इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kaale Honthon ko Banayen Gulaabi | काले होंठों को बनायें गुलाबी | How to make Your Lips Soft Pink Naturally

होठों को बनायें गुलाबी ( Make Your Lips Beautiful and Pinky )
चाहे वो स्त्री हो या पुरुष, युवा लड़का हो या लड़की अपनी सुंदरता का ध्यान सभी रखते है और जब खुबसुरत और आकर्षक दिखने की बात होती है तो सबसे पहले चेहरे का ध्यान रखना रखना होता है. जिस तरह चेहरे पर कोई भी कील मुंहासा या धब्बा आपकी सुंदरता को कम करता है ठीक उसी तरह से काले होंठ भी उसे प्रभावित करते है. वहीँ अगर होंठ गुलाबी या लाल हो तो चेहरे पर एक अलग ही निखार होता है. लेकिन होंठ काले होते क्यों है? दरअसल होंठों के काले होने का मुख्य कारण सिगरेट पीना है. CLICK HERE TO KNOW लिपस्टिक कैसे लगायें ...
Kaale Honthon ko Banayen Gulaabi
Kaale Honthon ko Banayen Gulaabi
अपने होठों को गुलाबी बनायें रखने के लिए लोग तरह तरह के लिप बाम, लिप स्टिक, गिप ग्लॉस इत्यादि लगाते है और ये कुछ समय के लिए होंठो को गुलाबी बना भी देते है किन्तु जैसे ही आप इनका इस्तेमाल बंद करते हो तो इनमे मिला केमिकल अपना काम करता है और आपके होठों को सुखा देता है. इस तरह अस्थायी रूप से ही आपके होंठ सुन्दर लगते है जबकि घरेलू उपायों को अपनाने पर आप सदा के लिए खुबसूरत गुलाबी होंठ पा सकते हो. तो आओ अब जानते है कि काले होंठों से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

होंठों का कालापन हटाने के लिए घरेलू उपाय ( Home Remedies to Remove Blackness of Lips ) :
·     शहद और नीम्बू ( Honey and Lemon ) : आप 1 चम्मच शहद में कुछ बूंदें नीम्बू की मिलाएं और उसे फ्रीज़ में ठंडा होने के लिए रख दें. उसके बाद आप इसे अपने होठों पर लगाएं और करीब 1 घंटे के लिए लगायें रखें फिर चेहरा साफ़ करें. ये उपाय आपको दिन में 2 बार अपनाना है. जहाँ नीम्बू होंठों के कालेपन को हटाता है वहीँ शहद उन्हें नर्म मुलायम और आकर्षक बनाता है.

·     ग्लिसरीन ( Glycerin ) : होंठों के कालेपन को हटाने के लिए आप ग्लिसरीन में थोडा नीम्बू मिलाकर उसे अपने होठों पर लगाएं. ये उपाय बहुत कारगर है और आजमाया हुआ है. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके ... 
काले होंठों को बनायें गुलाबी
काले होंठों को बनायें गुलाबी
·     पानी ( Water ) : पानी जिसे जीवन की उपाधि दी गयी है, वो शरीर के हर अंग के लिए जरूरी है. अगर शरीर में पानी की कमी हो तो ना सिर्फ होंठ बल्कि पूरा शरीर ही सूखने और अपनी रंगत को खोने लगता है.

·     बादाम का तेल ( Almond Oil ) : बादाम का तेल ना सिर्फ बालों और तवचा के लिए अच्छा होता है बल्कि इसको रोजाना रात को सोने से पहले होठों पर लगाने से होठों का कालापन भी दूर होता है.

·     चुकंदर ( Beetroot ) : जैसाकि आप जानते ही है कि चुकंदर के रस का रंग महरून और लाल होता है और जब हम चुकंदर खाते है या उसका रस पीते है तो वो शरीर में खून बनाता है और चेहरे और होंठों पर लाली लाता है. अगर आप चाहे तो चुकंदर को होंठों पर रगड़कर भी होंठों को खुबसूरत बना सकते हो.

·     नीम्बू ( Lemon ) : लोग अनेक तरह के केमिकल से युक्त ब्लीच का इस्तेमाल करते ही जबकि नीम्बू खुद एक प्राकृतिक ब्लीच है. अगर इसका रस चेहरे और होठों पर प्रतिदिन लगाया जाएँ तो ये दो महीने के अंदर ही चेहरे और होठों दोनों के रंग में एक चमकदार रंगत लाता है.

आप नीम्बू के रस में चीनी मिलकर उसे एक स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो. इस स्क्रब से आप अपने होठों को साफ़ करना बिलकुल ना भूलें.
How to make Your Lips Soft Pink Naturally
How to make Your Lips Soft Pink Naturally
इसके अलावा नीम्बू के रस में हल्दी मिलाकर होठों पर इस्तेमाल करने से भी होठों का कालापन दूर होता है.

·     गुलाब की पंखुड़ियाँ ( Rose Leaves ) : आप एक छोटी कटोरी में थोडा सा मक्खन निकालें और उसमें थोडा सा शहद मिलाएं, इसके ऊपर आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर होठों पर करीब 1 घंटे के लिए लगा कर रखें और फिर ठन्डे पानी से साफ़ करें.

·     दही ( Curd ) : दही की मदद से आपको एक पैक बनाना है जिसमें आप शहद और बेसन को भी अवश्य मिलाएं. इस पैक को आप पुरे चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है. ये शीघ्र ही होठों के रंग में निखार लाता है.

·     गुलाबजल ( Rose Water ) : आप थोड़े से गुलाबजल और शहद को मिलाकर बनायें गए मिश्रण को अपने होठों पर दिन में 3 4 बार प्रयोग करें. कुछ ही दिनों में आपको इसका कमाल दिखाई देने लगेगा और आपकी होठों की सुंदरता बढ़ने लगेगी.

होठों के कालेपन को दूर कर उन्हें गुलाबी व खूबसूरत बनाने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
होठों का कालापन दूर करने के कारगर उपाय
होठों का कालापन दूर करने के कारगर उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT