इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Daad Khaaj Khujli Rog ke Kaaran or Lakshan | दाद खाज खुजली रोग के कारण और लक्षण | Causes and Symptoms of Ringworms Itches

चर्म रोग दाद ( Skin Disease Ringworms )
दाद एक जिद्दी परवर्ती का रोग है लेकिन अगर हम चाहे तो इसकी जिद छुडवा सकते है. वहीं अगर रोगी ने समय कोई उपचार नहीं किया तो ये दाद एक स्थाई परवर्ती अपना लेता है. दाद आपके शरीर के किसी भी भाग को नहीं छोड़ता. ये कभी भी किसी की भी कोई मज़बूरी भी नहीं समझता और अगर ये गुप्तांगों पर हो जाए तो समझ लो कि आपकी शामत आ गयी. इसीलिए जरूरी है कि इसका समय रहते उपचार करा लें वर्ना ये बढ़ता रहेगा और एक बार पुराना होने पर आप चाहे कितनी भी तरह के एंटी फंगल क्रीम या कोई और उपचार कर ले लेकिन ये जिद्दी दाद नही जायगा और कुछ दिनों बाद फिर से अपने रंग में आ जायगा. CLICK HERE TO KNOW नए पुराने दाद एक्जिमा को जड़ से उखाड़ें ...
Daad Khaaj Khujli Rog ke Kaaran or Lakshan
Daad Khaaj Khujli Rog ke Kaaran or Lakshan
यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को कोई पुराना या नया दाद है तो नीचे लिखी बातों पर गौर कीजिये. ये बातें जरुरी तौर पर आपकी मदद करेंगे और जल्द ही आपके दाद का सफाया करेंगे. 

बचाव के तरीके ( Tips to Rescue ) :
दाद भी चर्म रोग से ही एक है और जैसा कि आप जानते है कि ये त्वचा पर अपना निशान छोड़ देता है जो की सामान्य रूप में काले या लाल रंग का होता है. इसको एक्जिमा भी कहा जाता है. त्वचा में खुजली, दर्द, और जलन होना चर्म रोगों की निशानी होती है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि चर्म रोग होता क्यों है और इसके कारण व लक्षण क्या क्या होते है जिससे हम उनको कोई भयंकर रूप लेने से पहले ही पहचान कर उसका उपचार कर सके.

·         स्वच्छता ( Be Neat and Clean ) : सबसे पहले आप अपने शरीर को स्वस्थ रखे क्योकि फंगल साफ़ सुथरे शरीर पर नहीं आयेगा और इसके लिए आपको चाहिये कि आप अपने पुराने और लोकल नहाने वाले साबुन को हटा कर ग्लिसरीन साबुन का प्रयोग करे. CLICK HERE TO KNOW सफ़ेद दाग हटाने का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार ... 
दाद खाज खुजली रोग के कारण और लक्षण
दाद खाज खुजली रोग के कारण और लक्षण
·         एंटी फंगल क्रीम का इस्तेमाल ( Use Anti Fungal Creams ) : इस जिद्दी दाद को हटाने के लिए आपको इससे भी ज्यादा जिद्दी बनना पड़ सकता है. अगर आप किसी तरह की कोई एंटी फंगल क्रीम का इस्तेमाल करते है तो उसको लगातार लगाते रहे, बीच में उसको बंद न करे नहीं तो दाद फिर से आ जायगा, तथा इस बार हो सकता है कि दाद पहले से भी ज्यादा जिद्दी परवर्ती अपना ले.

·         नारियल तेल ( Coconut Oil ) : नारियल का तेल आपके बालों को तो साफ़ और खुशबूदार बनता ही है. साथ ही इसको नहाने के बाद लगाने पर ये आपको दाद जैसे जिद्दी रोग से भी दूर रखने में मदद करता है.

·         ध्यान से कपड़े साफ़ करें ( Use Washed and Fresh Clothes ) : कपडे धोते समय ध्यान रखे कि वो अच्छी तरह से धुले हुए हो, उनमे साबुन या डिटर्जेंट का थोडा सा भी अंश नही रहना चाहिये नहीं तो वो फंगल बनकर आपके शरीर पर दाद पैदा कर सकते है.
Causes and Symptoms of Ringworms Itches
Causes and Symptoms of Ringworms Itches
चर्म रोग के कारण ( Causes of Skin Diseases ) :
·         केमिकल युक्त चीजों का सेवन ( Use of Chemical Products ) : चर्म रोग का सबसे पहला और सबसे जरुरी कारण है, ज्यादा मात्रा में केमिकल चीजों का प्रयोग करना. इसकी वजह से आपका दाद काला रंग भी छोड़ता है.

·         कब्ज ( Constipation ) : अगर आप कब्ज के मरीज है तो ये आपके लिए बहुत खतरनाक सिद्ध हो सकता है. ज्यादा समय तक कब्ज पेट में रहने से भी चर्म रोग हो जाता है.

·         मासिक धर्म ( Menstruation ) : महिलायें इस रोग की प्रमुख शिखर है, ये रोग महिलाओं पर तब हमला करता है जब वे मासिक धर्म की समय में होती है क्योकि उस वक़्त उनके शरीर में अनेक बदलाव हो रहे होते है.

·         रोगी के सम्पर्क में आने पर ( In Contact with Patient ) : इसको छुत का रोग भी माना जाता है क्योकि ये किसी के संपर्क में आने या पीड़ित के कपडे इस्तेमाल करने वाले को भी हो जाता है.  इसलिए ध्यान रखे कि किसी चर्म रोग पीड़ित रोगी के कपडे न पहने.
दाद खाज को जड़ से उखाड़
दाद खाज को जड़ से उखाड़
चर्म रोग के लक्षण ( Symptoms of Skin Diseases Like Ringworms ) :
·         शरीर पर छोटे छोटे दाने ( Small Rashes on Body ) : चर्म रोग में मरीज के शरीर की त्वचा पर छोटे छोटे दाने होने लगते है जो दिखने में लाल प्रतीत होते है.

·         खुजली व जलन ( Itching and Irritation ) : कुछ समय बाद इन लाल दानों में खुजली होने लगती है और जब आप इनपर खुजली करेंगें तब इनमे जलन होने लगेगी और इसके बाद ये दाने बढने लगते है, इसके बाद ये दाने दाद का रूप ले लेते है.

·         बुखार ( Fever ) : पुरे शरीर में चर्म रोग फैलने से रोगी को बुखार भी होने लगता है और जिससे उसकी तबियत बहुत ज्यादा खराब भी हो सकती है.

दाद खाज खुजली क्या है और इसके अन्य कारण लक्षण व उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Charm Rog Daad se Bachaav ke Upay
Charm Rog Daad se Bachaav ke Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT