इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Uljhe Ghunghraale Baalon ko Sidhaa Karen | उलझे घुंघराले बालों को सीधा करें | Straighten Frizzy Curly Hair

घुंघराले बालाओं को सीधा करें ( Straighten Curly Frizzy Hair )
कुछ लोगों के जन्म से ही घुंघराले बाल होते है, वहीँ कुछ के बाल बाद में घुंघराले हो जाते है, देखने में तो घुंघराले बाले काफी अच्छे लगते है किन्तु ये बालों के स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है क्योकि बालों के घुंघराले होने से उनकी चमक खो जाती है और बाल रूखे रहने लगते है, साथ ही ये आपके लुक व्यक्तित्व को भी प्रभावित करता है. अगर ये समस्या महिलाओं में हो तो उन्हें कहीं शर्मिंदा तक होना पड सकता है. बालों के इस तरह घुंघराले होने या उनके उलझे होने के पीछे कुछ कारण होते है जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW बाल घुंघराले कैसे करें ... 
Uljhe Ghunghraale Baalon ko Sidhaa Karen
Uljhe Ghunghraale Baalon ko Sidhaa Karen
बालों के घुंघराले होने के कारण ( Cause of Frizzy and Curly Hair ) :
-    बालों में रासायनिक पदार्थों का उपयोग

-    तनाव

-    असंतुलित आहार

-    अधिक दवाओं का सेवन

-    ऐसे तेलों का इस्तेमाल जो धुप को सोखते है

-    त्वचा संबंधी और बालों संबंधी रोगों के कारण भी बाल उलझे व घुंघराले हो जाते है.

उलझे बालों को सुलझाने के उपाय ( Tips to Resolve Frizzy Hair ) :
·         शैम्पू ( Shampoo ) : अगर आप रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल करती है तो इसे बंद कर दें क्योकि ऐसा करने से बालों में शुष्कता बढती है, त्वचा में तैलीय कणों की मात्रा कम होती है और बाल उलझने लगते है. ये स्थिति बालों के गिरे और गंजेपन तक को भी बढ़ावा देती है, इसलिए सप्ताह में 1 ही बार शैम्पू का इस्तेमाल करें और उसके तुरंत बाद ही बालाओं में तेल से मालिश भी कर लें. CLICK HERE TO KNOW बाल बढाने के सपने को करें पूरा ... 
उलझे घुंघराले बालों को सीधा करें
उलझे घुंघराले बालों को सीधा करें
·         कंडीशनर ( Conditioner ) : जब भी बालाओं को धोएं तो कुछ देर के लिए उनमें कंडीशनर लगा रहने दें ताकि सिर की त्वचा को नमी मिल सके. इसे उलझे शुष्क घुंघराले बालों के लिए एक उत्तम उपचार माना जाता है.

·         गिले बाल ( Wet Hair ) : आप ऐसी अनेक महिलों को देख सकती है जो बाल धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए तौलिये को बालों पर झटकती रहती है किन्तु ये तरीका बिलकुल गलत है क्योकि इससे बाल अधिक उलझते है, टूटने भी लगते है और इस तरह बालों की कोशिकाओं को भी हानि पहुँचती है. आप ऐसा बिलकुल ना करें, बल्कि ऐसे तौलिये का इस्तेमाल करें जो पानी को सोखने में सक्षम हो या ड्रायर भी प्रयोग में ला सकती है या फिर उन्हें प्राकृतिक तरीके से सूखने दें.

·         नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : बालों की जड़ों को मजबूत रखें, बालाओं को मुलायम बनाने और बालों को सीधा करने के लिए आप एक उपाय अपनाएँ. जिसके लिए आपको 10 15 मिनट नारियल के तेल को गर्म करना है और उसके ठंडा होने पर उसे बालों की जड़ों में लगना है. फिर करीब 1 घंटे के बाद बालों को शैम्पू का प्रयोग करते हुए साफ़ करें.
Straighten Frizzy Curly Hair
Straighten Frizzy Curly Hair
·         नारियल का दूध ( Coconut Milk ) : उलझे बालों को सुलझाने के आप नारियल का दूध भी प्रयोग में ला सकते है, इसके प्रयोग के लिए आपको रात को सोने से पहले नारियल का दूध बालों में लगाना है और उसे तौलिये से ढक कर सो जाएँ. अगले दिन बालों की ठन्डे पाने से धो लें.

·         एवेकाड़ो ( Avocado ) : जैतून के तेल और एवेकाड़ो को एक साथ मिलाकर मसें और फिर बालों की जड़ों में लगाएं, 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर पानी, शैम्पू और कंडीशनर की मदद से सिर की सफाई करें. इस उपाय से बालाओं की बदबू दूर होती है.

·         कार्बोनेटेड वाटर ( Carbonated Water ) : बालों की सफाई के लिए कार्बोनेटेड वाटर को काफी अच्छा माना जाता है क्योकि कार्बन डाइऑक्साइड की अच्छी मात्रा होती है साथ ही इनका पी एच स्तर भी काफी कम होता है. क्लब वाटर, सोडा वाटर, स्पार्कलिंग सोडा कार्बोनेटेड वाटर के अच्छे उदहारण है. अगर आप बालाओं को शैम्पू से भी साफ़ कर रही है तब भी आप इसी पानी का इस्तेमाल करें तो सर्वोत्तम रहेगा.
घुंघराले बालों को मुलायम रखने के उपाय
घुंघराले बालों को मुलायम रखने के उपाय
·         दूध और शहद ( Milk and Honey ) : बालाओं को सीधा और मुलायाम बनाने के लिए आप ½ कप दूध और 2 चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं, अब इसमें थोडा केला डालकर उसे अच्छी तरह मैश करें और एक लेप तैयार करें. ये लेप आपको अपने बालाओं में लगाना है और करीब 30 मिनटों तक लगा रहने देना है. उसके बाद आप बालों को ठन्डे पानी से साफ़ करें.

·         प्राकृतिक कंडीशनर ( Natural Conditioner ) : शहद को आप एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में देख और इस्तेमाल कर सकती है. इसे प्रयोग करने के लिए आप ½ कप पानी लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर घोल लें. अब जब भी आप शैम्पू करें तो उसके बाद इस मिश्रण को बालों में लगाएं.

·         केमोमाएल के फुल ( Chamomile Flowers ) : केमोमाएल के फूलों का इस्तेमाल बालाओं के घुंघरालेपन को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके लिए आपको 2 कप पानी में 1 चम्मच सूखे केमोमाएल फुल के पाउडर को मिलाना है और 30 मिनट तक इसे उबालना है. अब इसमें थोडा सा सेब का सिरका भी दाल दें और शैम्पू से बालों को धोने के बाद इस्तेमाल में लायें.

घुंघराले और उलझें बालाओं को सीधा व मुलायम करने के अन्य उपाय तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Ansuljhe Baalon ki Dekhbhaal
Ansuljhe Baalon ki Dekhbhaal

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT