इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Patli or Aakrashak Kamar Kaise Banayen | पतली और आकर्षण कमर कैसे बनायें | How to Make Waist Thin and Attractive

पायें आकर्षक कमर ( How to Get Attractive Waist )
हर लड़की की चाह होती है कि वे खुबसूरत दिखें, उनका फिगर देखते ही लड़के उनके दीवाने हो जाएँ, वे टाइट कपडे पहन सके, लेकिन बदलती दिनचर्या और बदलते रहन सहन की वजह से लड़कियों में भी मोटापा दिखाई देने लगा है जो उनके आकर्षण को कम करता है. वैसे भी लड़के तो लडकियों की पतली कमर के दीवाने होते है और कहा भी जाता है कि जब तक किसी गर्लफ्रेंड की कमर पतली होती है तभी तक ही उसका बॉयफ्रेंड उसकी कमर में हाथ डालकर चलता है. इसलिए लडकियाँ अपनी कमर को लेकर काफी सजग रहती है और उसे आकर्षक बनाने के लिए तरह तरह के उपाय अपनाती है. CLICK HERE TO KNOW बिना जिम जाये घटायें पेट की चर्बी ... 
Patli or Aakrashak Kamar Kaise Banayen
Patli or Aakrashak Kamar Kaise Banayen
कुछ लडकियाँ अक्सर एक गलती कर देती है क्योकि उनका मानना है कि मात्र वजन के कम करने से ही उनकी कमर भी आकर्षक हो जाती है जबकि ये सही नहीं है, वजन कम करने से सिर्फ कमर की चर्बी कम होती है, उसे सही आकार में लाने के लिए आपको कुछ ख़ास उपायों को अपनाना पड़ता है. तभी उनकी पर्सनेलिटी बाकियों से अलग दिखती है, ये उपाय निम्नलिखित है.

·         कमर की चर्बी कम करने के लिए ( Remove Waist Fat ) : कमर के आकारहीन होने की मुख्य वजह कमर और पेट की चर्बी को माना जाता है जिसे हटाने के लिए रोजाना प्रातःकाल सैर के लिए जाएँ, खाना खाने के बाद भी कम से कम 500 कदम चलें. इससे शरीर में कैलोरी जमा नहीं होती. इसके अलावा तला हुआ जंक फ़ूड खाना बंद कर दें और जौ व चने के आटे से बनी रोटियों को ही अपने आहार में शामिल करें. ये उपाय जल्द ही आपकी कमर को स्लिम ट्रिम बनाते है.

·         चाय ( Drink Green Black or Lemon Tea ) : कुछ महिलायें चाय की काफी शौक़ीन होती है, ऐसी महिलाओं को दूध की चाय के स्थान पर ग्रीन टी, ब्लैक टी या लेमन टी पीने से अधिक लाभ मिलता है क्योकि इनमे एंटीओक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है.

·         पानी और शहद ( Water and Honey ) : कमर को आकर्षक बनाने का सबसे आसान उपाय है कि आप रोजाना प्रातःकाल पानी में शहद डालकर पियें, ये उपाय तुरंत कार्य करता है और निकले हुए पेट को कम करता है. CLICK HERE TO KNOW पान से घटायें मोटापा ... 
पतली और आकर्षण कमर कैसे बनायें
पतली और आकर्षण कमर कैसे बनायें
·         उपवास ( Fast ) : आपने अनेक लड़कियों के मुहँ से सुना होगा कि वो डाइट पर है, इसका मतलब है कि वे अपने वजन को कम करने के लिए बहुत कम और निश्चित आहार का ही सेवन करती है किन्तु आपको इतने झमेले में पड़ने की आवश्यकता ही नहीं है बस आप सप्ताह में एक दिन का उपवास अवश्य रखें और उसमें भी आप जूस, सूप, दूध, नीम्बू पाने और साधारण पानी को जितना मन करे पीयें.

·         योग ( Yoga ) : निरोगी और स्वस्थ काया पाने का सबसे अच्छा तरीका अगर कोई है तो वो योग है. ये आपके तन और मन दोनों को सही दिशा और आकार प्रदान करता है, रोजाना योग क्रिया करने वाले व्यक्ति कभी बीमार नहीं पड़ते. इसलिए जरूरी है कि रोजाना योग को अपने जीवन में स्थान अवश्य दें और वे लडकियाँ जो अपनी कमर का सौन्दर्य बढ़ाना चाहती है वे सर्वांगासन, सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, वज्रासन, शलभासन, पद्मासन का अभ्यास नित्य दिन करें.

·         सब्जियाँ और फल ( Fruits and Vegetables ) : खाने में ऐसे फल सब्जियों को शामिल करें जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो. केला और चीकू ना खाएं क्योकि वे मोटापे को बढ़ाते है.

आकर्षक और खुबसूरत शरीर पाने के अन्य उपाय तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेन्ट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
How to Make Waist Thin and Attractive
How to Make Waist Thin and Attractive

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT