इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Safed Balon ko Abhi Karen Kaala | सफ़ेद बालों को अभी करें काला | Turn White Hair into Black Now

सफ़ेद बालों को अभी करें काला
दोस्तों, समय के साथ साथ जीवन और शरीर में अनेक परिवर्तन होते रहते है, उन्ही परिवर्तन में से एक है बालों का सफ़ेद होंगा जोकि बढती उम्र में स्वाभाविक भी है लेकिन अगर बाल समय से पहले कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगे तो ये चिंता का विषय है. कुछ लोग तो अपने बालों की सफेदी को छुपाने के लिए हेयर डाई और कलर का इस्तेमाल करते है जिनमे मिले केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते है. उसके बाद ना तो बालों में सफेदी ही रहती है और ना ही बाल. इसलिए बालों में कभी केमिकलयुक्त उत्पाद तो बिलकुल ना लगायें क्योकि आपकी समस्या का हल प्रकृति और घरेलू उपायों के पास है, तो आइये जानते है कि किस तरह आप घरेलु उपचारों का प्रयोग कर अपने बालों को फिर से काला कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW बालों का हर रोग करें दूर ... 
Safed Balon ko Abhi Karen Kaala
Safed Balon ko Abhi Karen Kaala

सफ़ेद बालों को फिर से काला करने के घरेलू उपाय :
चाय पत्ती : बालों की सफेदी को दूर करने में चाय की पत्ती बहुत मददगार सिद्ध होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2 से 3 चाय पत्ती की चम्मच को ½ लीटर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और फिर इस पानी के ठंडा होने पर बालों को धो लें. ये उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक है और ये 1 - 1 बाल को जड़ से प्राकृतिक रूप से काला करता है साथ ही इस उपाय के प्रयोग से बालों में एक नयी चमक आती है जिसे देखकर आप खुद ताज्जुब में पड़ जाओगे.

कलौंजी : कलौंजी भी सफ़ेद बालों को काला करने में कम नहीं है. कलौंजी का प्रयोग करने के लिए आप 1 लीटर पानी में 50 ग्राम कलौंजी को डालकर उबाल लें. इस पानी को भी आपको ठंडा होने देना है और फिर इस पानी से बालों को धोना है. इस उपाय को 1 माह तक हर दुसरे दिन अपनाएँ. 1 माह पश्चात आपके बाल काले, लम्बे और घने हो जायेंगे.

दही और टमाटर : आप 1 चम्मच दही, 1 चम्मच टमाटर का रस½ चम्मच नीम्बू के रस और ½ चम्मच ही जैतून का तेल लें और एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण से आप बालों की जड़ों में मालिश करें ताकि बालों को जड़ों से पोषण मिल सके और वे काले घने हो सके. ये उपाय आपको सप्ताह में 2 बार अपनाना है.

काली मिर्च दही नीम्बू : इस उपाय के लिए आप ½ कप दही, चुटकी भर काली मिर्च और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर एक लेप तैयार करें और उसे बालों में लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें. उसके बाद बालों को ताजे पानी से साफ़ करें. धीरे धीरे बाल फिर से काले होने लगेंगे.

अन्य सुझाव :
-    इन उपायों के अलावा आप रोजाना नहाने से ½ घंटे पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट अवश्य लगायें.

-    सप्ताह में 3 बार पपीते के पेस्ट को बालों में लगाने से लाभ मिलता है.

-    नीम्बू के रस और आंवले के पाउडर के मिश्रण को बालों में लगाने से भी सफ़ेद बाल फिर से काले होने लगते है.

-    आप शुद्ध देशी घी से सिर की मालिश भी जरुर करें.

-    मेहँदी का इस्तेमाल करने से बालों में प्राकृतिक रंगत आती है, इसलिए आप सप्ताह में 2 बार मेहँदी भी लगा सकते हो. शीघ्र लाभ पाने के लिए मेहँदी में त्रिफला, शिकाकाई, आँवला और ब्लैक कॉफ़ी भी अवश्य मिलाएं. CLICK HERE TO KNOW मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग ... 
सफ़ेद बालों को अभी करें काला
सफ़ेद बालों को अभी करें काला

बालों के सफ़ेद होने के कारण :
बालों के सफ़ेद होने के पीछे 2 कारण होते है पहला तो प्राकृतिक और दुसरा पर्सनल.
प्राकृतिक कारण जैसेकि नहाने के पानी का सही ना होना, गलत खानपान और शरीर में विटामिन ई की कमी इत्यादि. वहीँ मानसिक परेशानी, बालों में केमिकलयुक्त उत्पादों का प्रयोग, धुप में अधिक काम करना इत्यादि पर्सनल कारण होते है.

तो दोस्तों ये है सफ़ेद बालों को फिर से काला घना करने के कुछ ख़ास, कारगर और लाजवाब उपाय. इसलिए अगर आप भी सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान है तो आप भी इन्हें अवश्य अपनाएँ और फिर से काले बाल पायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT