इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ladkiyon ki Adbhut Takat | लड़कियों की अदभुत ताकत | The Miraculous Power of Girls

नारियों का नारीत्व ( Women’s Femininity )
पुराने समय से ही महिलाओं और परुषों की शक्ति में अंतर किया जाता रहा है और हमेशा यही कहा जाता है कि जहाँ पुरुष अधिक शक्तिशाली होते है तो महिलायें अधिक कोमल. किन्तु आपको बता दें कि ईश्वर ने महिलाओं को पुरुषों से कहीं अधिक गुना सहनशक्ति प्रदान की है. हर पुरुष सिर्फ अपनी मांसपेशियों की शक्ति को ही सबकुछ मानते है किन्तु जब बात सहनशक्ति की आती है तो वे काफी कमजोर सिद्ध होते है. आज हम महिलाओं की इसी सहनशक्ति और उनकी बुद्धिमत्ता के बारे में चर्चा करेंगे. CLICK HERE TO KNOW महिलाओं को सशक्त बनाएं ये उपाय ... 
Ladkiyon ki Adbhut Takat
Ladkiyon ki Adbhut Takat
·     शिक्षा बुद्धिमत्ता ( Education and Intelligence ) : आप किसी भी समय में किसी भी स्त्री को देखें वे ना सिर्फ किताबी रूप से तेज होती है बल्कि अपने अनुभवों और अन्य कार्यों में भी पुर्णतः निपूर्ण होती है. अगर वे बोलना शुरू करती है तो वे अपनी बुद्धिमत्ता से सामने वाले पर हावी रहती है. आज के समय में विद्यालयों या विश्वविद्यालयों में भी लडकियाँ ही आगे रहती है. 

·     जवानी ( Youth ) : स्त्रियाँ सारा दिन कार्य करती है, बच्चे पैदा करती है, अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाती फिर भी स्त्रियाँ ही पुरुषों से अधिक वर्षों तक जवान रहती है. अगर पुरुष 40 वर्ष की उम्र में वृद्ध दिखने लगता है तो महिलायें 50 के बाद भी सुन्दर और जवान ही दिखती है.

·     सहनशीलता ( Tolerance ) : माना कि शारीरिक बल बहुत जरूरी होता है किन्तु जीवन में आने वाले उतर चढ़ाव और दुखों को पार करने के लिए शारीरक बल नहीं बल्कि सहनशीलता की आवश्यकता होती है जो महिलाओं के पास अधिक होती है. पुरुष तो थोड़ी सी विपत्ति आपने पर सिर पकड़ कर बैठ जाते है जबकि वे महिलायें ही होती है जो पहले तो पुरुषों को संभालती है फिर अथक प्रयासों के बाद उस समस्या का हल निकालती है.

·     आक्रामक महिला ( Aggressive Girl ) : कुछ महिलायें अपने स्त्रित्व के विपरीत आक्रामक हो जाती है, ऐसी स्त्रियों को देखने पर लगता है कि वे स्त्रियाँ है भी या नहीं. ये स्त्रियाँ अपने आकर्षण को खो देती है और पुरुषों के जैसा व्यवहार करने लगती है. CLICK HERE TO KNOW आज की नारियों का बदलता स्वरूप ... 
लड़कियों की अदभुत ताकत
लड़कियों की अदभुत ताकत
·     नारी का स्त्रित्व ( Women’s Femininity ) : नारी की खासियत यही है कि वो किसी कार्य में शीघ्रता नहीं करती, वो सही समय की प्रतीक्षा करती है. हो सकता है कि वो आपको उकसाये किन्तु आक्रमण कभी नहीं करती, वो आपको चुपचाप मौन तरीके से अपने पास भी बुला लेती है किन्तु कभी चिल्लाती नहीं, वो आपको चारों तरफ से जंजीरों से घेर लेती है किन्तु आपको सुध तक नहीं लगने देती क्योकि उसकी जंजीरे बहुत छोटी है सूक्ष्म है. उनका ये बंधन ना दिखने वाला लेकिन बहुत मजबूत होता है और यही है नारीत्व.

·     खुद को नीचे रखें ( Keeps Herself Down ) : हर स्त्री अपने बड़ों और रिश्तों का सम्मान रखते हुए खून को नीचे रखती है, उनकी इस सोच का लोग गलत लाभ उठाते है और उन्हें अपनी दासी समझते है. लेकिन ऐसा नहीं होता. अगर वे किसी की दासी होती है तो सिर्फ और सिर्फ प्रेम की. इस बात का अंदाजा आप उस स्त्री से लगा सकते हो जो किसी लड़के से बेहद प्रेम करती है. वो स्त्री अपने प्रेम को पाने के लिए लड़के को खुद पर राज करने देती है. ऐसी लड़की खुद को उस लड़के के चरणों में रखती है और कुछ दिनों के बाद वो लड़की उसी लड़के के सिर पर ताज बनकर भी बैठ जाती है.
The Miraculous Power of Girls
The Miraculous Power of Girls
जब लड़की खुद को किसी के चरणों में रखती है तो वो लड़का सारा दिन उसी के बारे में सोचता रहता है, एक तरह की छाया बनकर वो उस लड़के के साथ हमेशा रहने लगती है और एक समय ऐसा आता है कि लड़का उस छाया का अनुसरण करने लगता है.

·     चतुराई ( Shows Cleverness ) : कभी को कोई स्त्री सीधे तौर से ये नहीं कहती कि आप ये करों और ये नहीं, बल्कि वो कोई ना कोई तरिका निकालकर आपसे अपने काम को निकलवा ही लेती है. अगर वो ठान लें कि आपसे ये करवाना है तो करवाकर ही छोडती है और आपको पता भी नहीं चलता कि आप उसके जाल में फंस चुके हो. ये सब लड़की की अदभुत शक्ति को दर्शाती है और उसकी शक्ति यही है कि अब वो छाया है जो किसी की पकड़ में नहीं आती, जो सबका पीछा करती है और किसी को नहीं छोडती. वो जब चाहे किसी भी पुरुष को अपने प्रेम के जाल में फंसा सकती है और आसानी से शक्तिशाली से शक्तिशाली पुरुष को भी निर्बल बना सकती है.

लड़कियों के सहनशीलता और उनकी शक्ति के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
स्त्रियों की सहनशक्ति
स्त्रियों की सहनशक्ति

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT