इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gaalon ka Rang Kholta hai Aapke Charitra ke Raaj | गालों का रंग खोलता है आपके चरित्र के राज | Cheeks Can Open the Secrets of a Person’s Character

गाल बताते है व्यक्ति का स्वभाव ( Cheeks Tell the Nature of A Person )
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह नक्षत्रों का प्रभाव हमारे जीवन पर सर्वाधिक पड़ता है, इन्ही के अनुसार हमारे शरीर के हर अंग की बनावट भी निश्चित होती है और हम उसी आकार में ढल जाते है, यही कारण है कि हमारे शरीर के हर अंग की बनावट को देखर हमारे स्वभाव, गुण अवगुण, स्वास्थ्य, आदतों और हाव भाव का पता लगाया जा सकता है. आज हम आपको गालों के रंग के आधार पर व्यक्ति के स्वभाव को पहचानने के बारे में बतायेंगे. CLICK HERE TO KNOW ब्लश कैसे लगायें ...
Gaalon ka Rang Kholta hai Aapke Charitra ke Raaj
Gaalon ka Rang Kholta hai Aapke Charitra ke Raaj
·     सफ़ेद रंग ( White Cheeks ) : गालों के सफ़ेद रंग का होने का अर्थ है कि आपका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता रहता है आपको बार बार कोई रोग अपना शिकार बना ही लेता है. हमेशा किसी न किसी रोग से ग्रस्त होने की वजह से आपके मन में निराशा बनी रहती है और ये आपके शरीर को ऊर्जा को खत्म करके आपको आलसी बना देता है. ऐसे लोगों में अनिश्चितता की भावना भी प्रबल रहती है जिस कारण ये हर कार्य को अपने तरीके से करने का प्रयत्न करते रहते है. 

·     काला रंग ( Black Cheeks ) : काला रंग नकारात्मकता और बुराई को दर्शाता है. इसीलिए माना जाता है कि काले गालों वाले लोग निम्न विचारधारा से ग्रस्त होते है, इनमें अनेक गलत आदतें होती है जिस कारण इन्हें समाज में कोई दर्जा प्राप्त नहीं होता. ये अपने गलत कार्यों की वजह से प्रचलित होते है, साथ ही इन्हें हृदय रोग होने की संभावना भी बनी रहती है.

·     लाल रंग ( Red Cheeks ) : लाल रंग गुस्से का प्रतिक होता है, इसीलिए लाल गाल वाले लोगों को बेवजह छोटी छोटी बातों पर भी गुस्सा आता रहता है. इनका यही गुस्सा उत्तेजना इनमे साहस का संचार भी करता है. इनमें एक ख़ास बात ये होती है कि ये अपने हर कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण करते है. इनकी मानसिकता भी संतुलित होती है और ये हर स्थिति में खुद को ढालने में सक्षम होते है. ये हर कार्य को अपने विशेष ढंग से करते है और जीवन में अनेक उपलब्धियाँ प्राप्त करते है. CLICK HERE TO KNOW गुलाबी गाल और लाल होंठों के लिए गाजर ... 
गालों का रंग खोलता है आपके चरित्र के राज
गालों का रंग खोलता है आपके चरित्र के राज
·     सूखे गाल ( Dry Cheeks ) : इन लोगों में गुस्से के साथ साथ चिडचिडापन अधिक होता है और ये स्वभाविक भी है क्योकि इन्हें अपने जीवन में अधिक असफलताओं का सामना करना पड़ता है. ये अपने आहार का बिलकुल ध्यान नहीं रखते, जिससे इनके स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति दोनों पर असर पड़ता है, सारा दिन चिंता में रहने की वजह से इनके मन में द्वेष की भावना भी उत्पन्न होने लगती है और ये सुखी लोगों को देखकर जलने लगते है. दिन प्रतिदिन इनका क्रोध बढ़ता जाता है और ये खुद का ही नाश करते रहते है.

·     गुलाबी गाल ( Pink Cheeks ) : इनकी मानसिकता संतुलित होती है क्योकि ये खुशमिजाज किस्म के लोग होते है. ये विपरीत परिस्थियों में भी खुद को संभाल लेते है और हमेशा खुस रहते है जिस कारण चिंता भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाती. इनके जीने का अपना ही एक अलग तरिका होता है और ये हर कार्य को भी अलग ढंग से करते है. इन्हें सभी लोग पसंद करते है, लोग इनके पास रहना पसंद करते है और ये खुद भी अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते है.

·     पीले गाल ( Yellow Cheeks ) : गालों का पिला होना अर्थात व्यक्ति का अस्वस्थ होना. ऐसा तभी होता है जब शरीर में खून और शक्ति दोनों की कमी हो. ये व्यक्ति के स्वभाव की उदासीनता और उसके व्यवहार में भय को भी दर्शाता है. ऐसे लोगों को तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक से मिलना चाहियें.
Cheeks Can Open the Secrets of a Person’s Character
Cheeks Can Open the Secrets of a Person’s Character
·     भरे हुए गाल ( Fat Cheeks  ) : वे व्यक्ति जो अधिक मोटे व स्थूल होते है उनका शरीर ही नहीं चेहरा और गाल भी भरा भरा होता है. ऐसे लोगों के स्वभाव में भोगी विलासीपन अधिक देखने कको मिलता है. ऐसे लोगों का दिमाग उनकी उम्र के अनुसार कम विकसित होता है. दिखने में तो ये परिपक्व ही होते है किन्तु इनका बौद्धिक स्तर काफी पिछड़ा हुआ होता है.

·     चिकने सामान्य गाल ( Simple Cheeks ) : गालों में चिकनेपन का होना अर्थात मांसल गाल होना, व्यक्ति के संतुलित जीवन का प्रतिक है इनके शरीर और मानसिक स्तर दोनों का सम्पूर्ण और उचित विकास होता है. ऐसे जातक दिखने में आकर्षक, सर्व गुण संपन्न और प्रभावी होते है. ये जिस कार्य में हाथ डालते है इन्हें वहाँ सफलता अवश्य मिलती है. इनका व्यवहार इनकी परिपक्वता ही इनकी पहचान होती है. लोग इनसे प्रेम करते है और इनके नजदीक रहने की कोशिश करते है.

गालों के रंग और आकार से अपने स्वभाव व्यवहार के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
गालों का रंग भी बताता है
गालों का रंग भी बताता है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT