इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Blackheads ki Tension Sataye to Ise Apnaayen | ब्लैक हेड्स की टेंशन सताये तो इसे अपनाये | How to Remove Blackheads

ब्लैक हेड्स की टेंशन सताये तो इसे अपनाये
चाहे गोरा हो या सांवला, लड़का हो या लड़की अचानक से चेहरे पर ब्लैक हेड्स का हो जाना हर किसी के लिए टेंशन बढ़ने जैसा होता है क्योकि ये चेहरे को डल दिखाने के साथ साथ रोम छिद्रों को भी खोल देते है जिससे रोम छिद्रों में तेल और धुल मिटटी के कण अधिक इक्कठा होने लगते है और त्वचा संबंधी रोग उत्पन्न कर आपके सौंदर्य को हानि पहुंचाते है.

ये ब्लैक हेड्स खासकर नाक और ठोड़ी के आसपास काले कील की तरह दिखाई देते है. इनका उम्र के साथ कोई संबंध नहीं मतलब ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बना सकते है और उनकी खुबसूरत त्वचा को बदसूरत दिखने लगते है. इस तरह ये आत्मविश्वास पर भी असर डालते है जिससे व्यक्ति किसी के सामने जाने में भी हिचकिचाता है. इन ब्लैक हेड्स को खत्म करने के लिए लड़के लडकियाँ बाजार से अनेक उत्पादों का इस्तेमाल करने लगते है किन्तु उनमे मिले केमिकल उनकी समस्या को और भी अधिक बढ़ा देते है इसीलिए आज हम आपको ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने वाले कारगर घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है तो आइये जानते है इस उपाय में आपको किन किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी.  CLICK HERE TO KNOW चेहरे को खुबसूरत और चमकदार बनाने के उपाय ... 
ब्लैक हेड्स की टेंशन सताये तो इसे अपनाये
ब्लैक हेड्स की टेंशन सताये तो इसे अपनाये

आवश्यक सामग्री :
-    शहद

-    नीम्बू का रस

-    दही

-    गुलाबजल और

-    नमक

औषधि तैयार करने की विधि :
सबसे पहले आप एक बाउल ले लें और उसमें थोडा सा शहद, दही, नीम्बू का रस, गुलाबजल और नमक डालें और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. ध्यान रहे कि आप एक बार में उतना ही मिश्रण तैयार करें जितना की आपको प्रयोग करना है. साथ ही मिश्रण को इतना गाढा रखें कि आप उसे आसानी से फेस पर लगा सके. अगर मिश्रण पतला बन गया तो वो चेहरे पर नहीं रुकेगा.

प्रयोग विधि :
इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए हो हल्की हल्की मसाज भी करें. उसके बाद आप इसे सूखने दें. सूखने पर आप इसे नार्मल पानी से साफ़ कर लें और चेहरे को तौलिये से पोंछें. अगर आप इस उपाय को 10 से 15 दिनों तक लगातार अपनाते है तो आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स का नामो निशान तक मिट जाता है, साथ ही आपकी खूबसूरती में भी निखार आता है.

अन्य उपाय :
दालचीनी : किचन की महारानी दालचीनी को भी ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोग किया जाता है. दालचीनी रोमछिद्रों की सफाई कर उन्हें सही आकार में लाती है, साथ ही अगर इसमें हल्दी और नीम्बू को मिला दिया जाए तो और भी अधिक लाभ मिलते है इसलिए आप इन तीनों सामग्रियों से एक मिश्रण तैयार कर उसको प्रयोग करें.

शहद : ब्लैक हेड्स अधिकता ऑयली स्किन पर होते है और शहद एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है जो ड्राई और ऑयली दोनों स्किन पर समान रूप से कारगर होती है. शहद त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ साथ रोम छिद्रों में कसावट भी लाता है जिससे त्वचा की हर समस्या दूर होती है और रंग में निखार आता है. CLICK HERE TO KNOW चेहरा धोने का सही तरीका ... 
Blackheads ki Tension Sataye to Ise Apnaayen
Blackheads ki Tension Sataye to Ise Apnaayen

ब्लैक हेड्स होने के कारण :
ब्लैक हेड्स का मुख्य कारण हार्मोन में परिवर्तन है, इसीलिए ब्लैक हेड्स की समस्या लड़कियों में अधिक देखने को मिलती है क्योकि उनके शरीर में लगातार हार्मोनस में परिवर्तन होता रहता है.

बाजार में अनेक ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते है किन्तु उनमे अनेक रासायन और एसिड का इस्तेमाल होता है जो त्वचा के लिए हानिकारक होते है इसीलिए अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी इस समस्या का अहम कारण है.

अगर आप अधिक चिकनाई वाले तैलीय खाद्य पदार्थों के शोकिन है तो सावधान क्योकि आपकी ये आदत भी ब्लैक हेड्स को जन्म देती है.

इसके अलावा युवावस्था में ब्लैक हेड्स का होना आम बात है. ब्लैक हेड्स के बारे में एक बात हमेशा याद रखें कि आप उन्हें अपने हाथों से दबाकर बिलकुल भी ना निकालें क्योकि इससे चेहरे पर काले धब्बे और गढ्ढे बन जाते है, जो फिर कभी खत्म नही होते.

दोस्तों, ये है ब्लैक हेड्स की समस्या और टेंशन को दूर करने के लिए एक ख़ास घरेलू और कारगर उपाय. ये उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक है जिससे आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट होने की संभावना नहीं है तो आप भी इसे आजमाये और इसका लाभ अवश्य उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT