इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Dhardaar Dimag Banaon Lekin Teji se | धारदार दिमाग बनाओं लेकिन तेजी से | Effective Home Remedies for Sharpening Memory Brain

धारदार दिमाग बनाओं लेकिन तेजी से
Friends, आज के समय में प्रतियोगिता इस कद्र बढ़ गयी है कि हर कोई भाग रहा है, जिसकी वजह से दिमाग पर निरंतर प्रेशर पड़ता रहता है. लेकिन समय की कमी होने के करा कोई ना तो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे पा रहा है और ना ही अपने दिमाग पर पड़ रहे प्रेशर के बारे में ही सोच पा रहा है. जिसके कारण दिमाग की शक्ति निरंतर कमजोर होती जा रही है. लेकिन अगर आप इस प्रतियोगिता में बने रहना चाहते है और सफल होना चाहते है तो जरूरी है कि आपका दिमाग शार्प और धारधार हो. वैसे भी आज के समय के हिसाब से चलना है तो हर व्यक्ति को Active और Boldness के साथ साथ Sharpe Mind की भी बहुत आवश्यकता है. अगर आपकी खूबसूरती के साथ साथ आपका दिमाग भी तेज हो जाए तो लोग आपको Beauty with Brain कहकर पुकारेंगे और ये सुनकर आपको खुद पर गर्व महसूस होगा. इसीलिए आज हम आपको कुछ स्पेशल उपायों से परिचित करा रहे है जो आपके दिमाग को धारदार बनाता है. CLICK HERE TO KNOW दिमाग का अचूक टोनिक ...
Dhardaar Dimag Banaon Lekin Teji se
Dhardaar Dimag Banaon Lekin Teji se

दिमाग को धारदार बनाने के घरेलू उपाय :
बादाम :
दिमाग की शक्ति को बढाने और उसे धारदार बनाने के लिए बादाम सबसे अच्छा विकल्प है. इसका प्रयोग करने के लिए आप रात को 5 से 7 बादाम 1 कप पानी में भिगोकर छोड़ दें. अगले दिन इन बादामों को छीलकर पीस लें और 1 ग्लास दूध के साथ उबाल लें. जब दूध गुनगुना रह जाए तब इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिला लें और रोजाना प्रातःकाल खाली पेट पियें. ये उपाय आपको 30 से 40 दिनों तक अपनाना है. वैसे आप इस उपाय को जीवन भर भी ले सकते हो. इस दूध के सेवन से ना सिर्फ याददाश्त बढती है बल्कि बल में भी वृद्धि होती है. ये दूध मुख्यतः विद्यार्थियों के लिए बहुत उत्तम माना जाता है.

धनिया और शहद :
आप 1 चम्मच शहद लें और उसमें ½ चम्मच धनिये का पाउडर मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को आप सुबह और शाम दोनों वक़्त बनाकर चाटें, इससे दिमाग की स्मरण शक्ति बढती है और वो हर परिस्थिति में आपको मजबूती से अडिग बनाए रखता है. धनिये के स्थान पर आप दालचीनी का भी प्रयोग कर सकते हो.

दही :
दही में एमिनो एसिड पाया जाता है जो स्ट्रेस दूर करने में बहुत मददगार होता है और अगर आप स्ट्रेस ही महसूस नहीं करोगे तो दिमाग की पाउडर कमजोर नहीं होगी. इसलिए आप अपने खाने में रोजाना दही को शामिल अवश्य करें.  CLICK HERE TO KNOW बनाये अपने बच्चों को बुद्धिमान .. 
धारदार दिमाग बनाओं लेकिन तेजी से
धारदार दिमाग बनाओं लेकिन तेजी से

अखरोट :
अखरोट अनेक एंटीओक्सिडेंट, प्रोटीन और अन्य विटामिन से भरा होता है इसीलिए आप रोजाना 10 ग्राम अखरोट और 5 से 7 ग्राम किशमिश खाएं. इससे दिमाग को बल मिलता है, तनाव कम होता है, साथ ही अखरोट रक्त शुद्धि भी करता है जिससे दिमाग तक शुद्ध खून पहुँचता है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढाता है.

पानी :
जल ही जीवन है, ये वाक्य आपने भी कई बार सूना होगा क्योकि ये सत्य है. आपने शरीर के अनेक अंगों के लिए पानी की महत्वता के बारे में पढ़ा होगा. उसी तरह पानी दिमाग के लिए भी बहुत आवश्यक होता है. दरअसल पानी ब्रेन के रिएक्शन टाइम को बढाता है और ब्रेन के काम करने में मदद करता है. अगर शरीर में पानी की हल्की सी कमी भी हो जाए तो इसका सीधा असर सबसे पहले दिमाग पर ही पड़ता है. शरीर में पानी कम हो जाए तो दिमाग शरीर के बाकी हिस्सों से पानी खींचना आरंभ कर देता है इसीलिए शरीर में कभी भी पानी की कमी ना होने दें और आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमे पानी की मात्रा अधिक हो.

इन उपायों के अलावा आप गाय के दूध, घी का अधिक प्रयोग करें, बादाम के तेल से मालिश करें, पौष्टिक आहार कम वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, आम का जूस पियें, गाजर खाएं, अदरक और मिश्री के मिश्रण को खाने के बाद लें और भद्रासन करें. ये सब उपाय दिमाग को तेजी से धारदार बनाने, याददाश्त बढाने, कल्पनाशक्ति में विकास करने और शरीर को फिट व फुर्तीला बनाने में मददगार होते है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT