Betterment of Teeth

दांतों का रखें ख्याल ( Care Your Teeth )
वे व्यक्ति जो अपने दांतों का सही ध्यान नहीं रखें, जिन्हें मसूड़ों में रोग है, पायरिया है या दांतों से संबंधी कोई अन्य रोग है उनके दांत भी समय से पहले उनका साथ छोड़ जाते है. ये तो कहा भी जाता है कि अगर आप अपने स्वास्थ्य और दांतों का ध्यान रखते हो तभी आपके दांत भी आपका ध्यान रखते है. क्या आपको पता है कि बैक्टीरिया हर पल आपके दांतों पर एक प्रक्रिया में व्यस्त रहते है? जी हाँ, वे हर वक़्त एक ऐसी सतह की खोज में रहते है जहाँ जाकर वे चिपक जाएँ और अपनी संख्या बढायें. ये एक ऐसी प्रक्रिया है जो सदा चलती रहती है और जिसे कभी रोका भी नहीं जा सकता. वैसे भी बैक्टीरिया हमारे जीवन और शरीर का एक हिस्सा ही है. CLICK HERE TO KNOW अब खुद रिपेयर होंगे डैमेज दांत ... 
Daanton ki Behtari ka Rakhen Khyal
Daanton ki Behtari ka Rakhen Khyal
जब इन्हें हमारे दांत मिल जाते है तो ये हमारे दांतों पर एक सतह बना देते है जिसे प्लाक कहा जाता है, ये साथ हमें दिखाई नहीं देती. अगर आप इस सतह को महसूस करना चाहते है तो आप सुबह उठकर अपने दांतों पर जीभ फेरें. किन्तु आज दांतों की बात करने का मतलब यही है कि हमे इस प्लाक को नहीं जमने देना है अन्यथा दांत समय से पहले ही झड़ने लगते है और दांतों का ध्यान रखें के कुछ खास तरीके आपको इस पोस्ट में बताये गए है.

दांतों का ध्यान रखें के सरल उपाय ( General Remedies to Care Teeth ) :
·     सफाई ( Clean ) : रोजाना दिन में 2 बार 4 - 5 मिनटों तक अपने दांतों को साफ करें, दांत इस तरह साफ़ करने है कि उससे दांतों का हर हिस्सा साफ़ हो. साथ ही आप अपनी जीभ को भी साफ़ करें.

·     सोने से पहले ब्रश ( Brush Your Teeth before the Bed ) : रात को ब्रश करना दिन में ब्रश करने से कही अधिक जरुर होता है क्योकि दिन में हमारे मुंह में एक लार बनती है जो बैक्टीरिया से हमें कुछ हद तक बचाती है, साथ ही दिन में हम कई बार कुल्ला भी करते है किन्तु रात के समय मुंह में कोई लार नहीं बनती और मुंह सुखा रहता है. साथ ही रात के समय खाया खाना भी दांतों में ही फंसा रहता है, इसलिए रात को ब्रश अवश्य करे. CLICK HERE TO KNOW दांतों में फिलिंग क्यों है जरूरी ... 
दांतों की बेहतरी का रखें ख्याल
दांतों की बेहतरी का रखें ख्याल
·     फ्लोस ( Floss ) : ब्रश करते वक़्त दांतों की उपरी सतह और साइड की सफाई होती है, किन्तु दांतों के बीच खाना फिर भी फंसा रहता है, उसे निकालने के लिए धागे का इस्तेमाल करें. इस धागे को फ्लोस भी कहा जाता है. फ्लोस का इस्तेमाल उस खाने को दांतों में सड़ने से बचाता है जिसे सिर्फ दांतों की ही नहीं मसूड़ों की भी रक्षा होती है.

·     ताजगी ( Freshness ) : ब्रश, जीभ की सफाई और फ्लोस दांतों की अच्छी सफाई कर देता है किन्तु दांतों व मुंह से फिर भी बदबू आती रहती है जो मुंह के वातावरण के लिए अच्छी नहीं है. इसलिए मुंह में ताजगी बनाएं रखने और साँसों को स्वच्छ बनाएं रखने के लिए आप मिंट का इस्तेमाल कर सकते हो.
For the Betterment of Teeth
For the Betterment of Teeth
·     बचाव ( Protect ) : सफाई के साथ साथ कुछ चीजों को परहेज और बचाव भी जरूरी है जैसेकि तला भुना मसालेदार खाना. ये खाना दांतों में प्लाक बनाकर कैविटी को जन्म देता है इसलिए आप स्नैक्स का कम से कम सेवन करें. जहाँ मसाले दांतों को नुकसान पहुंचाते है वहीँ मीठा भी दाँतों के लिए जहर होता है. खासतौर से चॉकलेट. इनके स्थान पर आप दूध पियें, हरा साग खाएं, कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों व फलों का सेवन करें. इनसे दांतों व हड्डियों को मजबूती मिलेगी.

दांतों की बेहतरी के अन्य घरेलू सामान्य उपायों व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
यूँ रखें दांतों को स्वस्थ
यूँ रखें दांतों को स्वस्थ

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT