इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sukhi Adarak ke Adbhut Prayog | सुखी अदरक के अदभुत प्रयोग | Amazing Use of Dry Ginger

सौंठ का रोगों में उपयोग ( Use of Dry Ginger in Diseases )
सौंठ यानी सुखी अदरक जोकि एक उष्ण जमीकंद है. जैसाकि आप जानते ही है कि अदरक एक जड़ है जिसे जमीन से निकालकर प्रयोग में लाया जाता है किन्तु अदरक को सौंठ के रूप में इस्तेमाल करने से पहले अदरक को धुप में सुखाया जाता है ताकि वो सौंठ बन जाएँ. सौंठ शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति का संचार करती है, व्यक्ति को जीने के लिए प्ररित करती है, उसकी पाचन शक्ति को बढ़ती है, इसमें कुछ उत्तेजक तत्व होते है तो कुछ शांतिकारक तत्व भी समाहित होते है. क्योकि सौंठ उष्ण होती है इसलिए ये सभी तरह के वायु विकारों से भी निजात दिलाने में सहायक होती है. आज हम सौंठ के ऐसे ही कुछ ख़ास गुणों से आपको परिचित करायेंगे. CLICK HERE TO KNOW लहसुन की कली का देखें कमाल ... 
Sukhi Adarak ke Adbhut Prayog
Sukhi Adarak ke Adbhut Prayog
·     पाचन शक्ति बढायें ( Increase Digestive Power ) : व्यस्त जीवन ने सभी की जीवनशैली और दिनचर्या को बिगाड़ कर रख दिया है. जिस कारण ना व्यक्ति समय पर सो पाता है और ना ही समय पर आहार ग्रहण कर पाता है. यही कारण है कि आज लगभग 70 % लोग पाचन शक्ति के कमजोर होने और पेट विकारों से ग्रस्त रहते है. किन्तु सौंठ का प्रयोग करने से पाचन शक्ति को मजबूती मिलती, भोजन सही तरह पच पाता है और शरीर भोजन के सभी पौषक तत्वों को सोखने में सक्षम रहता है.

·     वात नाशक ( Removes Air Problems ) : क्योकि सौंठ का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाकर पेट की देखभाल करता है इसलिए व्यक्ति को वात कफ़ जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है इसलिए सौंठ को कफ़वात नाशक और आमवात नाशक भी कहा जाता है.

·     कफनाशक ( Removes Cough Problems ) : कफ़ से होती है खांसी, इस कफनाशक सौंठ खांसी की समस्या में भी राहत दिलाता है. इसके यही गुण बवासीर, अफारा और अन्य उदररोगों को भी दूर रखते है. खांसी से राहत पाने के लिए आप सौंठ और मुलहेठी के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाएं और उसे रोजाना 1 चम्मच की मात्रा में पानी के साथ लें. इसका प्रयोग आपकी छाती में जमे सारे मलगम को बाहर निकालता है और आपको खांसी से आराम दिलाता है. CLICK HERE TO KNOW अदरक के 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण ... 
सुखी अदरक के अदभुत प्रयोग
सुखी अदरक के अदभुत प्रयोग
·     कब्ज ( Constipation ) : वहीँ कब्ज में राहत पाने के लिए आप 1 चम्मच सौंठ के चूर्ण को गर्म पानी के साथ ग्रहण करें, आपको तुरंत लाभ मिलता है.

·     आधासीसी ( Migraine ) : प्राचीन समय से ही सौंठ का प्रयोग आधासीसी के दर्द से मुक्ति पाने के लिए किया जा रहा है. इसके लिए सौंठ को चंदन के साथ घिसकर प्रयोग में लाना है.

·     आँखों में समस्या ( Eye Problems ) : आँखों में दर्द, सुजन या कोई अन्य समस्या होने पर आप तोड़ने नीम के पत्ते, उसकी निंबोली और अदरक को मिलाकर पिसें और उसका लेप तैयार करें, तैयार लेप में आप थोडा सा सेंधा नमक भी मिला लें और उसकी छोटी छोटी गोलियाँ बना लें. अब गोलियों को हल्की आंच पर गर्म करें और हल्का गर्म होने पर आँखों पर पट्टी की मदद से बांधें. इस तरह आपको को राहत मिलती है.

·     कमर दर्द ( Back Pain ) : अधिक देर तक कुर्सी पर बैठे रहने या गर्दन को झुका कर चलने की वजह से अक्सर कमर में दर्द हो जाता है. ऐसी अवस्था में आपको सौंठ के ½ चम्मच चूर्ण को 2 कप पानी में डालकर उबलना है और जब पानी आधा कप रह जाएँ तो उसे ठंडा करके उसमें एरंड का तेल मिला है. इस घोल को आप रात को सोते वक़्त पियें. कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही आपको कमर दर्द में आराम मिलना आरम्भ हो जाएगा.
Amazing Use of Dry Ginger
Amazing Use of Dry Ginger
·     उदर रोग ( Abdominal Diseases ) : सौंठ का नियमित सेवन ही आपके पेट को स्वस्थ रखता है किन्तु फिर भी आपको कोई उदर रोग हो जाए तो आपको 4 ग्राम सौंठ और अजवायन को मिलाकर एक काढा तैयार करना है और उसका सेवन करना है. इसका नियमित प्रयोग आपको जल्द ही उदर की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

·     मंदाग्री ( Mandagri ) : प्रसव के बाद अक्सर महिला में शारीरिक कमजोरी का होना सामान्य बात होता है, उनकी खोयी ताकत को वापस दिलाने के लिए उन्हें सौंठ, सफ़ेद मुसली और कतीरा गोंद से बने लड्डू खिलाने चाहियें. इससे वे जल्द ही स्वस्थ और पहले से अधिक बलशाली महसूस करती है.

सुखी अदरक अर्थात सौंठ के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
सौंठ का रोगों में उपयोग
सौंठ का रोगों में उपयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT