इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Netrajyoti Vriddhi ke Liye | नेत्रज्योति वृद्धि के लिए | To Increase Eye Sight

आखों की रौशनी लौटायें ( Return Your Eye Sight )
पहले के बच्चे पढ़ना चाहते थे किन्तु उस वक़्त ना तो पढाई के साधन थे और ना ही रौशनी का प्रबंध जिस कारण उन्हें अँधेरे में पढ़ना पड़ता था, किन्तु उसके बाद सभी सुविधाएं आई और उनके साथ आया टीवी और बच्चे टीवी के दीवाने हो गये और अपना सारा वक़्त उसी में लगाने लगे जिस कारण उनकी आँखों की ज्योति खराब हो गयी और आजकल हर व्यक्ति या बच्चा सारा दिन या तो कंप्यूटर के सामने बैठा रहता है या फ़ोन में लगा रहता है जो उनकी आँखों पर सबसे अधिक बुरा प्रभाव डालता है. इन सब बातों से तात्पर्य ये है कि समय चाहे कोई भी हो आँखों पर हमेशा दबाव पडा है. जहाँ इसके जाने की बात है वहीँ आँखों की रौशनी को वापस पाने के लिए भी अनेक आयुर्वेदिक दवाएं और एंटी बायोटिक दवाएं आने लगी किन्तु आज हम आपको एक ऐसे आसन से अवगत कराने जा रहे है जो बिना दवाओं के मुफ्त में ही आँखों की रौशनी को लौटता है और उन्हें तेज बनाता है. CLICK HERE TO KNOW आँखों की रौशनी बढाने के घरेलू उपाय ... 
Netrajyoti Vriddhi ke Liye
Netrajyoti Vriddhi ke Liye
नेत्रज्योति वृद्धि आसन ( Yoga to Improve Eye Sight ) :
सबसे पहले तो आपको एक दीपक लेना है और उसे इतनी उंचाई पर रखना है कि वो आपके बैठने पर आपकी आँखों के ठीक सामने एक सीध में हो. उसके बाद आप किसी भी शुरूआती आसन जैसेकि सिद्धासन, वज्रासन या पद्मासन में बैठ जाएँ और अपनी रीढ़ की हड्डी, सिर और गले को सीधा करें. इसके बाद आपको आँखों की सीध में रखें घी के दिए की ज्योति को एक टक 1 मिनट तक देखना है. इसके बाद आप 30 सेकंड तक आँखों को बंद करें, फिर 1 मिनट तक ज्योत को देखें और फिर 30 सेकंड तक आँखें बंद करें. इस तरह आपको 5 से 6 बार करना है. ये एक तरह से त्राटक क्रिया की तरह होता है और इसके दो लाभ होते है पहला तो ये आपके नेत्रों की ज्योति को बढ़ाता है दूसरा इससे एकाग्रता बनती है. ये उपाय पुराने समय से ही अपनाया जाता आ रहा है और ये सफल उपाय भी माना जाता है तो अपने आँखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप इस उपाय को अवश्य अपनाएँ. CLICK HERE TO KNOW चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ... 
नेत्रज्योति वृद्धि के लिए
नेत्रज्योति वृद्धि के लिए
कुछ अन्य उपाय ( Some Other Tips ) :
·     एक अन्य उपाय के अनुसार आप आँखों में साफ़ पानी से धोकर उनमें नेत्रबिंदु डालें और आँखों को बंद करके पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएँ. उसके बाद आप ॐ ॐ मम आरोग्यशक्ति जाग्रय जाग्रय  मंत्र का जाप करें. ध्यान रहें जब आप इस तरह चिंतन कर रहें हो तो आप अपने हाथों की दोनों हथेलियों को अपनी दोनों आँखों पर अवश्य रगड़ें, आँखों की पुतलियों को घुमाने की कोशिश करें, कभी उन्हें दाई दिशा में ले जाएँ तो कभी उन्हें बायीं दिशा में ले जाएँ. इस तरह 10 मिनट ध्यान करें.

§ रोजाना सुबह उठने पर एक बड़े बर्तन में और अपने मुहँ में पानी भरे. इसी अवस्था में उस बड़े बर्तन में भरे पानी में अपनी आँखों को डुबायें. इस तरह आँखों और सिर की गर्मी बाहर निकलती है उन्हें ठंडक मिलती है. साथ ही ये आँखों की रौशनी को बढाने में भी सहायक होता है.

§ अगर रोजाना सुबह कानों के पीछे गाय के शुद्ध घी से मालिश की जाएँ तो उससे भी आँखों की रौशनी बढती है, साथ ही ये उपाय दिमाग को भी तेज करता है.
To Increase Eye Sight
To Increase Eye Sight
नेत्रों की सुरक्षा ( Protection of Eyes ) :
-   आँखों पर कभी भी सीधी धुप ना पड़ने दें.

-   रात को समय पर सोयें, रात का जागरण आँखों के लिए बहुत हानिकारक होता है.

-   प्रातःकाल रोजाना किसी पार्क में जाएँ और नंगे पाँव घास पर चलें.

-   आहार में हरी पत्ते वाली सब्जियों को शामिल करें और ताजे फल खाएं, आप सुबह शाम दूध भी पर्याप्त मात्रा में पियें.

आँखों की रौशनी को बढाने और उसकी सुरक्षा के अन्य उपाय तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Chakshuon ko Roshan Karne ke Upay
Chakshuon ko Roshan Karne ke Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT