इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baalon ka Har Rog Karen Dur | बालों का हर रोग करें दूर | Cure Every Disease Related to Hair

बालों की आयुर्वेदिक चिकित्सा ( Aayurvedic Treatment of Hair )
बाल, जो हर स्त्री को आकर्षक और खुबसूरत दिखाते है. किन्तु खान पान में बढती मिलावट और रहन सहन में बढ़ता बदलाव लोगों के आम जीवन पर असर डाल रहा है. जिस कारण से लोग रोजाना बीमार पड रहे है. इन बीमारियों से बाल भी नहीं बच पाते और उन्हें भी अनेक रोगों का सामना करना पड़ता है. किन्तु कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय है जिनको अपनाकर आप इन रोगों से तुरंत निजात पा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग ... 
Baalon ka Har Rog Karen Dur
Baalon ka Har Rog Karen Dur
§ पहला उपाय बालों को काला करें ( First Solution for Black Hair ) :
सामग्री ( Material Required ) :
-   50 ग्राम : आंवले का पाउडर

-   पानी

-   लोहे का काला बर्तन

विधि ( Process ) :
आपको आंवले के पाउडर को लोहे के बर्तन में डालना है और उसमें पानी डालकर एक पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को इस्तेमाल करने से पहले आपको इसे एक सप्ताह तक ऐसे ही कहीं सुरक्षित रखना है और ये सुख ना जाएँ इसलिए रोज इसमें हल्का सा पानी डालकर इसको चलाना है. एक सप्ताह के पश्चात इसका रंग काला हो जाएगा, उसके बाद ही आप इसको एक डाई के रूप में अपने बालों में इस्तेमाल करें. इस प्रयोग को आप 3 महीनों तक हर सप्ताह करें. आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले और घने हो जायेंगे.

§ दुसरा उपाय डेंड्रफ़ हटायें ( Second Solution to Remove Dandruff ) :
सामग्री ( Material Required ) :
-   मेथीदाना

-   पानी
बालों का हर रोग करें दूर
बालों का हर रोग करें दूर
विधि ( Process ) :
मेथिदाने में अनेक तरह के आयुर्वेदिक गुण होते है और इसीलिए इसका आयुर्वेद में एक विशेष स्थान है. ये अनेक पौषक तत्वों जैसे फोस्फेट, लेसिथिन, नुक्लिओं अल्ब्युमिन,, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, सोडियम, कैरटिन, नियासिन इत्यादि से भरे होते है और ये सब तत्व हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है. बालों में मेथिदाने का इस्तेमाल करने के लिए आप इन्हें किसी ग्राइंडर में डालकर उसका चूर्ण बना लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक लेप तैयार करें. इस लेप को आपको अपने बालों की जड़ों में लगाना है ताकि सारा डेंड्रफ़ दूर हो सके.

§ तीसरा उपाय बालों के स्वास्थ्य के लिए ( Third Solution for Healthy Hair ) :
सामग्री ( Material Required ) :
-   नारियल का तेल

-   जैतून का तेल

-   नीम्बू का रस

विधि ( Process ) :
इस उपाय में आपको जैतून और नारियल के तेल की बराबर मात्रा में कुछ बुँदे नीम्बू के रस की मिलानी है. तैयार मिश्रण से आप अपने सिर में करीब 10 से 15 मिनट तक मालिश करें, उसके बाद आप तौलिये को गर्म करके 5 मिनट तक बालों को ढककर रखें. इस तरह बाल स्वस्थ रहते है और उनको हर बिमारी और समस्या से निजात मिलती है.
Cure Every Disease Related to Hair
Cure Every Disease Related to Hair
अन्य प्रयोग ( Other Solutions ) :
बालों के लिए लाभदायी बरगद ( Benefits of Banyan Tree for Hairs ) :
§ बाल उगने के लिए ( To Grow Hair ) : गंजेपन से राहत पाने और नए बालाओं को उगाने के लिए आपको कुछ बरगद के पत्ते सुखाने है और उनको जलाकर 20 ग्राम राख तैयार करनी है. इस राख को आप 100 ग्राम अलसी के तेल में मिलाएं और इसे सुरक्षित रख लें. रोजाना इस तेल से अपने सिर के उस हिस्से में मालिश करें जहाँ के बाल उड़े हुए है. 3 माह के अंदर ही आपको परिणाम भी दिखाई देने लगेंगे.

§ बालों के रोग दूर करने के लिए ( Cures Every Disease related to Hair ) : आप कुछ बरगद के पत्ते लेकर उसका रस निकालें और उसमें बराबर मात्रा में सरसों का तेल भी मिलाएं. अब इस मिश्रण को आप गर्म करके पका लें और बालों में इस्तेमाल करें. इस तेल का लगातार प्रयोग बालों को हर तरह के रोग से दूर रखता है.
केशों की हर समस्या का समाधान
केशों की हर समस्या का समाधान
§ बालों का झाड़ना रोके ( Stops Hair Fall ) : अगर आपके बाल हद से ज्यादा झाड़ते है तो आपको 25 ग्राम बरगद की जड़ का चूर्ण, 25 ग्राम जटामांसी का चूर्ण, गिलोय का 2 लीटर रस और 400 ml तिल का तेल लें. सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और कुछ देर धुप में रखें, जब आपको लगे कि मिश्रण  का सारा पानी उड चुका है तो आप मिश्रण को छाने और प्राप्त तेल को बालों में प्रयोग करें. इसका निरंतर प्रयोग बालों का झाड़ना रोकता है.

§ काले घने लम्बे बाल ( For Long Thick and Black Hair ) : लम्बे घने काले बालों की चाह रखने वाली महिलायें समान मात्रा में बरगद की जटा और काले तिल लें और उन्हें बारीक पीस लें. इनसे बना मिश्रण आको बालों में आधे घंटे तक लगाना है और उसके बाद कंघी करनी है. कंघी करने के बाद आपको नारियल की गिरी और भांगरा दोनों को मिलाकर पीस लें और उन्हें भी बालों में लगाएं. ये उपाय अति शीघ्रता से बालों में अपना प्रभाव दिखाता है.
Baalon ki Safedi ko Karen Prakratik Kala
Baalon ki Safedi ko Karen Prakratik Kala
नीम का बालों में प्रयोग ( Use of Neem Tree for Healthy Hair ) :
§ मुलायम चमकीले बाल ( For Soft and Shiny Hair ) : नीम बालों के लिए एक ख़ास कंडीशनर की तरह काम करता है, इसका प्रयोग करने के लिए आप नीम के पेड़ की कुछ पत्तियाँ लें और उन्हें पानी में उबालने, अब आप पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बनायें और इसमें थोडा शहद मिलाएं. अब आपको ये अपने बालों में इस्तेमाल करना है, ये रुसी खत्म करने, बालों को चमकीला बनाने और मुलायम रखने में सहायक होता है.

§ बालों की मजबूती ( To Strengthen Hair ) : जब बालों को सही पोषण नहीं मिलता तो वे कमजोर होकर टूटने लगते है किन्तु ऊपर बताएं नीम के लेप को बालों में लगाने से उनको पोषण मिलता है और उनको मजबूती भी मिलती है.

§ लम्बे बाल ( For Long Hair ) : वहीँ नीम और बेर के पत्तों को पानी के साथ पीसकर बनाया गया लेप सिर पर 2 से 3 घंटों तक लगाएं रखने से बालों की लम्बाई बढती है.

आंवले के उपयोग भगायें हर रोग ( Amla Removes Every Disease of Hair ) :
§ शानदार आकर्षक बाल ( For Attractive Hair ) : रात के समय बराबर मात्रा में सुखा आंवला और मेहँदी लेकर उन्हें भिगो कर छोड़ दें. अगले दिन प्रातःकाल आप इस लेप से ही अपने बालों की सफाई करें. लगातार 15 से 20 दिनों तक इस उपाय को अपनाने से बालों में अलग आकर्षण आता है और वे खिल उठते है.  
Girte Baalo se Preshan Apnayen ye Samadhan
Girte Baalo se Preshan Apnayen ye Samadhan
§ सिल्की बाल ( For Silky Hair ) : सिल्की बाल की चाह रखने वाली महिलायें आंवले, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में आपस में मिलाएं और इसका भी एक लेप तैयार करें. इस लेप को अपने बालों पर लगाएं, इसका नियमित प्रयोग बालों को सिल्की चमकदार, घना और रुसी रहित बनाता है.

§ सफ़ेद बालों को काला करे ( To Color White Hair ) : सिर में सफ़ेद बालों की संख्या बढ़ने पर आप आंवले को सुखा लें और उसे पीस लें, अब आप इसे चीनी मिटटी के बर्तन में डालें और भांगरे का रस मिलाएं. इन्हें मिलाकर सूखने के लिए रख दें. इस मिश्रण का आपको रोजाना 3 ग्राम की मात्रा में सेवन करना है, ये असमय आये सभी सफ़ेद बालों को काला करता है और आँखों की रौशनी बढाने में भी सहायता करता है.

बालों को स्वस्थ सुन्दर लम्बे घने और आकर्षक बनाने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
बालों की आयुर्वेदिक चिकित्सा
बालों की आयुर्वेदिक चिकित्सा

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT