इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Merry Christmas Party par Jarur Rakhen Dhyan inn Baton ka | Happy Merry Christmas पर जरूर रखें ध्यान इन बातों का | Remember These Things on Christmas Day

Happy Merry Christmas Party पर जरूर रखें ध्यान इन बांतो का - MUST WATCH THIS VIDEO


 Happy Merry Christmas Party पर जरूर रखें ध्यान इन बांतो का

Happy Merry Christmas पर जरूर रखें ध्यान इन बातों का
दोस्तों आप क्रिसमस के दिन पार्टी और फुल एंजोयमेंट करते है और करना भी जरूर चाहिए क्योंकि एन्जोयेमेंट न किया तो किया ही क्या फिर, इसीलिए फेस्टिवल वाले दिन खूब जम कर एंजोयमेंट करें. लेकिन दोस्तों ये जरा आपको ध्यान रखना है की एंजोयमेंट ऐसे करें की आपका स्वास्थ्य भी फिट बना रहें और ऐसा न हो की आपका Happy Merry Christmas ही बन जाए आपके स्वास्थ्य के लिए घातक. जिसका परिणाम आपको अगले कई दिनों तक अस्वस्थ रहके झेलना न पड़े. तो इन सब के लिए हम लाये है आज की स्पेशल विडियो आपके लिए और इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप सारी विडियो देखें ध्यान से.

नाश्ते से करें शाम की क्रिसमस पार्टी के लिए अपने आप को रेडी :
किसी भी दिन की शुरुआत नाश्ते से होती है, तो आपको अपना दिन खिचड़ी, क्रैनबेरी Cranberries और थोड़ी सी दालचीनी के साथ करनी चाहियें क्योकि ये सब शुगर लेवल और आपकी भूख को नियंत्रित करती है. इनके अलावा आप सुबह  कटोरी दही भी लें ताकि आपकी इम्युनिटी पॉवर बूस्ट अप हो सके और आप शाम की पार्टी के लिए खुद को रेडी महसूस कर सको. ध्यान रहे सुबह सुबह ही शराब या बीयर पीना शुरू ना कर दें. CLICK HERE TO KNOW क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है ... 
Happy Merry Christmas par Jarur Rakhen Dhyan inn Baton ka
Happy Merry Christmas par Jarur Rakhen Dhyan inn Baton ka

अगर रात को पार्टी में करना है लम्बे समय तक एन्जोयेमेंट तो जरूर करें ये काम ...
क्योकि आपको रात को अधिक देर तक एन्जॉय करना है तो आपको देर तक Conscious रहने की आवश्यकता है इसलिए आप दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरुर पियें ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे मतलब शरीर में पानी की कमी ना हो और आप जल्दी थककर सो ना जाएँ. शरीर में पानी की कमी सिर दर्द और आँखों में जलन का कारण भी बनती है. आप बीच बीच में 1 - 2 कप कॉफ़ी या चाय भी ले सकते हो.

पार्टी में करें ऐसे शुरुआत:
शाम के समय जब आप पार्टी में पहुंचे तो भूख के कारण कुछ भी उठाकर ना खा लें बल्कि समझदारी से पहले अपने स्नैक्स का चुनाव करें. स्नैक्स को प्री-पार्टी स्नैक्स की तरह लें, तो आप स्नैक्स में केले के पीसेज खाएं क्योकि केले में प्रोटीन हो पोटैशियम होता है जो शरीर में ऊर्जा बनायें रखने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी तैयार करते है. केले के अलावा आप मक्खन के साथ टोस्ट, दूध, वेजिटेबल सूप और नट्स ले सकते हो.

कैसा खाना लें कैसा खाना करें अवॉयड अगर करना है फुल एंजोयमेंट :
स्नैक्स लेने के बाद आप पार्टी में आये अपने फ्रेंड्स के साथ थोडा एन्जॉय करें, आप डांस भी कर सकते हो. इसके बाद जब आपको भूख लगे तो आप खाने के तरफ बढ़ें और पहले प्लेट में कुछ सलाद और वेजिटेबल लें उसके बाद आप अपने पसंद का खाना खाएं. ज्यादा चिकन या तला भुना ना खाए वरना वो आपके पेट को ख़राब कर सकता है. अधिक वसायुक्त खाना खाने से आपको नींद भी जल्दी आ जायेगी. साथ आप ओवरईटिंग से भी बचें.

शराब बियर या जूस :
खाना खाने के बाद आप क्रिसमस पार्टी के रिचुअलस ( Rituals ) को सेलिब्रेट करे और सबसे साथ फिर से एन्जॉय करे. अगर आप शराब और बीयर से दूर ही रहे तो बेहतर है क्योकि ये शरीर को हानि पहुंचाने के अलावा कुछ नहीं करते इनके स्थान पर आप जूस, पानी या कोल्ड ड्रिंक ले सकते हो. लेकिन अगर आप बीयर पीना चाहते है तो हर घंटे सिर्फ 1 ड्रिंक ही लें ताकि आप होश में रहे और पार्टी का पूरा मजा ले सको. इस तरह आप पूरी रात तक क्रिसमस डे को एन्जॉय कर सको. CLICK HERE TO KNOW क्रिसमस डे और चिमनी का महत्व ...
Happy Merry Christmas पर जरूर रखें ध्यान इन बातों का
Happy Merry Christmas पर जरूर रखें ध्यान इन बातों का

क्रिसमस पार्टी से अगले दिन क्या खाएं
ये भी है बहुत जरूरी :
क्योकि आपने सारी रात एन्जॉय किया है तो क्रिसमस डे के अगले दिन आपको एनर्जी की जरूरत होगी इसलिए अपने नाश्ते में आप विटामिन बी से भरपूर आहारों को शामिल करे जैसेकि मशरूम, केले इत्यादि. अगर आपने रात को शराब या बीयर ली है तो आप सल्फर से भरे आहार भी लें जैसेकि टमाटर, पालक और प्याज. संतरे, अनार का जूस भी अच्छी चॉइस है. साथ ही आप दालचीनी की चाय भी जरुर लें.

दोस्तों, क्रिसमस साल के उन त्याहोरों में से है जिसे पूरी दुनिया साथ मिलकर मनाती है, खाती है, पीती है, नाचती है और रात रात भर पार्टियाँ मानती है. लेकिन खाने पीने के साथ साथ जरूरी है कि स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाए वर्ना त्यौहार का मजा किरकिरा हो जाता है. आपने भी देखा होगा कि लोग पार्टियों में इतना अधिक खा लेते है कि बाद में वोमिटिंग करते फिरते है या फिर इतनी अधिक शराब पी लेते है कि उन्हें त्यौहार तो छोड़ों अपना ही होश नहीं रहता. ऐसे लोगों के लिए त्यौहार, त्यौहार ही नहीं रहता, यही नहीं वे अगले कई दिनों तक अपनी इन हरकतों के कारण परेशान रहते है. इसलिए हर फेस्टिवल का पूरा मज़ा लेना है तो जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में सजग रहे. वैसे भी क्रिसमस तो इतना कलरफुल फेस्टिवल है कि आपको इस दिन तरह तरह के नए व्यंजन खाने को मिलते है, चारों तरफ रंगीन लाइटे होती है, हर कोई एक दूसरों से प्यार से मिलता है, प्रेमी अकेले में समय बिताते है, घरों में क्रिसमस ट्री सजाया जाता है, छोटे छोटे बच्चे पार्टी में नाचते गाते है, हर तरफ खुशियाँ ही खुशियाँ होती है तो कौन इन पलों को मिस करना चाहेगा.

तो दोस्तों ये है क्रिसमस डे सेलिब्रेट करने का सर्वश्रेष्ठ और Healthiest प्लान, अगर आप इसको फॉलो करते हो तो आप 100% क्रिसमस डे के पुरे दिन एन्जॉय कर सकते हो वो भी बिना अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएं.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT