इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Solid Formula Duble Patle Logon ke Liye | सॉलिड फार्मूला ...! दुबले पतले लोगों के लिए | Solid Formula for Lean Slim People

सॉलिड फार्मूला ...! दुबले पतले लोगों के लिए
जितना अधिक लोग अपने बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान होते है उतना ही लोग अपने दुबले पतले शरीर से भी परेशान होते है. ऐसे लोगों को अपने शरीर को लेकर काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है इसीलिए ये लोग विभिन्न पाउडर और कैप्सूल लेकर अपने वजन को बढाने का प्रयास करते है. दरअसल दुबलापन कोई रोग है ही नहीं बल्कि ये सिर्फ आहार विहार व अनियमित जीवनशैली का परिणाम मात्र होती है. आपने थाइरोइड ग्रैंड ग्रंथि के बारे में तो सूना ही होगा, ये ग्रंथि शरीर को गर्मी प्रदान करती है और अस्थियों की वृद्धि करती है. माना जाता है कि जिस व्यक्ति की थाइरोइड ग्लैंड जितनी अधिक पतली होगी उसका शरीर भी उतना ही अधिक पतला होगा वहीँ मोटी थाइरोइड ग्लैंड का मतलब है स्वस्थ और सबल शरीर. जो व्यक्ति जितना दुबला होता है उसका शरीर उतना ही अधिक रोगों से ग्रस्त होता है जैसेकि सांस के रोग, क्षय रोग, हृदय रोग, गुर्दे के रोग, टाइफाइड और कैंसर इत्यादि इसीलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को स्वस्थ और पुष्ट रखें तो आइये एक ऐसे घरेलू सॉलिड फोर्मुले के बारे में जानते है जो दुबलेपन को दूर कर मजबूत शरीर दिलाता है.  CLICK HERE TO KNOW दुबलेपन को करें नाकआउट ...
Solid Formula Duble Patle Logon ke Liye
Solid Formula Duble Patle Logon ke Liye

आवश्यक सामग्री :
-    2 केले

-    1 ग्लास दूध 

-    4 छुहारे

-    ¼ चम्मच अश्वगंधा और

-    इलायची

फोर्मुला तैयार करने की विधि :
इस फोर्मुले को बनाने के लिए आप सबसे पहले केले के छोटे छोटे टुकड़े कर लें, फिर आप सभी सामग्रियों को मिक्सी में डालकर शेक बना लें. शेक तैयार होने के बाद आप ऊपर कुछ किशमिश भी डाल सकते हो.

प्रयोग विधि :
इस फोर्मुले को आप सुबह व्यायाम करने के बाद और शाम को सोने से 1 घंटा पहले लें. ध्यान रहे कि आप इस ड्रिंक को पीने के बाद 1 - 2 इलायची अवश्य खाए क्योकि इलायची इस ड्रिंक को पचाने में और इसके पौषक तत्वों को शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाने में मदद करती है. इसलिए ड्रिंक के बाद इलायची खाना बिल्कुल ना भूलें. 1 माह में आपको अपने शरीर में अंतर दिख आएगा.

अन्य सुझाव :
वजन को बढाने के लिए आप हाई कैलोरी फ़ूड का सेवन अधिक करें. हाई कैलोरी फ़ूड का मतलब ये है कि आप जंकफ़ूड खाद्य पदार्थ खाना आरंभ कर दें बल्कि अपने आहार में दाल, अंकुरित चने, नट्स और डेयरी प्रोडक्ट्स इत्यादि को अधिक शामिल करें.

नाश्ते में भी आपको बादाम दूध, मक्खन और घी को अधिक तवज्जो देनी चाहियें क्योकि ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते है और शरीर को तंदुरुस्त बनाये रखते है.

आप आहार में प्रोटीन की मात्रा को भी बढ़ा दें. कुछ लोग प्रोटीन के नाम पर मछली, अंडे मीट इत्यादि का सेवन करने लगते है जबकि इनसे अधिक प्रोटीन तो आलू, काजू, पनीर, पिस्ते और अखरोट में पाया जाता है साथ ही इनमे मोनो अनसैचुरेटेड फैट भी होता है जो शरीर पर अतिरिक्त चर्बी को जमने नहीं देता. तो आपको वजन बढाने के लिए मांसाहार होने की भी कोई आवश्यकता नहीं है.

इसके अलावा आप नारियल के दूध, ब्राउन राइस और च्यवप्राश भी अवश्य खाएं क्योकि ये सभी खाद्य पदार्थ कार्बोहायड्रेट के भण्डार होते है जिनका नियमित सेवन तेजी से वजन बढाता है.
वजन बढाने के लिए व्यायाम भी बहुत जरूरी है जी हाँ, अगर आप ये सोचते है कि व्यायाम सिर्फ वजन कम करता है तो आप गलत है क्योकि अनेक ऐसी एक्सरसाइज है जो दुबले पतले शरीर को सुडौल बनाती है और उनका वजन बढ़ाती है जैसेकि पुश अप, रोल डाउन, प्रेस्सिंग, स्क्वैट्स, सर्वांगासन, भुजंगासन और शवासन इत्यादि एक्सरसाइज और योग मांसपेशियों को विकसित कर वजन बढाने में सहायक होती है.  CLICK HERE TO KNOW वजन कैसे बढायें ... 
सॉलिड फार्मूला ...! दुबले पतले लोगों के लिए
सॉलिड फार्मूला ...! दुबले पतले लोगों के लिए

दुबलेपन के कारण :
-    पाचन तंत्र में गड़बड़ी

-    मानसिक तनाव

-    हार्मोनस में असंतुलन

-    चयापचय में गड़बड़ी

-    बहुत अधिक या बहुत कम व्यायाम

-    मधुमेह, क्षय, अनिद्रा जैसे रोग और

-    शरीर में खून की कमी

बॉडी मांस इंडेक्स :
आपने कुछ लोग ऐसे भी देखने होंगे जो दुबले होने या मोटे होने के बावजूद खुद को फिट बताते है. दरअसल अपने शरीर के सही वजन को जांचने के लिए एक प्राणाली है जिसे BMI अर्थात बॉडी मांस इंडेक्स कहा जाता है. जिसके अनुसार आप अपने वजन को अपने ऊँचाई से भाग कर दें. अगर आपका BMI  18.5 - 24.9 तक आये तो आपका वजन सही है. 18.5 से कम वालो को दुबले लोगों की केटेगरी तो 24.9 से अधिक वालों को मोटे की केटेगरी में माना जाता है तो आप भी आज ही अपने BMI का पता लगाये और अगर रिजल्ट दुबला आये तो आज से ही विडियो में बताये फोर्मुले को अपनाए. 


स्वस्थ और हष्ट पुष्ट शरीर के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT