इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Buddhi or Vivek ko Khata hai Krodh | बुद्धि और विवेक को खाता है क्रोध | Anger Pride Eats Wit Intelligence Judgment Wisdom

क्रोध बुद्धि को खा जाता है ( Anger Eats Wisdom Wit and Intelligence )
हम सभी जानते है कि क्रोध हमारे लिए कितना घातक और नुकसानदेह है, फिर भी हम सभी बेवजह ही क्रोध का शिकार हो जाते है और खुद तो परेशान होते ही है, अपने साथ रहने वालों को भी परेशान करते रहते है. कुछ लोगों पर तो गुस्सा इतना अधिक हावी हो जाता है कि वो लड़ने लगते है और कुछ अपने सामान को ही तोड़ डालते है. किन्तु हमारे इस तरह बात बात पर गुस्सा होने का क्या कारण है और अगर हमे गुस्सा आये तो किस तरह उसे शांत किया जा सकता है. आपके ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब नीचे दिया गया है. CLICK HERE TO KNOW गुस्से और जिद्द पर काबू कैसे पायें ... 
Buddhi or Vivek ko Khata hai Krodh
Buddhi or Vivek ko Khata hai Krodh
·     ध्यान ( Meditation ) : ध्यान एक परम शांति है अगर आप रोजाना 10 से 15 मिनट भी ध्यान करते है तो आप शत प्रतिशत अपने गुस्से पर नियंत्रण पा लेते है. कई बार हमारा सामना कुछ ऐसे लोगों से होता है जो दीखने में तो ठीक होते है किन्तु उनके बात करने का तरीका बिलकुल भी अच्छा नहीं होता, ऐसे लोगों को देखते ही आपका मन पहले से ही गुस्से के लिए तैयार हो जाता है और जरा सा मौका मिलते ही गुस्सा बाहर आने के लिए उतावला रहता है. किन्तु अगर आप ऐसे लोगों को देखकर 2 – 4 मिनट ध्यान कर लेते हो तो आपको उनके बात करने के तरीके को अनदेखा करने की शक्ति मिलती है और गुस्सा शांत रहता है.

·     एकांत ( Secluded ) : गुस्सा आने पर व्यक्ति को इस बात की सुध बुध नहीं रहती कि उसके आसपास कौन है या उसके आसपास का माहौल कैसा है. ऐसे लोगों को जरा सा गुस्सा आने पर ही कुछ देर एकांत में चले जाना चाहियें और उस बात पर ध्यान देना चाहियें जिसकी वजह से उन्हें गुस्सा आ रहा था. इस तरह आप सारी स्थिति का अच्छे से जायजा ले पाते हो और एक निष्कर्ष निकाल पाते हो जो आपके गुस्से को छूमंतर कर देता है. CLICK HERE TO KNOW गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय ... 
बुद्धि और विवेक को खाता है क्रोध
बुद्धि और विवेक को खाता है क्रोध
·     चुप हो जाए ( Be Silent ) : क्रोध लड़ाई कराता है और क्रोध में अपशब्द निकलना सामान्य बात है किन्तु अगर आप क्रोध में खुद को चुप रखते हो तो इसके दो फायदे होंगे, पहला तो आप अपनी तरफ से कुछ गलत नहीं बोलोगे और दुसरा ये कि सामने वाला खुद थक कर चुप हो जाएगा. इसके बाद जब आपका क्रोध शांत होगा तो आपको खुद महसूस होगा कि आपने चुप रहकर कितना अच्छा किया.

·     अंतर्निहित ( Inherent ) : जब आपको गुस्सा आये तो आप खुद को अपने कामों में और अपनी ही बातों में खोये रखें. वे बातें सोचों जो आपको अच्छी लगती है जैसेकि आप अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में सोचें, क्रिकेट में अपने अच्छे प्रदर्शन को याद करें, किसी अच्छी मूवी के बारे में सोचें इत्यादि. इसका एक लाभ ये रहता है कि आपका रक्त चाप बढ़ता नहीं है और ना ही आपको हार्ट अटैक या डिप्रेसन की ही शिकायत होती है.

·     आइना देखें ( See Yourself in Mirror ) : अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो आप अपने पास एक आइना रखना आरम्भ कर दें और जब भी आपको गुस्सा आये तो खुद को देखें आपका गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा. वैसे भी गुस्सा खुद को दिखाना ठीक है अगर दुसरो को दिखाओगे तो बेवजह बात बढ़ेगी.
Anger Pride Eats Wit Intelligence Judgment Wisdom
Anger Pride Eats Wit Intelligence Judgment Wisdom
·     सामने वाले की अच्छाई पहचाने (  Remember the Good Deeds  of Person ) : ये बड़ा ही मुश्किल काम है, किन्तु अगर आप जिसपर गुस्सा कर रहे है उसकी अच्छाइयों के बारे में जानते है तो गुस्सा आने पर उनकी अच्छाइयों के बारे में सोचें, इस तरह आपका उस व्यक्ति के प्रति नजरिया बदलता है और आपका मन शांत होने लगता है. मात्र 5 से 7 मिनट तक ऐसा सोचने पर ही आप खुद को शांत महसूस करने लग जाते हो.

·     पति पत्नी में झगडा ( Quarrel Between Husband and Wife ) : एक दम्पति में ना जाने कितनी बार प्रेम होता है और ना जाने कितनी ही बार नोक झोंक भी होती है. किन्तु कुछ बातें ऐसी भी हो जाती है जो नोक झोंक की जगह झगडे और लड़ाई का कारण बन जाती है. इस झगडे में किसी का भी अधिक गुस्सैल होना दुसरे पर भारी पड जाता है ऐसे में उन्हें निम्नलिखित उपाय को अपनाना चाहियें.

-       अगर पति अधिक गुस्सैल है तो पत्नी 1 पिला कपडा लें और उसमें 1 नारियल, थोडा गुड और गोमती चक्र बांधें. इसके बाद इस पोटली को अपने पति के ऊपर से 7 बार वारें और उसे बहते पानी में डाल दें. कुछ दिनों में ही आपके पति का गुस्सा दूर होने लगता है और आपके रिश्तों में मिठास बनी रहती है. इस उपाय को पति भी कर सकते है. इसके अलावा पति पत्नी रोजाना सूर्य को अर्ध्य भी दें इससे भी उनके बीच की सारी समस्यायें दूर होती है.

क्रोध को शांत करने के अन्य उपाय तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
गुस्से को शांत करने के उपाय
गुस्से को शांत करने के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT