इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Insaani Shrir ke Kuch Rochak Tathya | इंसानी शरीर के कुछ रोचक तथ्य | Some Amazing Facts about Human Body

इंसानी शरीर से की रोचक बातें ( Amazing Facts about Human Body ) :
हमारे शरीर के बारे में बहुत सी बातें होती है जो हम अनदेखा कर हैं, लेकिन उनके बारे में जानना बहुत जरूरी है तो आज हम आपको उन्ही बातों से परिचित करायेंगे. आप सब लोगों ने अपना वजन कभी न कभी तो तौला ही होगा और आपको अपना वजन पता भी होगापर क्या कभी आपने सोचा है कि शरीर के जिस अंग का हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है (यानि हमारा दिमाग) उसका वजन कितना होता है? CLICK HERE TO KNOW बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान ... 
Insaani Shrir ke Kuch Rochak Tathya
Insaani Shrir ke Kuch Rochak Tathya
  • दिमाग ( Brain ) :
तो चलिए हम आपको बताते है कि इंसानी दिमाग का वजन कितना होता हैं. पहली बात तो ये कि औरतों और पुरूषों दोनों के दिमागों का वजन अलग अलग होता हैजहाँ तक बात करे आदमियों के दिमाग के वजन की तो एक आदमी के दिमाग का वजन औसतन भार 1260 क्यूबिक सेमी होता हैंवहीँ औरतों के दिमाग का औसत भार 1130 क्यूबिक सेमी होता हैंइंसानी दिमाग से जुडी एक अन्य रोचक बात ये है कि जब भी इंसान दुःख में होता है तो उसके दिमाग का आकार छोटा हो जाता है.

  • दिल ( Heart :
ये तो बात थी दिमाग की चलिये जरा अपने दिल के बारे में भी कुछ बाते जान लेते हैंहमारा दिल 1 मिनट में 60 से 100 बार धडकता है और अगर हम पुरे दिन का हिसाब लगाये तो हमारा दिल करीब 1,44,000 बार धडकता हैइंसानी शरीर में दिमाग और दिल से अलग अंगो से जुडी भी कुछ बाते होती है. चलिये उन्हें भी जान लेते है.

  • बाल और नाख़ून ( Hairs and Nails :
हमारे शरीर की सरंचना ही इस तरह हुई है की पुरानी चीज जायेगी तो ही नयी चीज आएगी. अब अपने बालो लो ही ले लीजियेएक दिन में एक इंसान के करीब 100 बाल टूट जाते है और उन टूटे हुए बालो की जगह नये बाल आ जाते है. जैसाकि बालों के मामले में होता है कि पुराने जायेगे तो नए आयेगे वैसे ही हमारे नाखूनों के साथ होता हैहर 6 महीने बाद इंसानी शरीर में नये नाख़ून आते है. CLICK HERE TO KNOW नाख़ून काटने से जुडी मान्यतायें ... 
इंसानी शरीर के कुछ रोचक तथ्य
इंसानी शरीर के कुछ रोचक तथ्य
  • त्वचा और खून ( Skin and Nails :
बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि हमारे शरीर की स्किन हर महीने बदल जाती है और पुरानी की जगह नयी स्किन आ जाती हैइसके अलावा हमारे शरीर में हर माह नया खून भी प्रवाहित होता है.

  • कोशिकाएं ( Cells :
हमारे शरीर में बहुत सारी कोशिकाएं होती है और हर मिनट करीब 100 मिलियन कोशिकाएं नई बनती है और करीब 100 मिलियन कोशिकाए ही नष्ट हो जाती है.

  • कंकाल ( Skull :
आपमें से बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि हमारे शरीर का कंकाल भी बदल जाता हैहर 10 साल बाद हमारा कंकाल बदल जाता है ठीक वैसे ही जैसेकि एक सांप अपनी केंचुल छोड़ता है वैसे ही इंसानी शरीर भी अपना पुराना कंकाल छोड़ देता हैं.

  • मांसपेशियाँ ( Muscles :
मांसपेशियो का भी हमारे शरीर में कितना योगदान होता है ये बताने की जरूरत नहीं. मांसपेशियों भी हर 15 साल में बदल जाती है और उनकी जगह नयी मांसपेशियां ले लेती है.

  • आंखें ( Eyes :
हमारे शरीर में सब कुछ बदल जाता है पर एक चीज ऐसी भी होती है जो पूरी जिंदगी नही बदलती और वो पूरी जिंदगी एक जैसी ही रहती हैये शरीर है आँखों का लेन्स.

इंसानी शरीर के अंगों की विशेषता और उनकी खासियत के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरन्त नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Some Amazing Facts about Human Body
Some Amazing Facts about Human Body

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. sir hamare gramsabha me me bahar sehamare ghar tak fourwheeler ya ambulance jane ka rasta nahi hai mujhe koi esa sujhav de jisse meri y problem solve ho jaye nichle aur gram pradhan aur polce star tak ke sare prayas bekar gaye koi labh nahi hua hi abhi tak

    ReplyDelete

ALL TIME HOT