इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

2 Illaychi se Karen Sabhi Smasyaon ko Bus | 2 इलायची से करें सभी समस्याओं को बस | 2 Cardamom to Cure Every Problem

इलायची से करें सभी समस्याओं को बस
दोस्तों, मसालों की शान मानी जाने वाली इलायची का स्वाद और सुगंध दोनों ही तीव्र होते है. इसके बीजों का प्रयोग अनेक स्वादिष्ट पकवानों, अतिथि सत्कार और मुख शुद्धि यानि के माउथफ्रेशनर के रूप में किया जाता है. जहाँ ये पाचनवर्धक व रुचिवर्धक होती है वही इसका आयुर्वेद में भी एक अहम स्थान है क्योकि इलायची वात, पित्त, कफ़, खांसी, श्वास रोग, क्षय रोग, पथरी, खुजली, सुजाक, मूत्रकृच्छ और हृदय रोग इत्यादि से निजात दिलाने में लाभदायी सिद्ध होती है. वैसे इलायची भी दो प्रकार की होती है - बड़ी इलायची और छोटी इलायची.

जहाँ बड़ी इलायची का उपयोग मसाले के रूप में कीया जाता है वही छोटी इलायची को खाना खाने के  बाद खाना पचाने और माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है. इसमें से मीठी सुगंध भी आती है. तो आइये इस विडियो में पहले इलायची के कुछ ऐसे प्रयोगों के बारे में जान लेते है जो रोगों और समस्याओं से निजात दिलाते है. CLICK HERE TO KNOW लाजवाब गुणों वाली इमली ...
2 इलायची से करें सभी समस्याओं को बस
2 इलायची से करें सभी समस्याओं को बस

2 इलायची खायें हर समस्या भगायें :
·         पाचन तंत्र मजबूत करें : आपने देखा होगा कि अनेक लोग खाना खाने के बाद इलायची अवश्य खाते है लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल इलायची खाना पचाने और खाने के सभी पौषक तत्वों को शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाने में मदद करती है.

अपने पाचन तंत्र की शक्ति को बढाने के लिए आप 2 इलायची, 1 लौंग और छोटा सा अदरक का टुकडा लें और इन तीनों सामग्रियों को पीसकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को रोजाना खाना खाने के बाद 1 चम्मच पानी के साथ लें. इस उपाय का नियमित प्रयोग पाचन से जुडी हर समस्या को दूर करता है और अगर पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है तो शरीर असंख्य रोगों से भी बचा रहता है. इसलिए आप भी आज से ही इस मिश्रण को खाना खाने के बाद लेना आरंभ कर दें.

·         दिमाग की शक्ति बढायें : आप 2 इलायची के दाने लें लें और उन्हें 2 बादाम या फिर पिसते के साथ पीसकर पाउडर तैयार करें. अब इस मिश्रण को 2 से 3 चम्मच दूध के साथ पी जाएँ. 5 मिनट के बाद आप 1 ग्लास दूध भी पी जाएँ. इससे दिमाग की शक्ति और याददाश्त बढती है साथ ही ये उपाय आँखों की रोशनी को भी बढाने में मदद करता है.

·         विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालें : जितनी शरीर की बाहरी सफाई जरूरी होती है उतनी ही शरीर की अंदरूनी सफाई भी आवश्यक होती है. लेकिन हम बिना सोचे समझे कुछ भी खाते पीते रहे है और अपने शरीर को अंदर से गंदा करते रहते है लेकिन अगर आप रोजाना 2 इलायची खाएं तो ये शरीर की अंदरूनी सफाई कर सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देती है यही नहीं इलायची रक्तशुद्धि का भी सबसे सरल उपाय है.

·         उल्टियाँ दूर करे : जब भी आपका उलटी करने का मन हो तो आप 2 से 3 इलायची के दाने लें और उन्हें 1 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक कि वो आधा ना रह जाए इसके बाद इस पानी को गुनगुना रहने पर पी जाएँ. तुरंत उल्टियाँ बंद हो जायेंगी.

इनके अलावा भी इलायची अनेक रोगों में उपयोग होती है जैसेकि जी मचलना, खांसी, सुजन, खराश, सांस की बदबू, हिचकी, हृदय रोग, रक्त की कमी होने पर, सिर दर्द, एसिडिटी, छाले, संक्रमण और तनाव इत्यादि. लेकिन इलायची का प्रयोग करने से पहले कुछ सावधानियां जरुर अपनाएँ क्योकि इलायची के कुछ नुकसान या यूँ कहें कि इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी होते है. CLICK HERE TO KNOW रसोई घर है या वैद्यशाला ... 
2 Illaychi se Karen Sabhi Smasyaon ko Bus
2 Illaychi se Karen Sabhi Smasyaon ko Bus

इलायची के नुकसान :
-    एलर्जी : जी हाँ, अगर इलायची को अधिक मात्रा में लगातार कई दिनों तक खा लिया जाए तो वो एलर्जी का भी कारण बन जाती है, जिसके फलस्वरूप शरीर पर खुजली, लाल निशान, धब्बे, सीने में खिंचाव, साँस लेने में परेशानी और जी मचलना जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है.

-    पथरी : एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई है कि अधिक मात्रा में इलायची खाने से वो शरीर में ही जमा हो जाती है और धीरे धीरे पथरी का रूप ले लेती है इसलिए अधिक मात्रा में इलायची कभी ना खाए और पथरी से परेशान लोग तो इलायची बिलकुल ही ना खाएं.

-    रिएक्शन : अगर आप किसी रोग से ग्रस्त है और उसके उपचार के लिए दवाएं ले रहे है तो भी आपको इलायची नहीं खानी चाहियें क्योकि इलायची कई बार दवाओं के साथ रियेक्ट कर जाती है जिससे दवाओं का असर बंद हो जाता है.

लेकिन इलायची के इन नुकसानों को पढ़कर आप इलायची के फायदों को नजरअंदाज ना करें, बस इस बात को ध्यान रखें कि आपको दिन में 2 इलायची से अधिक नहीं खानी है. इसके अलावा रात के समय भी इलायची बिलकुल ना खाएं, इससे खट्टी डकारे आने लगती है और गर्भवती महिलाओं के लिए भी इलायची का सेवन निषेध है क्योकि ये गर्भपात की संभावना को बढ़ाती है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT