इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Eyebrow ko Ghrelu Nuskhon se Banayen Ghnaa | आईब्रो को घरेलू नुस्खों से बनायें घना | Home Remedies for Thick Beautiful Attractive Eyebrows

खुबसूरत आइब्रो पाने के तरीके ( How to Have Beautiful Eyebrows )
संसार की हर लड़की और महिला खुद को सुन्दर और खुबसूरत दिखाने के ना जाने कौन कौन से तरीके अपनाती रहती है, हर स्त्री चाहती है कि जो भी उन्हें देखे उनकी नजर उन्ही पर टिक जाए. आइब्रो भी उनकी खूबसूरती में चार चाँद लगाने का कार्य करती है. अगर आइब्रो पतली और सही आकार में ना हो तो वो चेहरे पर दिखती नहीं लेकिन घनी आइब्रों आपके चेहरे के आकर्षण को दो गुना बढ़ा देती है. युवा वर्ग तो अपनी आइब्रो को लेकर वैसे ही बड़े सजग रहते है क्योकि अगर उनकी आइब्रो में गंजापन है तो उनका रिश्ता तक होने में दिक्कतें आने लगती है. किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे है जो आपकी हल्की आइब्रो को घना बनाते है, साथ ही इससे आइब्रो के गंजेपन का ख़तरा भी टालता है. CLICK HERE TO KNOW पलक झपकाने से जाने दूसरों का स्वभाव ... 
Eyebrow ko Ghrelu Nuskhon se Banayen Ghnaa
Eyebrow ko Ghrelu Nuskhon se Banayen Ghnaa
घरेलू उपायों से पायें आकर्षक भौहें ( Home Remedies for Attractive Eyebrows ) :
§ बादाम का तेल ( Almond Oil ) : किसी भी चीज के घना बनाने के लिए उसके घनत्व ( Volume ) को बढाने की जरूरत होती है और बादाम का तेल यही करता है. बादाम के तेल से आइब्रो का घनत्व बढ़ता है क्योकि इसमें विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. आइब्रो को घना बनाने के लिए इसका प्रयोग रात को सोते वक़्त किया जाता है. आप रात को सोने से पहले रोजाना बादाम के तेल से भौहों की हल्की उँगलियों से मालिश करें.

§ नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : नारियल का तेल ना सिर्फ भौहों को बल्कि शरीर के लगभग सभी हिस्सों के लिए लाभदायी होता है और उनका विकास करता है. ये त्वचा रोगों को दूर रखने का सबसे सरल उपाय भी माना जाता है. भौहों के घनत्व को बढाने के लिए इसे भी आप रात के समय मसाज के रूप में प्रयोग करें और रात भर भौहों पर लगा रहने दें. ये भौहों को घना बनाने के साथ साथ उनमे चमक भी पैदा करता है. CLICK HERE TO KNOW ऑयलाइनर कैसे लगायें ... 
आईब्रो को घरेलू नुस्खों से बनायें घना
आईब्रो को घरेलू नुस्खों से बनायें घना
§ प्याज का रस ( Onion Juice ) : आप कुछ प्याज लें और उन्हें कास लें, इस तरह इसका रस निकल जाएगा, जिसे आप एक कटोरी में निकालें. अब थोड़ी रुई लें और प्याज के रस में भिगोकर आइब्रो पर इस्तेमाल करें. कुछ देर इसे लगा रहने दें ताकि ये सुख जाए फिर आप इसे गुलाबजल की सहायता से साफ़ करें. प्याज के रस का प्रयोग बालों की लम्बाई को बढाने के लिए किया जाता है. इसके रस का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा पर भी कर सकते है क्योकि ये त्वचा की शुष्कता को हटाकर त्वचा को एक अच्छा रंग भी प्रदान करता है.

§ एलोवेरा ( Aloe Vera ) : एलो वेरा जेल को 10 से 15 मिनट आइब्रो पर लगा रहने दें और उसके बाद उसे गुणगुने पानी से साफ़ करें. सप्ताह में 2 बार इस उपाय को अपनाने से घनी आइब्रो प्राप्त होती है. आप एलो वेरा को दुसरे तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हो जिसके लिए आप इसकी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसे आइब्रो पर इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद तत्व आइब्रो और त्वचा दोनों के लिए अच्छे रहते है.

§ दूध ( Milk ) : आइब्रो को घना बनाने के लिए आप दूध का भी प्रयोग कर सकते हो क्योकि दूध में भी अनेक प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है. इनका प्रयोग करने के लिए आप एक कटोरी में थोडा दूध लें और उसमें रुई डुबोकर आइब्रो पर इस्तेमाल करें. थोड़ी देर दूध को आइब्रो पर लगा रहने दें और फिर उसे ठन्डे पानी से साफ़ करें.
Home Remedies for Thick Beautiful Attractive Eyebrows
Home Remedies for Thick Beautiful Attractive Eyebrows
§ मेथी ( Fenugreek ) : मेथी दाने के गुणों से कौन परिचित नहीं है, इनका प्रयोग बालों को घना, रेशमी, चमकदार और लंबा करने के लिए किया जाता है. इसमें असंख्य पौषक तत्व पाए जाते है. मेथी दाने का प्रयोग भी बहुत सरल है, जिसके लिए आप इसे रात भर भीगने के लिए रख दें और सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बनायें और 5 से 10 मिनट के लिए भौहों पर लगा रहने दें. फिर आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

§ एरंड का तेल ( Cater Oil ) : एरंड के तेल में अलसी के तेल की ही तरह ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है. ये तत्व रक्त संचार को नियंत्रित करता है जो ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तो आप सोने से पहले एरंड या अलसी के तेल से अपनी भौहों की मसाज करें. कुछ ही दिनों में आपकी भौहें इतनी सुन्दर दिखने लगेगी कि आपको खुद ही अपनी भौहों से प्रेम हो जाएगा.

भौहों को सुन्दर आकर्षक और खुबसूरत बनाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
भौहों को आकर्षक बनाने के सरल तरीके
भौहों को आकर्षक बनाने के सरल तरीके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. mere kaan or face ke side me ek problem hai jo bachpan se hai aap thik krne ka uppaye bataye

    ReplyDelete
  2. Arend ka tel lagata hai sabse tej aur 100% karya karne vala upaye hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT