इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kaale Masson ko Chehre se Hatayen | काले मस्सों को चेहरे से हटायें | Remove Black Warts from Face

मस्सों का उपचार ( How to Treat Warts )
कुछ लोगों एक शरीर पर कभी कभी मस्से निकल आते है जो उनकी सुंदरता पर एक काले धब्बे की तरह जम जाते है. मस्सा होने की मुख्य वजह है पेपिलोमा वायरस, इसी के कारण मस्से होते है. मस्से खुरदरे काले और कठोर पिंड के सामान दिखाई देते है. कभी कभी ये भूरे रंग में भी दिखाई देते है और ये 10 से 12 प्रकार के हो सकते है. कुछ मस्से तो खुद ही ठीक हो जाते है किन्तु कुछ का उपचार करना आवश्यक हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW तिल हटाने के लिए घरेलू उपचार ... 
Kaale Masson ko Chehre se Hatayen
Kaale Masson ko Chehre se Hatayen
अगर कोई मस्सों को काट या फोड़ देता है तो उसका वायरस शरीर के बाकी हिस्सों को भी प्रभावित कर देता है जिससे शरीर पर अधिक मस्से हो जाते है. कई बार तो ये वायरस पीड़ित व्यक्ति के शरीर से उसके साथ वाले व्यक्ति की त्वचा पर भी चला जाता है, जिस कारण उसे भी मस्से निकलने लगते है. इसलिए जरूरी है कि इसका समय पर ही इलाज कर दिया जाएँ और आपको बता दें कि इसका उपचार आप घर बैठे ही कर सकते हो. मस्सों से निजात के ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय आज हम आपको बताने जा रहे है.

मस्सों से निजात के घरेलू आयुवेदिक उपाय ( Home Aayurvedic Remedies for Warts ) :
·         लहसुन ( Garlic ) : लहसुन की कुछ कलियाँ लें और उन्हें काटकर मस्सों पर धीरे धीरे रगड़ें. कुछ दिन इस उपाय को रोजाना अपनाने से मस्सा सूखने लगता है और इसी तरह वो झड भी जाता है.

·         प्याज ( Onion ) : ठीक लहसुन की ही तरह प्याज को भी काटें और उसे मस्सों पर रगड़ें, तीन सप्ताह तक नियमित रूप से इस उपाय को अपनायें, मस्से अवश्य समाप्त हो जायेंगे.

·         एरंडी का तेल ( Castor Oil ) : एक कटोरी में थोडा सा एरंड का तेल लें और उसमें थोडा सा बेकिंग सोडा लें. अब इस मिश्रण को मस्सों पर लगाएं, कुछ दिन बाद मस्सा अपने आप समाप्त हो जाएगा. CLICK HERE TO KNOW शरीर के अंगों पर तिलों का अर्थ ... 
काले मस्सों को चेहरे से हटायें
काले मस्सों को चेहरे से हटायें
·         कपूर का तेल ( Camphor Oil ) : कपूर के तेल को रोजाना दिन में 3 बार मस्सों पर रगड़ें, इससे मस्से नर्म पड़ जाते है और कुछ दिनों बाद खुद ही गायब हो जाते है.

·         खट्टे सेब ( Sour Apple ) : दिन में 3 बार खट्टे सेब का जूस निकालकर मस्सों पर लगाएं, ये जूस भी मस्सों को सुखाने में मददगार होता है. सुखने पर मस्से स्वयं ही झड जाते है.

·         अगरबत्ती ( Joss Stick ) : आपको अगरबत्ती जलानी है फिर उसके ऊपर वाले लाल हिस्से को मस्सों पर 8 से 10 बार स्पर्श करना है, इससे मस्सा जलकर समाप्त हो जाता है किन्तु ध्यान रहें कि अगरबत्ती को स्पर्श कराते ही तुरंत हटा लें. अगर शरीर पर अधिक मस्से निकले है तो उन्हें भी इसी तरह साफ़ किया जा सकता है.

·         अनानास ( Pineapple ) : अनानास में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते है जो मस्सों को नष्ट करने में सक्षम होते है, इसलिए अनानास का जूस निकालें और उसमें मस्से वाले हिस्से को डुबोएं, जल्द ही लाभ मिलेगा.

·         एलो वेरा ( Aloe Vera ) : एलो वेरा में एक जेल निकलता है आपको ताजा जेल निकालना है और उसे मस्सों वाले स्थान पर लगाना है. इससे भी मस्से जल्द ही ठीक होते है.
Remove Black Warts from Face
Remove Black Warts from Face
·         बरगद का रस ( Banyan Leave Juice ) : एलो वेरा की ही तरह बरगद के पत्तों से रस निकलता है, इस रस को निकालें और मस्सों पर लगाएं, धीरे धीरे मस्से गिरने लगते है और त्वचा भी सौम्य हो जाती है.

·         शहद ( Honey ) : रोजाना रात को सोते वक़्त और प्रातःकाल उठने के पश्चात मस्सों पर शहद लगाने से भी मस्से शीघ्र खत्म होते है.

·         आलू ( Potato ) : आलू को काटें और उसे मस्से पर रगड़ें कुछ दिन में मस्से अपने आप समाप्त हो जाते है.

·         चुना ( Lime Stone ) : पान में मिलने वाले चुने का कई आयुर्वेदिक औषधियों में इस्तेमाल किया जाता है, इसी चुने को मस्सों पर मलने से ये मस्सों का रस सोख लेता है और मस्सा सुख जाता है. जब मस्सा मलने से गिर जाएँ तो उस स्थान पर पट्टी भी अवश्य बाँध लें.

·         केले का छिलका ( Banana Peel ) : केले के छिलके को उलटा करें और मस्से पर रखें, अब इसपर पट्टी बांधें, इस उपाय को दिन में 2 बार अपनाएँ, मस्सा अवश्य खत्म हो जाता है.

मस्सों से निजात पाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
मस्सों का रामबाण इलाज
मस्सों का रामबाण इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT