इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chamakdar Naakhun Banate Hai Dhanvan | चमकदार नाख़ून बनाते है धनवान | Shiny Nails make You Rich

नाखूनों की देखभाल ( Care Your Nails )
आप किसी भी लड़की को देख लें सबके नाख़ून बड़े मिलेंगे क्योकि उन्हें लम्बे नाख़ून रखने का शौक है. किन्तु वे लड़कों की तरह नहीं है जो अपने नाखूनों को सडा  हुआ रखते है बल्कि वे अपने नाखूनों को स्वस्थ और सुन्दर बनाएं रखें के लिए तरह तरह की उपाय और लोशन इत्यादि का इस्तेमाल करती है. किन्तु क्या नाखूनों पर केमिकल से भरे ये लोशन लगाना सही है? नहीं ना, क्योकि ये नाखूनों को घिसते है और उन्हें कमजोर बनाते है. अगर लडकियाँ नाख़ून बढ़ाना ही चाहती है तो उन्हें प्राकृतिक तरीकों को अपनाना चाहियें ताकि वे प्राकृतिक रूप से मजबूत और खुबसूरत बने रहें. अगर नाख़ून मजबूत रहेंगे तो ये लड़कियों की सुरक्षा के लिए भी इस्तेमाल किये जा सकते है. CLICK HERE TO KNOW साफ़ सुथरे कैसे रहें ... 
Chamakdar Naakhun Banate Hai Dhanvan
Chamakdar Naakhun Banate Hai Dhanvan
नाखूनों को स्वस्थ रखने के तरीके ( Tips to Keep Nails Healthy ) :
§ सफाई ( Clean Daily ) : कोई भी चीज तभी तक स्वस्थ रहती है जब तक उसको साफ़ किया जाएँ. इसलिए रोजाना अपने नाखूनों को साफ़ करें, अगर नाख़ून साफ़ रहेंगे तो खाना खाते वक़्त उनमे फंसे कीटाणु आपके पेट में जाकर आपको अस्वस्थ भी नहीं करेंगे.

§ विटामिन बी7 ( Vitamin B7 ) : नाखूनों की मजबूती के लिए विटामिन बी7 बहुत अच्छी रहती है और दाल में ये विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है. इसलिए आप अपने आहार में दाल को शामिल करें. इसके अलावा आप विटामिन ए, फोस्फोरस और पोटैशियम से भरपूर खाना भी अवश्य खाएं. इनके लिए आप मछली और दूध का सेवन करें.

§ मालिश ( Massage ) : अगर आप रोजाना नारियल के तेल से अपने नाखूनों की मालिश करते हो तो उनमें चमक आती है और वे मजबूत भी रहते है. नारियल के तेल के स्थान पर फिटकरी और जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

§ नीम्बू ( Lemon Juice ) : अपने नाखूनों को साफ करने के लिए आप नीम्बू का इस्तेमाल कर सकते हो. आप थोडा सा गर्म पानी करें और उसमें नीम्बू की कुछ बूंदें डालें. इस मिश्रण में आप कुछ देर अपनी उँगलियों को डूबा कर रखें. इस तरह नाखूनों की सारी गन्दगी बाहर निकल जाती है. CLICK HERE TO KNOW सोमवार को नाख़ून काटने के लाभ ... 
चमकदार नाख़ून बनाते है धनवान
चमकदार नाख़ून बनाते है धनवान
§ सफ़ेद आयोडीन ( White Iodine ) : आप एक रुई का फोहा लें और उसमें थोडा सफ़ेद आयोडीन लगाएं. इसके बाद इस फोहे को नाखूनों के ऊपर और अंदर लगाएं. इस तरह नाखूनों को मजबूती मिलती है और उनका रंग निखरता है.

§ जैतून का तेल ( Use Olive Oil ) : अक्सर नाखूनों के साइड में बहुत दर्द होता है इस अवस्था में आप थोडा जैतून और बादाम का तेल लें और उनसे अपने नाखूनों की मसाज करें जल्द ही आपको आराम मिलेगा.  

§ नाखूनों को आकार ( Shape Your Nails ) : वहीँ आप अपने नाखूनों को आकार देने के लिए ऐसे ग्रिट फाइलर का इस्तेमाल करें जिसकी 4 साइड हो, नाकि किसी धातु के फाइलर का क्योकि धातु का फाइलर नाखूनों की पार्ट को फाड़ देता है और दर्द पहुंचता है.

§ जिंक ( Zinc ) : जिंक भी नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अहम होता है. तो आप रोजाना सलाद, अंडे और कच्ची सब्जियों का सेवन करें.

§ संक्रमण से बचाएं ( Protect from Infection ) : कुछ लोगों के नाख़ून टूटने लगते है तो कुछ के अधिक मुलायम होते है, ऐसा उनके नाखूनों में पौषक तत्वों की कमी की वजह से होता है. नाखूनों में पोषण की कमी उनके विकास को भी रोकता है और वे टेढ़े मेढ़े आने लगते है.
Shiny Nails make You Rich
Shiny Nails make You Rich
§ नाखूनों के टूटने की वजह ( Causes of Breaking of Nails ) : नाखूनों में एक प्राकृतिक तेल होता है जब वो तेल खत्म हो जाता है तो नाखुन टूटने लगते है, नाखूनों के इस तेल के खत्म होने की 2 वजह होती है पहली तो नाखूनों पर सुखी हवा लगना और दुसरा नाखूनों का अधिक देर तक पानी में रहना. इसलिए जब भी आपको लगे की आप 10 मिनट से अधिक पानी में काम करने वाली हो तो आप अपने हाथों में दस्ताने पहन लें या फिर हाथों में कोई मॉइस्चराइजर लगाकर ही काम करें.

§ क्यूटीकल्स का छिलना ( The Corrosion of Cuticles ) : अगर नाखूनों के क्यूटीकल्स छिलने लगे तो समझ जाएँ कि नाखूनों में कमजोरी आ चुकी है, ऐसे में आप ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करें जो आपको अलसी में भरपूर मात्रा में मिलेगा. इसके अलावा आपको रोज रात को सोते वक़्त अपने नाखूनों पर हल्का सा लोशन लगाकर उनमें नमी को बनाए रखना है.

नाखूनों की देखभाल के अन्य उपाय तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
नाख़ून की देखभाल करें
नाख़ून की देखभाल करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT