इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Naye Purane Daad Eczema ko Jad se Ukhaaden | नए पुराने दाद एक्जिमा को जड़ से उखाड़ें | Cure New Old Ringworm and Eczema

दाद के घरेलू उपचार ( Home Remedies for Ringworms ) :
दाद का उपचार उसकी स्तर के अनुसार होता है अर्थात अगर वो प्रथम चरण में है तो उसके लिए कुछ सामान्य उपाय है और अगर वो अपनी जिद्द पकड़ चुका है तो उसके लिए कुछ अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपचार है जिससे दाद को खत्म किया जाता है. अपनी इस पोस्ट में हम आपको दाद के चरणों के अनुसार ही उसके इलाज के बारे में बतायेंगे. CLICK HERE TO KNOW दाद खाज खुजली रोग के कारण और लक्षण ... 
Naye Purane Daad Eczema ko Jad se Ukhaaden
Naye Purane Daad Eczema ko Jad se Ukhaaden
प्रथम चरण के लिए उपचार ( Treatment for the First Stage ) :
·         समुद्री जल में स्नान ( Bath in Sea Water ) : अगर आप समुन्द्र के आस पास रहते है तो आप रोजाना किसी भी समय समुन्द्र जाकर भी स्नान कर सकते है जोकि आपकी मदद करेगा चर्म रोग को दूर करने में. क्योकि समुद्र के पानी में नमक होता है जिससे चर्म रोग से निजात मिलने में मदद मिलती है.

·         नमक कम करें ( Don’t Use Salt ) : जहां नमक के पानी से स्नान करना इसका उपाय है तो अधिक नमक का सेवन दाद होने का कारण भी होता है इसलिए अधिक नमक का सेवन कम कर दें और अगर हो सके तो थोड़े समय के लिए नमक का प्रयोग ही बंद कर दे. ऐसा करने से आप चर्म रोग जैसे भयंकर रोग से बच सकते हो.

·         नीम की पत्तियाँ ( Bath in Neem Leaves Water ) : शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नीम के लाभों और इसके इलाजों में उपयोग के बारे में नहीं जानता होगा. इसका कण कण मानव शरीर के लिए किसी ना किसी रूप में उपयोगी ही होता है. इसी तरह नीम की पत्तियाँ दाद के उपचार में भी उपयोगी सिद्ध होती है. इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है. CLICK HERE TO KNOW क्या खुजली आपको भी परेशान करती है ... 
नए पुराने दाद एक्जिमा को जड़ से उखाड़ें
नए पुराने दाद एक्जिमा को जड़ से उखाड़ें
साथ ही साथ नीम की पत्तियों को पीस लें और दही में मिला लें, इस तरह एक पेस्ट तैयार हो जाएगा जिसे आप उन स्थानों पर लगाएं जहाँ दाद की रिंग बनी हुई है.

·         सफाई ( Clean Yourself ) : किसी भी रोग में साफ़ सफाई बहुत जरूरी होती है. इसी तरह चर्म रोग हो जाने पर आपको साफ़ सुथरे और अच्छे से धुले हुए वस्त्र पहनने चाहिये.

·         खट्टी चीजों का सेवन कम करें ( Eat Sour Materials and Things ) : चर्म रोग में चटपटी चीजों का सेवन कम कर दें. क्योकि ये पदार्थ चर्म रोग को बढ़ावा देते है.

·         पानी से बचाएं ( Keep Ringworm Away from Water ) : अगर दाद गिला हो चुका है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसपर पानी बिलकुल भी ना लगे.
Cure New Old Ringworm and Eczema
Cure New Old Ringworm and Eczema
जिद्दी चर्म रोगों के लिए आयुर्वेदिक उपचार ( Aayurvedic Treatment for Stubborn Skin Diseases ) :
·         अनार ( Pomegranate ) : अनार के पत्तों को पीसकर दाद पर लगाये इससे अवश्य ही आपको तुरंत बहुत लाभ मिलेगा.

·         नीम्बू ( Lemon ) : नीम्बू भी अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण बहुत विख्यात है इसलिए दिन में तक़रीबन 4 बार दाद को खुजाएँ और उसपर नीम्बू का रस लगाये, इस उपाय में थोडी सी जलन तो अवश्य होगी, लेकिन ये बहुत कारगर उपाय है और इससे दाद पूरी तरह खत्म हो जाता है.

·         बथुआ ( Bathua ) : चर्म रोग हो जाने पर बथुए का प्रयोग करे, इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे और नीचोड़कर रस अलग कर लें और फिर रोजाना इसके रस को पिये और बथुए की सब्जी भी अवश्य खाए.

·         कच्चा आलू ( Raw Potato ) : कच्चा आलू दाद के इलाज में बहुत मददगार सिद्ध होता है. कच्चे आलू के रस को पिने से दाद में बहुत आराम मिलता है साथ ही ये उपाय त्वचा में निखार लाने में भी सहायक होता है.

·         अजवायन ( Parsley ) : अजवायन का उपयोग बहुत उपयोगी होता है दाद के इलाज में. अजवाइन को पानी में मिला ले और फिर इस पानी से अपने दाद को धो ले. गर्म पानी ले और उसमे अजवाइन को पीस कर एक पेस्ट बना ले और फिर बाद में तक़रीबन एक सप्ताह तक इसका लेप लगाये.
चर्म रोग एक्जीमा के ख़ास उपचार
चर्म रोग एक्जीमा के ख़ास उपचार
·         सिंघाड़े ( Singhada ) : थोडा सा नीम्बू का रस लें और उसमें पिसा हुआ सिंघाड़ा मिलाएं. ये मिश्रण आपको दाद पर इस्तेमाल करना है शुरुआत में तो आपको जलन अवश्य होगी किन्तु धीरे धीरे शीतलता का आभास होने लगेगा.

पके हुए दाद के लिए उपाय ( Tips to Cure Ringworm at Extreme Stage ) :
·         त्रिफला ( Triphala ) : सबसे पहले तवे को गैस पर चढ़ाएं और उसपर त्रिफला डालें अब एक कटोरी को उलटी कर त्रिफला के पाउडर को ढक दें और आंच को बढ़ा दें. इस तरह त्रिफला जल जाएगा और उसकी भस्म बच जायेगी. इस भस्म को अलग निकाल लें और इसमें थोड़ी सी पीसी हुई फिटकरी, वनस्पति का घी, थोडा देशी घी, पानी और सरसों का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को एक खरल में डालें और मर्दन करके मलहम तैयार करें. ये मलहम आपको पके हुए दाद वाले हिस्सों पर लगाना है.

हर तरह के दाद से छुटकारा पाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरन्त नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Pratham Charan ke Daad ka Ilaaj
Pratham Charan ke Daad ka Ilaaj

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. hello sar me bihar se mere face lal hojata hai khujli hota hai dhup me jane par jalan se lagta hai ise kaise sahi kare plz

    ReplyDelete
  2. Sir mere 2 saal se daad h or mene bahut dwa khali pr dwa khane se band kr deta hu to fir se daad ho jate h please sir ye jad se khatam kese honge me bahut jayda paresan hu please sir koi upay batao

    ReplyDelete

ALL TIME HOT