इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tvcha mein Laayen Kudrati Nikhaar | त्वचा में लायें कुदरती निखार | Tips to Glow Your Skin Naturally

पाए सुन्दर आकर्षक त्वचा ( How to Get Beautiful Attractive Skin at Home )
सुन्दर आकर्षक और निखरी हुई त्वचा हर युवती महिला की चाह होती है और इसीलिए महिलायें अनेक तरह की क्रीम, फेसवाश और मेकअप इत्यादि का इस्तेमाल भी करती है. किन्तु ऐसे केमिकल से भरे पदार्थों का अधिक प्रयोग आपकी त्वचा को हानि पहुँचा सकता है और मेकअप तो त्वचा के रोम छिद्रों में फंस जाता है जिस कारण उनेक शरीर की गंदगी बाहर नहीं आ पाती और त्वचा रोग होने लगते है. किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय तरीके बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक निखार दे सकती है. CLICK HERE TO KNOW रुखी सुखी त्वचा के लिए उत्तम तेल ... 
Tvcha mein Laayen Kudrati Nikhaar
Tvcha mein Laayen Kudrati Nikhaar
·     टमाटर ( Tomato ) : आप समान मात्रा में टमाटर और दही लें और दोनों को पीसकर अच्छी तरह से पेस्ट तैयार करें. ये पेस्ट आपको अपने चेहरे और गर्दन पर लगना है और इसे सूखने के लिए छोड़ देना है. सुखने पर आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें. कुछ दिन रोजाना इसका प्रयोग करें इस तरह आपका रंग भी साफ़ होता है और चेहरे के धब्बे, कील मुंहासे, फोड़े फुंसी इत्यादि सब दूर होती है.

·     पुदीना ( Mint ) : पुदीने की तासीर ठंडी होती है और इसीलिए गर्मियों में इसका अधिक इस्तेमाल होता है. ऐसे लोग जिनके तलवों और हथेलियों में जलन रहती है, उन्हें इसके पेस्ट का प्रयोग अवश्य करना चाहियें. साथ ही इसे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है ताकि चेहरे पर ताजगी और ठंडक बनी रहे.

·     संतरे ( Orange ) : संतरा नीम्बू और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा हती है. विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए वरदान की तरह होती है. इनको प्रयोग में लाने के लिए आप संतरे के छिलकों को छाया में सुखा लें और उसका पाउडर बनायें. अब इस पाउडर में दही, शहद या मलाई में मिलाकर एक लेप तैयार करें और उसे अपने चेहरे पर लगायें. ये उपाय सभी मृत कोशिकाओं को दूर हटाकर नयी कोशिकाओं को बनाता है और त्वचा में निखार लाता है. CLICK HERE TO KNOW चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय ... 
त्वचा में लायें कुदरती निखार
त्वचा में लायें कुदरती निखार
·     आटा या सूजी ( Flour and Semolina ) : इन्हें आप प्राकृतिक स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो. इनका इस्तेमाल करने के लिए आप को आटे को दही, मलाई या शहद के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है और उसे अपने अपने हाथ, पैर, गर्दन और चेहरे पर इस्तेमाल करना है. जब ये सुख जाए तो आप इसे तौलिये से साफ़ करें. इस प्राकृतिक स्क्रब से त्वचा को ब्लैक हेड्स से भी निजात मिलती है. अगर किसी की त्वचा है तो उन्हें छाछ में आटा मिलाना चाहियें और शुष्क त्वचा वाले मलाई में आटे को मिलाकर इस उपाय को प्रयोग में लाये.

·     शहद और नीम्बू ( Honey and Lemon ) : अगर आप मुलायम, कोमल और नर्म त्वचा पाना चाहते है तो शहद और नीम्बू से अच्छा कुछ नहीं. इसके लिए आप समान मात्रा में नीम्बू के रस और शहद मिलाएं, फिर तैयार मिश्रण को प्रयोग में लायें. इससे त्वचा की चमक और रंग दोनों में निखार आता है.

·     खीरा ( Cucumber ) : गर्मियों में खीरे का सेवन शरीर को ठंडक देने के लिए किया जाता है किन्तु क्या आप जानते है कि खीरा त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है. अगर खीरे को चेहरे या गर्दन पर लगाकर सूखने दिया जाए और फिर उसे साफ़ किया जाये तो इससे त्वचा की रौनक बढती है और उसे ताजगी मिलती है. वहीँ खीरे के टुकड़ों को आँखों पर रखने से आँखों की जलन भी दूर होती है.
Tips to Glow Your Skin Naturally
Tips to Glow Your Skin Naturally
·     अनार ( Pomegranate ) : अनार के रस से आप क्लीनिंग और टोनिंग दोनों कर सकते हो. इसका प्रयोग रोम छिद्रों की सारी गंदगी को बाहर निकालकर उन्हें खोलता है जिससे त्वचा को ताजगी मिलती है. अनार के रस का प्रयोग आप स्प्रे के रूप में भी कर सकते हो.

नोट ( Attention Please ) : तेलिया त्वचा वाले लोग इनमें से किसी भी उपयोग को अपनाने के बाद लेप को अधिक जोर से ना रगड़ें अन्यथा आपकी त्वचा पर खरोच व निशान पड सकते है. 

त्वचा के निखार को बढाने और सुन्दर आकर्षक त्वचा पाने के अन्य घरेलू उपाय तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
कैसे पाए गोरी और सुन्दर त्वचा
कैसे पाए गोरी और सुन्दर त्वचा

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT