इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Mastishk ko Shaktishaali Bnaane ke Khaas Upaay | मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाने के ख़ास उपाय | Special Tips Measures to Strengthen The Brain

दिमाग को बनायें शक्तिशाली ( Make Your Brain Powerful )
मस्तिष्क हमारे शरीर का वो अंग है जो शरीर के हर अंग को नियंत्रित करता है और उसको उसका कार्य कराने के बारे में बताता है, एक तरह से देखा जाएँ तो ये शरीर का संचालक होता है, इसीलिए इसका स्वस्थ रहना आवश्यक है. वहीँ अगर इसे शक्तिशाली कर दिया जाएँ तो ये आपको सफलता की सबसे ऊँची सीमा तक पहुंचा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनका प्रयोग कर आप अपने मस्तिष्क को वो ताकत दे सकते हो जिसकी इच्छा हर कोई रखता है. CLICK HERE TO KNOW बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान  ... 
Mastishk ko Shaktishaali Bnaane ke Khaas Upaay
Mastishk ko Shaktishaali Bnaane ke Khaas Upaay
उपाय ( Measure ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    ½ किलों : शुद्ध गौ का धृत

-    बबूल का गोंद

-    मिश्री

-    6 ग्राम : दालचीनी का चूर्ण

-    100 ग्राम : छिली हुई बादाम की गिरी

-    250 ग्राम : बिना बीज के मुनक्का

·         औषधि निर्माण विधि ( Method of Preparing Medicine ) :
½ किलों गौ का शुद्ध धृत लें और उसमें बबूल के गोंद को अच्छी तरह तलकर फूलें निकालें, जब ये ठन्डे हो जाएँ तो इन्हें पीसकर पाउडर तैयार करें. अब इस पाउडर की बराबर मात्रा में पीसी हुई मिश्रीं और 6 ग्राम दालचीनी का चूर्ण लें और पाउडर मिला दें. इसके बाद आपको 100 ग्राम छिले हुए बादाम की गिरी और 250 ग्राम की मात्रा में मुनक्का लेने है और उन्हें भी पीसकर चूर्ण बनाना है. अब सारी सामग्री को मिला लें और एक कांच की शीशी या बर्तन में संभालकर रखें. CLICK HERE TO KNOW दिमाग  का अचूक टोनिक ... 
मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाने के ख़ास उपाय
मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाने के ख़ास उपाय
·         प्रयोग विधि ( Use ) :
इस औषधि को रोजाना प्रातःकाल नाश्ते में 2 चम्मच की मात्रा में लें और ध्यान रहें कि इसे आपको चबा चबाकर खाना है. औषधि के साथ आप दूध भी पीते रहें. कुछ देर बाद आपको भूख लगनी लगेगी तब आप पेट भरकर खाना खाएं. ये उपाय दिमाग को बल प्रदान करता है और याददाश्त को बढाने में सहायक रहता है. इस औषधि को उन बच्चों को अवश्य देना चाहियें जो अपनी पढाई में काफी मेहनत करते है ताकि वे तनाव महसूस ना करें.

·         मानसिक शक्ति को बढाने के लिए ( To Make Brain More Sharper and Healthy ) : वहीँ बच्चे की मानसिक शक्ति को बढाने के लिए आप उन्हें रोजाना बादाम की 5 गिरियाँ गाय के दूध और मिश्री के साथ मिलाकर दें. कुछ ही दिनों में आप देखोगे की आपका बच्चे का मानसिक विकास तीव्र गति से बढ़ने लगा है.

·         स्मरण शक्ति में वृद्धि ( Increase Memory Power ) : समान मात्रा में तुलसी, जटामांसी, ब्रह्मी, शंखपुष्पी, वच और असगंध ले और उन्हें पीसकर चूर्ण तैयार करें. इस चूर्ण को रोजाना दूध के साथ लेने से स्मरण शक्ति और मानसिक शक्ति में वृद्धि होती है.
Special Tips Measures to Strengthen The Brain
Special Tips Measures to Strengthen The Brain
·         मस्तिष्क को ताकतवर बनाने के लिए ( Makes Brain Strong and Powerful ) : वहीँ मस्तिष्क को ताकतवर बनाने के लिए आपको समान मात्रा में देशी गाय का गोबर, उसका दूध, दही, घी और मूत्र लेना है और उसे तब तक गर्म करना है जब तक की उसमें सिर्फ घी ना रह जाएँ. फिर इसे ठंडा होने पर छान लें. इस घी को पंचगव्य धृत कहते है. इसका प्रयोग आपको रात को सोते वक़्त और दिन में गाय के दूध के साथ करना है, दूध में आप 2 चम्मच ये पंचगव्य घी, थोडा सा देसर, मिश्री, जायफल और हल्दी भी अवश्य मिलाएं. ये उपाय शरीर में ऊर्जा, उत्साह, उमंग, दिमाग में पराक्रम, साहस, बल और बुद्धि का विकास करता है. माना जाता है कि इस उपाय को अपनाने वाले व्यक्ति इतने सक्षम हो जाते है कि वे अपनी बुद्धि के दम पर अपनी हर मनोवांछित इच्छा को पूरा कर लेते है.

·         याददाश्त में इजाफा ( Remove Habit of Forgetting ) : वे लोग जिनको भूलने की आदत है उन्हें रोजाना 1 चम्मच देशी घी में थोड़ी काली मिर्च मिलाकर पीनी चाहियें. एक अन्य उपाय के रूप में वे अदरक, मिश्री और जीरे को मिलाकर पिसें और सुबह शाम 1 चम्मच की मात्रा में दूध के साथ लें. शत प्रतिशत उनकी भूलने की बिमारी दूर हो जायेगी.

·         दिमाग के सेल्स को बनायें बलशाली ( Increases the Strength of Brain Cells ) : दिमाग के सेल्स को ताकत प्रदान करने के लिए आपको 9 तुलसी के पत्ते, काली मिर्च का 1 नग और कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को चबा चबाकर खाना है.

·         ब्राह्मी ( Brahmi ) : ब्राह्मी एक ऐसे जड़ी बूटी है जो दिमागी शक्ति में विकास के लिए बहुत विख्यात है, रोजाना इसके रस का 1 चम्मच सेवन ही आपके लिए हितकर साबित होता है. जबकि आप रोजाना इसके 7 पत्ते चबाएं तो ये आपकी रोगों से भी रक्षा करता है क्योकि इसमें एंटी ओक्सिडेंट तत्व भी मौजूद होते है.
बुद्धिवर्धक और बलशाली दिमाग के लिए
बुद्धिवर्धक और बलशाली दिमाग के लिए
·         बादाम और शहद ( Almond and Honey ) : रात को सोने से पहले पानी में 9 नग बादाम के भीगने के लिए छोड़ दें अगले दिन उनके छिलके उतारे और पीसकर पेस्ट तैयार करें. अब 1 ग्लास गर्म दूध लें और उसमें इस पेस्ट और 3 चम्मच शहद मिलाएं. दुबारा दूध को उबालें और इसे गुनगुना करके पी लें. ध्यान रहें कि इस दूध को पीने के 2 घंटे तक आपको कुछ नहीं खाना है. ये स्मरण शक्ति को बढाने के लिए एक जबर्दस्त उपाय माना जाता है.

·         अखरोट ( Walnut ) : अखरोट में भी दिमाग को शक्तिशाली बनाने के गुण होते है इसका प्रयोग करने के लिए आप दिन में 2 बार 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम की किशमिश का सेवन अवश्य करें.

·         दालचीनी ( Cinnamon ) : दालचीनी को पीसकर उसका पाउडर बनायें फिर इसकी 10 ग्राम की मात्रा में शहद मिलाकर चांटे, ये कमजोर दिमाग की शक्ति को वापस बढाता है.

·         आंवला ( Amla ) : 1 चम्मच आंवले का रस, शहद 2 चम्मच मिलाएं और उसको दिन में 2 बार खाएं. ये उपाय भुलक्कड़ पन की आदत को भी ठीक करने में सहायक होता है.

दिमाग को शक्तिशाली बनाने और बुद्धि के विकास के ऐसे ही अन्य उपाय और प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Dimag ke Cell ko Bnayen Shaktishaali
Dimag ke Cell ko Bnayen Shaktishaali

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT