इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Free mein Motapa Ghatayen | फ्री में मोटापा घटायें | Reduce Fat Obesity Free

बिना खर्च मोटापा घटायें ( Reduce Fat Without Expense )
लगभग आधी से ज्यादा दुनिया की एक ही प्रॉब्लम है और वो है मोटापा. ये कई कारणों की वजह से हो सकता है किन्तु कुछ कारण मुख्य है जैसेकि चर्बी से युक्त खाने का सेवन, व्यायाम ना करना, असंतुलित व्यवहार, अधिक चिंता व तनाव, शारीरिक क्रियाओं का सही ढंग से काम ना करना इत्यादि. आजकल मोटापा बाल्यावस्था और युवावस्था में अधिक देखा जाने लगा है इसका कारण है कि बच्चे अब खेलने के लिए बाहर नहीं जाते बल्कि फ़ोन या कंप्यूटर में गेम खेलकर खुद का मनोरंजन करते है जिसके कारण उनका शरीर खुल नहीं पाता और शरीर में कैलोरी की मात्रा बढती रहती है जो मोटापे में बदल जाती है. मोटापे को कम करने के लिए व्यक्ति तरह तरह के उपायों में अपने पैसे व्यय करता है किन्तु कई बार उन्हें लाभ प्राप्त नहीं होता लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनसे आप फ्री में अपने मोटापे को कम कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW एक बार आजमायें वजन घटायें ... 
Free mein Motapa Ghatayen
Free mein Motapa Ghatayen
मोटापा कम करने के उपाय ( Tips to Decrease Belly Fat ) :
कुछ लोग मोटापे को दूर करने के लिए बताते है कि कम खाने और अधिक व्यायाम करने से मोटापा शीघ्र कम हो जाता है किन्तु ये सत्य नहीं है, अगर ऐसा होता तो ना जाने कितने लोग अपना मोटापा आसानी से घटा लेते. अगर वजन व्यायाम से नही घट रहा तो जरुर कहीं कमी रही है, जरूरत से कम खाना खाने से तो आपके शरीर को जरूरी पौषक तत्व ही नहीं मिलेगे और आपको अन्य रोग भी हो सकते है. ऐसे में सिर्फ जरूरत है तो अपने जीवन यापन के तरीके में थोड़े से बदलाव की और मोटापा घटाने का संकल्प लेने की.

·         पूर्ण नींद लें ( Take Complete Sleep ) : अगर व्यक्ति मोटापा घटना चाहता है तो उसे 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहियें लेकिन अगर वो सोता नही है तो उसे भूख अधिक लगेगी और वो अधिक कैलोरी खाने लगेगा, जिससे मोटापा घटने के स्थान पर बढ़ने लगेगा.

·         समय समय पर खाएं ( Eat at Regular Interval ) : इसके अलावा दिन में कई बार खाना खाएं और थोडा थोडा करके खाएं. मोटे लोगों को स्नैक्स खाने की बड़ी आदत होती है, ये स्नैक्स कैलोरी को बढाने के मुख्य साधन होते है. इसलिए इनका सेवन तो जितना शीघ्र हो सके उतना शीघ्र बंद कर दें. साथ ही अपने दिनभर के आहार का ध्यान भी रखें. CLICK HERE TO KNOW पान से घटायें मोटापा ... 
फ्री में मोटापा घटायें
फ्री में मोटापा घटायें
·         कोल्ड ड्रिंक ( Don’t Drink Cold Drink ) : मोटे लोग मीठा पेय और कोल्ड ड्रिंक भी अधिक पीते है, इन कोल्ड ड्रिंक से व्यक्ति का पेट नहीं भरता किन्तु शरीर को कैलोरी भरपूर मिलती है.

·         पानी ( Drink More Water ) : पानी शरीर की सफाई करता है और शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है. साथ ही अधिक पानी पीने से भूख कम लगती है जो मोटापा घटाने में आपकी सहायता करता है.

·         संतुष्टि ( Give Yourself Satisfaction ) : अचानक से जीवन में इतने सारे परिवर्तन करने से व्यक्ति उब जाता है या अपने दिमाग पर भारी प्रेशर डाल लेता है. इस चीज से बचने के लिए एक डाइट प्लान बनायें जिसमें आप सप्ताह में 1 बार पिज़्ज़ा या अपनी पसंदीदा चीज खा सकते हो. इस तरह आपके मन को भी संतुष्टि रहेगी और आप अपने संकल्प से नहीं भटकेंगे.
Reduce Fat Obesity Free
Reduce Fat Obesity Free
रस्सा कूद से घटायें मोटापा ( Decrease Obesity by Rope Jump ) :
कुछ लोग जिम में जाकर वहाँ अपना वजन कम करने का प्रयास करते है किन्तु जो ऐसा नही कर सकते वे घर पर ही रस्सा कूद कर अपने वजन को कम कर सकते है. शुरुआत में आप 50 बार रस्सा कूदें और धीरे धीरे इनकी संख्या बढाते जाएँ.

रस्सा कूद ही मोटापा घटाने का फ्री का उपाय है, इसके लिए आपको दिन में मात्र 15 से 20 मिनट ही  रस्सा कूदना है. एक शोध में पाया गया है कि 15 मिनट की रस्सा कूद 30 मिनट की तैराकी, साइकिलिंग और दौड़ के समान होती है. ये उपाय उन लोगों के लिए सर्वोत्तम है जिनके पास समय की कमी है. ये एक ऐसा व्यायाम है जिसके लिए ना तो आपको किसी शिक्षक की आवश्यता है, ना अन्य व्यायाम की और ना किसी विधि की. आप इसे एक खेल की तरह आसानी से अपने जीवन में शामिल कर सकते हो.

ये आपके शरीर में नयी ऊर्जा का संचार करता है, शरीर को सुडौल बनाता है और वजन को नियंत्रित रखता है. इससे आप मोटापे के कारण होने वाले बाकी रोगों से भी सुरक्षित रहते हो.

मोटापा घटाने के ऐसे ही अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
बिना खर्च वजन कम करें
बिना खर्च वजन कम करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT