इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Chhote se Neembu mein Bade Bade Aushdhiya Gun | छोटे से नीम्बू में बड़े बड़े औषधीय गुण | How to Use Lemon as a Medicine

नीम्बू ( Lemon )
नीम्बू उन फलों में से एक है जो हर मौसम में हर गृहणी की रसोई में मिलता है, ये ना सिर्फ भोजन के स्वाद को बढाने में काम आता है बल्कि इसके आयुर्वेदिक और औषधीय गुण अनेक रोगों के उपचार में इस्तेमाल किये जाते है. खट्टा होने के साथ साथ इसमें विटामिन सी की भी प्रचुर मात्रा होती है. मुख्यतः महिलायें इसे अपने सौन्दर्य में निखार के लिए इस्तेमाल कर सकती है. नीम्बू के ऐसे ही लाभदायी गुणों और उनके प्रयोगों के बारे में आज हम आपको बतायेंगे. CLICK HERE TO KNOW नीम्बू के अन्य नाम और खनिज तत्व ... 
Chhote se Neembu mein Bade Bade Aushdhiya Gun
Chhote se Neembu mein Bade Bade Aushdhiya Gun
सौन्दर्य बढाने में नीम्बू का प्रयोग ( Use of Lemon to Increase Beauty ) :
·         बालों की खुश्की दूर करें ( Removes Dandruff ) : जब भी बात खुबसूरती की आती है तो सबसे पहले चेहरे और बालों पर ध्यान जाता है. लेकिन अगर बालों में खुश्की हो तो क्या आप आकर्षक दिख सकते है, नहीं ना. पर घबराए नहीं क्योकि नीम्बू आपकी इस समस्या को आसानी से दूर कर सकता है. इसके लिए आपको बस नारियल का तेल और नीम्बू का रस एक कटोरी में मिलाना है और रात के समय इस मिश्रण से सिर की हल्के हाथों से मालिश करनी है. इस उपाय को सिर्फ 1 सप्ताह करके देखें परिणाम आपको खुद दिख जाएगा.

अगर आप इस उपाय को अपनाना नहीं चाहते तो नहाने से पहले पानी में 2 नीम्बू नीचोड़ लें और फिर उस पानी से अपने बालों को साफ़ करें. ये उपाय ना सिर्फ बालों की खुश्की को दूर करता है बल्कि बालों के झड़ने को भी रोकता है. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके ... 
छोटे से नीम्बू में बड़े बड़े औषधीय गुण
छोटे से नीम्बू में बड़े बड़े औषधीय गुण
·         बालों के अन्य रोग ( Cures Other Hair Problems ) : अक्सर बालों में कुछ अन्य रोग भी हो जाते है जिनसे निजात पाने के लिए आप नीम्बू के रस में कपूर का तेल मिलाएं और उससे सिर की मालिश करें, अति शीघ्र लाभ मिलेगा.

·         रंग साफ़ करे ( Makes Skin Glow ) : चेहरे पर रंगत लाने और सौन्दर्य में इजाफे के लिए आपको प्रातः नहाने से पहले 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर नीम्बू के छिलकों को मलना है और फिर ठन्डे पानी से स्नान करना है. यकीन मानिए मात्रा 15 दिनों में ही आपके रंग में निखार आ जाएगा.

·         बेदाग़ त्वचा के लिए ( Use for Spotless Skin ) : अगर आपका रंग साफ़ है, आपके नैन नक्ष अच्छे है साथ ही चेहरे पर दाग भी है तो सब व्यर्थ है क्योकि ये दाग आपके सभी प्लस पॉइंट्स को माइनस पॉइंट्स में बदल देता है तो जरूरी है कि इन्हें साफ़ किया जाए और ये काम भी नीम्बू ही कर सकता है. इनके इस्तेमाल के लिए आपको बराबर मात्रा में गुलाबजल और नीम्बू का रस लेना है और इनके मिश्रण को चेहरे पर लगाना है. कुछ दिनों में आपको खुद दिख जाएगा कि दाग हल्के पड़ने लगते है. ये उपाय चेहरे को कोमल, स्वच्छ और त्वचा को नर्म भी बनाता है.
How to Use Lemon as a Medicine
How to Use Lemon as a Medicine
·         झाइयाँ मिटायें ( Removes Finelines ) : अगर चेहरे पर झुर्रियां और झाइयाँ हो तो आप समय से पहले ही वृद्ध दिखने लगते है. ऐसे में आपको समान मात्रा में तुलसी की पत्तियों और नीम्बू का रस मिलाकर संभालकर रखना है और उसे रोजाना दिन में 2 बार चेहरे पर इस्तेमाल करना है किन्तु ध्यान रहें कि इसका प्रयोग हल्के हाथों से करें.

·         जले के काले निशान ( Removes Dark Spots ) : सूरज की किरणों के प्रभाव या किसी अन्य तरीके से जलने पर चेहरे पर काले निशान पड़ जाते है, इन काले निशानों को हटाने के लिए आपको एक कटोरी में 1 टमाटर का गुदा निकालना है और उसमें कुछ बूंदें नीम्बू के रस की निकालनी है. इस मिश्रण को दिन रोजाना सुबह व शाम चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.

एक लाजवाब औषधि नीम्बू ( Lemon a Wonderful Medicine ) :
§  भूख बढाये ( Increases Appetite ) : आजकल अनेक युवाओं की शिकायत होती है कि उन्हें भूख नहीं लगती और यही कारण है कि उनका शारीरिक और मानसिक विकास रुका हुआ रहता है क्योकि उन्हें खाने से सम्पूर्ण पौषक तत्व नहीं मिल पाते किन्तु अपनी भूख को बढाने के लिए आप एक नीम्बू की फांक लें और उसपर थोडा सेंधा नमक लगाएं, इसके बाद उसे तवे पर गर्म करें और चूसें. ये पेट दर्द में भी आराम दिलाता है और भूख भी बढाता है.
एक लाजवाब औषधि नीम्बू
एक लाजवाब औषधि नीम्बू
§  उल्टी चक्कर भगाएं ( Removes Vomiting and Dizziness ) : अगर कभी बार बार उल्टी या चक्कर आने लगे तो आप एक नीम्बू को 4 हिस्सों में काटें और उसके 1 हिस्से पर थोडा सा काला नमक और काली मिर्च लगाएं, अब इस नीम्बू को खाएं, इस तरह जल्द ही उल्टी आनी बंद हो जाती है.

§  हैजा रोग ( Treats Cholera ) : हैजा को उन रोगों में शामिल किया जाता है जो पीड़ित व्यक्ति की हालत बुरी तरह  खराब कर देता है. इस रोग से निजात पाने के लिए आपको 1 नीम्बू को 1 ग्लास पानी मिएँ नीचोड़ना है और उसमें 1 चम्मच चीनी का चूर्ण मिलाकर पी जाना है.

§  वजन कम करें ( Use to Lose Weight ) : आधुनिक युग की सबसे बड़ी समस्या मोटापा, अनेक लोगों को अथक प्रयासों के बाद भी इससे छुटकारा नहीं मिलता जबकि इसका सर्वश्रेष्ठ उपचार उन्ही की रसोईघर में होता है. वजन कम करने के लिए आपको प्रातःकाल 1 गिलास पानी में थोडा सा नीम्बू रस और शहद मिलाकर पीना है, बस ये खुद ही अनेक समस्याओं से छुटकारा दिला देता है जैसेकि मोटापा, चेहरे के दाग धब्बे, अच्छी सेहत बनाये इत्यादि.
Saundarya Badhaane mein Neembu ka Prayog
Saundarya Badhaane mein Neembu ka Prayog
§  पाचन ठीक करे ( Strengthen Digestive System ) : ठीक ऊपर वाले उपाय की तरह ही आपको एक उपाय अपना है बस इसमें पानी थोड़ा गुनगुना लेना है और उसमें नीम्बू रस व शहद मिलाकर पीना है. इस तरह नीम्बू यकृत में उन जूस को सक्रिय करता है जो पाचन में सहायक होते है इस तरह आपको खाने के सभी पौषक तत्व मिलते है.

§  एसिडिटी से छुटकारा ( Relief from Acidity ) : नीम्बू के एंटी बैक्टीरियल तत्वों से भी सभी परिचित है. ये तत्व जर्म्स की सफाई करने और बैक्टीरिया को हटाने में सहायक होते है और जब इसमें शहद को मिला दिया जाता है तो इसके पौषक तत्व बढ़ जाते है. इनका सेवन पेट की अनेक समस्याओं जैसे एसिडिटी अफारा गैस इत्यादि से तुरंत निजात दिलाता है, साथ ही ये शरीर के सभी जहरीले तत्वों को भी नष्ट करता है.

§  रक्तचाप को करें नियंत्रित ( Controls Blood Pressure ) : स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि रक्तचाप नियंत्रित रहें अर्थात ना तो सामान्य से अधिक हो और ना ही सामान्य से कम और ऐसा तभी हो सकता है जब आपके शरीर में विटामिन से की बिलकुल कमी ना हो. नीम्बू विटामिन सी का सर्वोत्तम स्त्रोत है तो आप नीम्बू को अपने आहार में अवश्य शामिल करें.
Amrit Ras se Bharaa Hai Neembu
Amrit Ras se Bharaa Hai Neembu
§  पथरी ( Melts Kidney Stone ) : जिसे इंग्लिश में Kidney Stone भी कहा जाता है, जब भी किसी को पथरी होती है तो उसके दिमाग में सबसे पहले एक ही बात आती है कि उनके पेट में पत्थर आया कहाँ से, जबकि किडनी स्टोन तो बस कैल्शियम होता है जो जमकर पत्थर का रूप ले लेता है. लेकिन नीम्बू व शहद के मिश्रण का सेवन कैल्शियम को जमने नहीं देता अर्थात पथरी होने नहीं देता.

§  ऊर्जावान बनायें ( Gives Full Energy ) : शरीर में नयी ऊर्जा का संचार करने में भी नीम्बू का प्रयोग उत्तम माना जाता है. क्योकि ये शरीर के मेटाबोलिजम को नियंत्रित रखता है जिससे व्यक्ति को थकान का अनुभव ही नहीं होता और वो पुर्णतः फिट और उर्जा से अपने कार्यों को पूर्ण कर पाता है. 

§  मन को शांत करें ( Keeps Mind and Brain Calm Fresh ) : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति की चाह होती है कि उसे चैन सुकून मिले ताकि उसका मूड भी रिलैक्स रहें. क्योकि नीम्बू ऊर्जा प्रदान करता है तो इस तरह मस्तिष्क तक भी ताजा और नया खून पहुँचता है और मस्तिष्क को दबाव महसूस नहीं होता.

नीम्बू के ऐसे ही अन्य आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों और प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Rog Nivaran ke Liye Neembu
Rog Nivaran ke Liye Neembu

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT