इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Jaanen Kya Hai Shubh or Kya Ashubh | जानें क्या है शुभ और क्या अशुभ | Know What is Lucky and What Unlucky

शुभ अशुभ की अवधारणा ( The Concept of Good and Evil )
आप बचपन से ही अपने बड़े बुजुर्गों के मुहँ से सुनते आये होगे कि ये चीज अशुभ है और ये नहीं. दरअसल पुराने समय से ही हमारी हर परंपरा के प्रति कुछ अवधारणा रहती है, उनमें से जो अच्छे परिणाम देती है उन्हें हम शुभता की सूची में डाल देते है जबकि जिसके अशुभ परिणाम होते है वे अशुभ सूची में जाती है. अब कुछ लोग तो ऐसे है जो इन पुरानी परम्पराओं पर अपना अटूट विश्वास रखते है किन्तु कुछ ऐसे भी है जो इन्हें मिथ्या ले लेते है. तो क्या उन्हें इन बातों को मिथ्या लेने का परिणाम भुगतना पड़ता है? आओ जानते है ऐसी ही कुछ रोजमर्रा की बातें जिनसे हमारी शुभ और अशुभ होने की अवधारणा जुडी है. CLICK HERE TO KNOW जानें सपनों से शगुन अपशगुन ... 
Jaanen Kya Hai Shubh or Kya Ashubh
Jaanen Kya Hai Shubh or Kya Ashubh
·     बारिश में भीगना ( Getting Wet in Rain ) : जब बारिश आती है तो हमारे दिमाग में 2 चीजें आती है पहला ये कि बारिश है तो कहीं ना जाया जाएँ, भीगने से बचा जाएँ और दुसरा ये कि बारिश का आनंद लिया जाएँ और भीगकर मजे किये जाएँ. किन्तु अगर आप बारिश में भीगना नहीं चाहते लेकिन किसी कारण आपको बारिश में बाहर निकलना पड़ा और आप भीग गए तो समझ जाएँ कि आपको भविष्य में आर्थिक संकट से गुजरना पड़ेगा.

·     स्वर ( Lyre Sound ) : सुबह सुबह किसी अच्छे काम के लिए जाते वक़्त अगर आपको शंख, वीणा या मंदिर के घंटे की आवाज सुनाई दें तो आपका कार्य शत प्रतिशत पूरा होता है वहीँ कुत्ते के रोने की आवाज आपके कार्य में असफलता की और संकेत करती है. ऐसे ही काली बिल्ली के रास्ता काटने को भी अशुभ माना जाता है.

·     मोर की मधुर आवाज ( The Melodious Voice of Peacock ) : ठीक इसी प्रकार अगर आपको यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान मोर अपने पंख फैलाएं दिखे या वो अपनी मधुर आवाज में गाता हुआ सुनाई दें तो भी आपकी यात्रा में सफलता के अवसर बढ़ते है. CLICK HERE TO KNOW घर में ना रखें ये 6 चीजें ... 
जानें क्या है शुभ और क्या अशुभ
जानें क्या है शुभ और क्या अशुभ
·     स्नान ( How to Bath ) : इन परंपराओं के अनुसार आपको सदा पूर्व दिशा की तरफ मुख करके नहाना चाहियें बाकी सभी दिशाएँ अशुभ होती है.

·     बंदर दिखना ( If You See a Monkey ) : बंदरों को संकटमोचन हनुमान का रूप माना जाता है इसलिए अगर आपको आपकी यात्रा आरम्भ करने से पहले किसी बंदर के दर्शन हो जाते है तो आपकी यात्रा में कोई समस्या नहीं आती और अगर ऐसा मंगलवार के दिन होता है तो आपकी यात्रा मंगलमयी होती है.

·     उल्लू का दिखना ( If You See an Owl ) : उल्लू उन ख़ास पक्षियों में से है जिनको रात के समय दिखाई देता है, ये बुद्धिमत्ता के प्रतिक होते है किन्तु इनका आपके घर की छत पर बैठने का मतलब है कि घर पर कोई मुसीबत आने वाली है, सावधान रहें.

·     सूअर दिखना ( Sight of a Pig ) : यात्रा से पहले सुअर का दिखना भी कार्य की पूर्णता की और इशारा करता है और दर्शाता है कि आपको आपके कार्य में उत्तम परिणाम मिलेंगे.

·     टोंकना ( Call on Back ) : अक्सर कहा जाता है कि जब व्यक्ति कार्य के लिए निकल रहा हो तो उसे पीछे से नहीं टोंकना चाहियें क्योकि ऐसा करने से जिस कार्य के लिए वे जा रहे है उन्हें उसमें असफलता मिलती है और उनका समय, पैसा इत्यादि सब व्यर्थ हो जाता है.
Know What is Lucky and What Unlucky
Know What is Lucky and What Unlucky
·     सिक्कों का गिरना ( Falling of Coins ) : सिक्कों को चिल्लार भी कहते है और चिल्लार को कोई अपनी जेब में नहीं रखना चाहता इसके 2 कारण होते है पहला तो ये जेब में बजती है और दुसरा ये कहीं भी गिरकर खो जाती है किन्तु जब आप कपडे पहन रहे हो और उस वक्त आपकी जेब से चिल्लर गिरें तो समझें कि आपका वो दिन बहुत शुभ फलदायी होने वाला है, आपको आपका रुका हुआ पैसा भी मिलने की संभावना रहती है.

·     पैसों का छूटना ( If Money Drops form Hands ) : अनेक लोगों का मानना है कि जब हम किसी को पैसे देते है और हाथों में से पैसे छुट जाएँ तो वो भी शुभ संकेत ही होता है.

·     कपड़ों का अटकना ( Sticking Cloths ) : जबकि किसी कार्य के लिए जाते वक़्त आपके कपड़ों का कहीं पर अटकना या उनका अटककर फट जाना अशुभ माना गया है. पूर्वज इसे एक संकेत मानते है कि हमे उस कार्य के लिए नहीं जाना चाहियें.

·     दूध का दिखना ( The Sight of Milk ) : जब हम किसी कार्य के लिए जाते है तो दही खाकर जाना शुभ माना जाता है किन्तु दही के स्थान पर अगर आपको दूध दिखा दिया जाएँ तो वो आपके लिए शुभ माना गया है.
शकुन और अपशगुन क्या है
शकुन और अपशगुन क्या है
·     चिड़िया की बीट ( Sparrow’s Shit ) : अगर आप रास्ते में चल रहे है और कोई चिड़ियाँ आपके ऊपर बीट कर दें तो ये भी आपके लिए शुभ संकेत ही है क्योकि मान्यताओं के अनुसार आपको जल्द ही कोई आर्थिक लाभ की संभावना होती है.

·     कुत्ते का भौंकना ( If Dog Barks ) : जब आप अपने घर से बाहर किसी काम से जा रहे हो और कोई कुत्ता आकर बेवजह ही आप पर भौंकने लगे और आपको आगे ना बढ़ने दें तो इसका अर्थ है कि आप कार्य के लिए ना जाएँ क्योकि उसमें आपको असफलता मिलेगी.

·     कुत्ते का खुजलाना ( If Dog Itches ) : ठीक इसी तरह आपके घर से निकलते वक़्त कोई कुत्ता आपको खुजाता हुआ दिखाई दे तो वो भी आपके लिए अच्छा नहीं है क्योकि खुजाने का अर्थ किसी चीज में फंसना होता है.

·     कुत्ते के मुहँ में हड्डी ( Bone in Dog’s Mouth ) : जबकि यात्रा से पहले कुत्ते के मुहँ में हड्डी का दिखाना आपकी यात्रा में तकलीफों की तरफ इशारा करता है. तो आप यात्रा से पहले ही सचेत और सतर्क हो जाएँ.
Purvajon ki Avdharana
Purvajon ki Avdharana
·     कुत्ते का रोना ( If Dog’s Weeps ) : वैसे तो कुत्तों को वफादार और बड़ा ही समझदार पालतू जानवर माना जाता है किन्तु जब आप खाना खा रहे हो और कोई कुत्ता रो पड़े तो ये आपके ऊपर आने वाले किसी संकट को दर्शाता है. कुछ लोगों का मानना है कि रात के समय घर के बाहर कुत्ते के रोने का अर्थ है कि घर में किसी की मृत्यु होने वाली है.

·     कुत्तों का झगडा ( If Dogs Fight ) : अगर कहीं अनेक कुत्ते इक्कठे हो जाते है और आपस में लड़ने लगते है तो ये भी आपके लिए संकेत ही है कि जिस कार्य के लिए आप जा रहे है वहाँ आपका झगडा हो सकता है.

·     कुत्ते का मग्न होना ( If Dog Engrossed ) : लेकिन यात्रा पर निकलते वक़्त आपको कोई ऐसा कुत्ता दिख जाएँ जो खुद में ही मग्न है तो ये यात्रा में विघ्न की और संकेत करता है.

·     कुत्ते का गाडी पर चढ़ना ( If Dog Climbs on a Car ) : जब आपका पालतू कुत्ता आपके जाने से पहले आपकी गाडी पर बार बार चढ़कर भौंकता है और आपको आगे नहीं जाने देता तो वो आपको बता रहा है कि आज इस गाडी से कोई दुर्घटना होने वाली है.

हमारे पूर्वजों द्वारा बताई ऐसी ही अन्य परंपराओं और धारणाओं के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Parampraon par Atut Vishvas
Parampraon par Atut Vishvas

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. lakshmi pujan wale din yadi pooja sthal par rakhe paison me aag lag jati hai tashveer jal jati hai to kya samajhen sagun ya apsagun

    ReplyDelete
  2. jaruri kaam ke lie ghar se nikalte samay baarish hona shubh hai ya ashubh

    ReplyDelete
  3. Subah subah ek chidiya south direction me 5 baje roj ati h,khub jor se awaz krti h, r me r meri wife jse hi uth jate h , wo chali jati h.my wife is pregnant. Isse kya show hota h .? Kindly help

    ReplyDelete
  4. Dahi ka girna subh he ki asubh he

    ReplyDelete

ALL TIME HOT