इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sundar Baalon ke Liye Prayog Karen Adrak Hair Mask | सुन्दर बालों के लिए प्रयोग करें अदरक हेयर मास्क | Ginger Hair Mask for Beautiful Hairs

सुन्दर बालों के लिए प्रयोग करें अदरक हेयर मास्क
दोस्तोंहर व्यक्ति चाहता है कि वो सुन्दर दिखे लोग उनकी सुन्दरता से प्रभावित होकर उनकी तारीफ़ करे और आप ये तो जानते ही हो कि सौंदर्य को बढाने और अच्छी लुक में हेयर स्टाइल का कितना अधिक योगदान रहता है. एक अच्छा हेयर स्टाइल आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करता है. लेकिन हेयर स्टाइल भी तो तभी जचता है जब आपके बाल स्वस्थ, मजबूत, आकर्षक और Dandruff Free हो. अगर आपके बाल स्वस्थ नहीं होंगे तो आप खुद ही अपने बालों से संतुष्ट नहीं होगे और जब आप खुद ही संतुष्ट नहीं हो तो ओरों को अपनी तरफ आकर्षित भी नहीं कर पाओगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हेयर मास्क के बारे में बता रहे है जिससे आपके बालों को सभी जरूरी पौषक तत्व मिलते है ताकि वे स्वस्थ हो सके, साथ ही ये हेयर मास्क बालों को मजबूत कर उन्हें रेशमी और चमकदार भी बनाता है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि आप इसे आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हो. तो आइये जानते है कि इस हेयर मास्क के लिए किन किन सामग्रियों की आवश्यकता है और इसे कैसे तैयार किया जाता है.  CLICK HERE TO KNOW उलझे घुंघराले बालों को करें सीधा ... 
सुन्दर बालों के लिए प्रयोग करें अदरक हेयर मास्क
सुन्दर बालों के लिए प्रयोग करें अदरक हेयर मास्क
आवश्यक सामग्री :
-    1 कप : अदरक का रस

-    1.5 कप : जैतून का तेल

हेयर मास्क बनाने की विधि :
स्टेप 1 : इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप सबसे पहले कुछ अदरक लें और उन्हें अच्छी तरह छिल लें.

स्टेप 2 : अब इन छिली हुई अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इन्हें ब्लेंडर में डालकर पीस लें.

स्टेप 3 : एक सूती कपडा लें और ब्लेंड की हुई अदरक को इसमें डालकर दबाये और अदरक के रस को निकाल लें. ध्यान रहे कि आपको इतनी अदरक को ब्लेंड करना है जिससे की 1 कप अदरक का रस निकल जाए.

स्टेप 4 : अब आप अदरक के रस में जैतून के तेल को डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को एक एयरटाइट बर्तन में डालकर 10 से 12 दिनों के लिए किसी ठन्डे स्थान पर रख दें.

प्रयोग विधि :
12 दिनों के बाद जब आप इस मिश्रण का प्रयोग करें तो पहले इसे शेक करें और फिर जरूरत के अनुसार कटोरी में निकालकर बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें. मसाज के 1 घंटे बाद तक मिश्रण को बालों में ही लगा रहने दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें. इस उपाय को आप सप्ताह में 2 बार ही प्रयोग करें जल्द ही आपको लाभकारी नतीजे प्राप्त होंगे.

अन्य प्रयोग :
नीम्बू :
बालों को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए आप नीम्बू के रस में थोडा सा कपूर और नारियल का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाये और 30 मिनट बाद बालों को साफ़ करें.

केला :
बालों की शुष्कता और Dandruff को दूर कर उन्हें नयी चमक प्रदान करने के लिए केले से बेहतर कुछ नहीं क्योकि केले में फ्रुक्टोज, ग्लूकोस और सुक्रोज नाम के फ्रूट एसिड पाए जाते है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते है. इसलिए सप्ताह में 2 बार केले से एक पेस्ट तैयार करें और उसे बालों में अवश्य लगायें. CLICK HERE TO KNOW बाल बढाने के सपने को करें पूरा ... 
अदरक हेयर मास्क
अदरक हेयर मास्क

बेसन :
बेसन के पेस्ट को बालों में चमक लाने और उन्हें रेशमी बनाने के लिए बहुत उपयोग किया जाता है. इस पेस्ट को तैयार करने के लिए आप 3 चम्मच बेसन में थोडा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे बालों में लगायें. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ़ करें.

अन्य सुझाव :
-    बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट, खानपान और जीवनशैली पर विशेष ध्यान देना होगा क्योकि इन्ही से बालों के लिए पौषक तत्व मिलते है. अगर आपके बाल स्वस्थ है तो वे हर माह ½ इंच तक बढ़ते है वहीँ अस्वस्थ बालों के बढ़ने की रफ्ताकर कम होती है. इसलिए खाने में विटामिन, जिंक, सल्फर और रेशेदार भोजन को ही शामिल करें.

-    इसके अलावा रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी भी अवश्य पियें. क्योकि पानी भी बालों के लिए बहुत आवश्यक है.

ये है बालों को स्वस्थ, सुन्दर और मजबूत बने रखने के कुछ आसान से घरेलू प्राक्रतिक उपाय तो आप भी इनका लाभ अवश्य उठाये और अपने सौन्दर्य में चार चाँद लगायें. 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT