इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Logon ki Najren Aap Par Hee Ho | लोगों की नजरें आप पर ही हो | Home Remedies to Increase Beauty

साफ़ त्वचा पाने के सरल घरेलू उपाय ( Home Aayurvedic Remedies for Beautiful Skin )
हर व्यक्ति की चाह होती है कि उसकी त्वचा पर चमक रहे, उनमें नमी बनी रहे, लोग उसकी सुंदरता की तारीफ करें और उसके अधिक से अधिक मित्र हो, साथ ही साफ बेदाग त्वचा आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है और आपको सफल लोगों के बीच खड़ा होने में सहायक बनती है. सुन्दर दिखने के लिए आज से ही जददोजहद नहीं हो रही बल्कि पुराने समय से ही स्त्रियाँ अपनी खूबसूरती को बढाने और त्वचा में निखार लाने के लिए तरह तरह के उपायों को अपनाती आ रही है. क्योकि वे आयुर्वेद का सहारा लेती थी इसलिए उनके प्रयास उन्हें स्थायी परिणाम देते थे. CLICK HERE TO KNOW चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय ...
Logon ki Najren Aap Par Hee Ho
Logon ki Najren Aap Par Hee Ho
जबकि आज की औरतें लडकियाँ अपने चेहरे को स्वस्थ बनाने और उसकी रौनक को बढाने के बजाएं गोरा दिखने पर अधिक ध्यान देती है. जिस कारण वो तरह तरह की केमिकल से भरी क्रीम अपने  चेहरे पर इस्तेमाल करती है. किन्तु क्या इनसे आपको स्थायी परिणाम मिलता है? नहीं. आयुर्वेद ही है जो जड़ पर वार करके समस्या का समाधान निकालता है और नया आधार रखता है. साथ ही आयुर्वेदिक उत्पादों की कीमत भी अधिक नहीं होती. इसलिए अगर आप हमेशा के लिए खुबसूरत दिखाना चाहती है तो आयुर्वेद के महत्व को समझना बहुत जरूरी है.

·     झुर्रियों को हटाने के लिए ( To Remove Wrinkles ) : बढती उम्र के साथ चेहरे की सुंदरता को बनायें रखने के लिए सबसे पहली समस्या जो सामने आती है वो है झुर्रियाँ. जिस चेहरे पर झुर्रियाँ पड जाती है वो समय से पहले ही वृद्ध दिखना आरम्भ हो जाता है. इसलिए इन्हें हटाने के लिए आप आपको नियामित रूप से अरंडी के तेल से चेहरे की मसाज करनी है. अरंडी का तेल त्वचा को नर्म बनायें रखता है और सारी झुर्रियों को दूर करता है. CLICK HERE TO KNOW शादी से पहले सुन्दर कैसे दिखें ... 
लोगों की नजरें आप पर ही हो
लोगों की नजरें आप पर ही हो
·     प्राकृतिक नमी प्रदान करें ( For Natural Moisturizer ) : किसी भी चीज की शुष्कता उस चीज की सुंदरता में कमी लाती है और उसमें पौषक तत्वों की कमी को दर्शाती है. इसलिए लोग मॉइस्चराइजर का प्रयोग करते है. लेकिन आयुर्वेद आपको एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर को प्रयोग करने की सलाह देता है जिसे बनाने के लिए आप एक कटोरा लें और उसमें 4 चम्मच ताजा दही की डालें, उस दही के ऊपर आप निम्बू की कुछ बूंदें और थोडा संतरे का रस डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं. 15 मिनट तक आप इससे चेहरे पर रहने दें और फिर रुई की मदद से धीरे धीरे हल्के हाथों से इसे उतार दें.

·     साफ़ त्वचा (  For Fair Skin ) : जहाँ त्वचा की झुर्रियाँ हटाना और उसकी शुष्कता को दूर करना जरूरी है वहीँ जरूरी है कि त्वचा / चेहरे पर कोई दाग धब्बा भी ना हो. इन्हें हटाना बहुत आसान है, इनके लिए आपको क्रीम वाला दूध लाना है और उसमें रुई डालकर चेहरे पर लगना है, ध्यान रहे ये आपको हल्के हाथों से करना है और त्वचा के हर रोम छिद्र की सफाई करती है. इस तरह उनमें छिपा गंद बाहर निकलता है और चेहरे के धब्बे दूर होते है.
Home Remedies to Increase Beauty
Home Remedies to Increase Beauty
·     त्वचा पर अनचाहे बाल ( To Remove Unwanted Hair on Skin ) : कई बार चेहरे पर अनचाहे बाल आ जाते है जो चेहरे पर भद्दे लगते है. इन्हें भी आप आयुर्वेद की मदद से हटा सकते है और ऐसा करने के लिये आपको थोडा हल्दी पाउडर, थोडा गेहूँ का आटा और तिल का तेल लेना है. इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर एक लेप तैयार करना है और उसे चेहरे पर तब तक लगाएं रखना है जब तक की वो सुख ना जाएँ. लेप के सुख जाने के बाद उसे रगड़कर साफ़ करें.

·     चेहरे को टोन करें ( Skin Toner ) : आलू स्टार्च की खान माना जाता है और इसीलिए त्वचा को टोन करने के लिए इसे एक बेहतरीन पदार्थ के रूप में देखा जाता है. आप भी एक कच्चा आलू लें और उसके टुकडें कर लें. अब आप इन्हें अपनी त्वचा पर लगाएं. इस तरह पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर होती है.
चेहरे की सुंदरता बढ़ने के घरेलू उपाय
चेहरे की सुंदरता बढ़ने के घरेलू उपाय
·     त्वचा के लिए कंडीशनर ( Prepare Natural Conditioner for Skin ) : कंडीशन का इस्तेमाल त्वचा के रोम छिद्रों में फंसी धुल मिटटी को बाहर निकालने, त्वचा में नमी बनायें रखने के लिए अधिक किया जाता है. प्राकृतिक तरीके से कंडीशनर बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच दूध की क्रीम और थोड़ा शहद मिलाएं. इस पेस्ट को करीब 5 से 8 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहें दें और फिर रुई की मदद से उतारें. उसके बाद आप चेहरे को साफ़ पानी से साफ़ कर सकते है. ये उपाय आपको सप्ताह में 3 बार अपनाना है. इस उपाय से त्वचा जवान रहती है.

चेहरे की खूबसूरती को बढाने और दाग धब्बों को मिटाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Prakratik Conditioner Moisturizer
Prakratik Conditioner Moisturizer

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT