इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bharat ke Prachintam Rahasyamayi Mandir | भारत के प्राचीनतम रहस्यमयी मंदिर | India’s Oldest Mysterious Temple

रहस्यमयी मंदिर ( Mysterious Temple of India )
भारत एक ऐसा सांस्कृतिक देश है जिसमें अनेक प्राचीनतम सभ्यताएं है, साथ ही यहाँ हर समुदाय और वर्ग के लोग सुख और शान्ति से रहता है. भारत में तरह तरह की भौगोलिक स्थिति और जलवायु भी देखने को मिलती है और भारत की यही विविधता विश्व प्रचलित है जिसको देखने के लिए दुनिया भर के लोग यहाँ आते है. लेकिन इन सबके बीच भारत में अनेक ऐसे मंदिर है जो सबके आकर्षण का केंद्र है, ये मंदिर इतने प्राचीन है कि लोग इन्हें देखते ही मंत्रमुग्ध हो जाते है. इनकी बनावट, विशेषता, इतिहास और महत्व लोगों को इनसे बाँधे रखता है. इनमें से कुछ मंदिर रहस्यमयी भी है जिनके बारे में जानने के लिए लोग कौतुहल तक मचाने है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ विख्यात मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है, जो अपनी प्राचीनता के साथ साथ अपने रहस्यमयी होने के लिए भी विख्यात है. CLICK HERE TO KNOW शनिदेव जी की स्त्री रूप धारण कथा ... 
Bharat ke Prachintam Rahasyamayi Mandir
Bharat ke Prachintam Rahasyamayi Mandir
1.       शिव मंदिर ( वाराणसी, उत्तर प्रदेश ) : पूरी वाराणसी शिव पूजा और साधना के लिए मशहूर है इसीलिए यहाँ शिवजी के अनेक मंदिर पाए जाते है किन्तु इनमें बीच एक ऐसा मंदिर है जोकि पानी पर बना हुआ है अर्थात ये मंदिर आंशिक रूप से नदी में हमेशा डूबा रहता है. इस मंदिर के बगल में शिंदे घाट भी बना हुआ है जो सिंधिया घाट के नाम से भी जाना जाता है. ये घाट इस मंदिर की शोभा में चार चाँद लगाता है, लेकिन अभी ये मंदिर बंद है और यहाँ कोई आध्यात्मिक कार्य नहीं किये जाते और शायद यही कारण है कि लोग इस मंदिर के बारे में जानने के लिए बहुत जिज्ञासु रहते है.

2.       ब्रह्मा मंदिर ( पुष्कर, राजस्थान ) : जब मुग़ल शासक औरंगजेब गद्दी पर था तो उसने सभी मंदिरों को तुडवाने का हुक्म दिया था किन्तु माना जाता है कि उस वक़्त ये मंदिर बच गया था. पुरे संसार में ब्रह्मा जी का ये एकमात्र मंदिर है जिसके बारे में लोग जानते है. लोगों के अनुसार इसका निर्माण 14वीं सदी में हुआ था और इसके निर्माण से अनेक कथाएं भी विख्यात है. इसके मंदिर के साथ में पुष्कर नाम की मनोहर झील भी है, ये झील एक पवित्र स्थान के रूप में अपना स्थान बनायें हुए है. CLICK HERE TO KNOW पवनपुत्र है विवाहित फिर भी ब्रहमचारी ...
भारत के प्राचीनतम रहस्यमयी मंदिर
भारत के प्राचीनतम रहस्यमयी मंदिर
3.       ओम बन्ना मंदिर ( जोधपुर, राजस्थान ) : शायद ये दुनिया का सबसे अलग मंदिर है क्योकि किसी देवी देवता की तस्वीर या मूर्ति नहीं है बल्कि यहाँ एक मोटरसाइकिल की पूजा की जाती है, इस मोटर साइकिल पर ओम सिंह राठौर की तस्वीर भी राखी हुई है. माजरा ये है कि सन 1991 में ओम सिंह राठौर जी का इस मोटरसाइकिल से एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें ओम जी की मृत्यु हो गयी. उसके बाद पुलिस वाले उनकी बाइक को थाने ले गए लेकिन ये बाइक रात को खुद उसी स्थान पर आ गयी जहाँ एक्सीडेंट हुआ था.

4.       करनी माता का मंदिर ( देशनोक शहर, बीकानेर, राजस्थान ) : जब आप इस स्थान पर पहुँचते है तो आपको यहाँ इंसानों से अधिक चूहें दिखाई देते है. इसके पीछे भी मान्यता है और वो ये है कि इन चूहों को माता करनी की वंशज व संतान माना जाता है. लोगों के बीच कुछ कथाएं प्रचलित है जिनके अनुसार माता करनी भी देवी दुर्गा का ही अवतार है, उनके अनुसार माता करनी बचपन में ही लोगों के कल्याण के लिए निकल पड़ी थी और इसीलिए उन्हें करनी माता का नाम भी मिला. इनकी एक कथा और मशहूर है जिसमें माता करनी का पुत्र मर जाता है, तब माता ने यमराज को उनके बेटे को जीवित करने के लिए कहा. उनका बेटे को दोबारा जीवन तो प्राप्त हुआ किन्तु चूहें के रूप में. एक अन्य कथा के अनुसार माता करनी ने जहाँ अपना शरीर त्यागा था वहीँ पर ये मंदिर भी बना हुआ है और इसीलिए इस मंदिर में आपको हजारों चूहें खुलेआम घूमते हुए दिखाई देते है.
India’s Oldest Mysterious Temple
India’s Oldest Mysterious Temple
5.       हडिम्बा देवी मंदिर ( हिमाचल प्रदेश ) : भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है ये मंदिर, ये मंदिर मनाली के पास स्थित है. इसकी संरचना ही इसका सबसे मुख्य आकर्षण है, इसका आकार पगोडा से लिया गया है जोकि जापान की एक शैली है. ये पूरा मंदिर लकड़ियों से बना हुआ है और माना जाता है कि इसका निर्माण सन 1553 में हुआ था.

6.       चाइनीज काली मंदिर ( टांगरा, कोलकाता ) : ये मंदिर 60 साल पुराना है और जहाँ ये बना हुआ है उस स्थान को पहले चाइनाटाउन कहा जाता था. इसकी विशेषता ये है कि इस मंदिर के सभी पुजारी स्थानीय चीनी है, दुर्गा पूजा के अवसर पर तो सभी स्थानीय चीनी लोग इस मंदिर में माता के दर्शन के लिए भी आते है. वैसे यहाँ अधिकतर बौद्ध या इसाई समुदाय के लोग ही आते है. इस मंदिर की एक और ख़ास बात ये है कि यहाँ प्रसाद के रूप में चावल, सब्जी की करी या नुडल्स दिए जाते है.
भारत के 7 चमत्कारी मंदिर
भारत के 7 चमत्कारी मंदिर
7.       स्तंभेश्वर महादेव मंदिर ( कावी, गुजरात ) : शायद आप इस बात पर विश्वास करें किन्तु ये सत्य है कि ये मंदिर पल भर के लिए गायब हो जाता है और फिर दोबारा दिखाई देने लगता है. इसकी एक और ख़ास बात ये है कि आप इस मंदिर में तभी जाने का विचार कर सकते हो जब ज्वार कम हो, ज्वार के समय में तो पूरा शिवलिंग ही जलमग्न हो जाता है. आपको बता दें कि ये मंदिर अरब सागर के बिलकुल सामने बना हुआ है.

ऐसे ही अन्य रोमांचक और ज्ञानवर्धक तथ्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Vikhyaat or Aakrashak Mandiron ka Desh Bharat
Vikhyaat or Aakrashak Mandiron ka Desh Bharat

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT