इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dhundhte Rah Jaoge ..! Pet ke Nichle Bhag ki Charbi Ko | ढूंढते रह जाओगे..! पेट के नीचले भाग की चर्बी को | Tips to Remove Belly and Belt Fat

ढूंढते रह जाओगे..! पेट के नीचले भाग की चर्बी को
दोस्तों, लोगों का लाइफस्टाइल इतना अधिक बदल चूका है कि वो अपने शरीर का बिलकुल ध्यान नहीं रख पाता और यही कारण है कि आज हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है. इस समस्या से निजात पाने के लिए कोई डाइटिंग करता है तो कोई जिम ज्वाइन कर लेता है वहीं कुछ ऐसे भी है जो दवाओं पाउडर और फैट बर्नर का सहारा ले लेते है. लेकिन इन सब चीजों का शरीर पर साइड इफ़ेक्ट भी होता है. इसलिए आप इन पाउडर और दवाओं का सहारा तो बिलकुल ना लें. वैसे आपको बता दें कि शरीर पर चर्बी के जमा होने का मुख्य कारण अनियमित खानपान और दिनचर्या है. इसलिए इसका उपचार भी आपके खानपान और दिनचर्या में ही छिपा है. तो आइये जानते ही कि आप अपने खानपान में क्या परिवर्तन लाकर और किन चीजों को जोड़कर अपने पेट के नीचले हिस्से की चर्बी को हटा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW शरीर का वजन कैसे कम करें ... 
Dhundhte Rah Jaoge ..! Pet ke Nichle Bhag ki Charbi Ko
Dhundhte Rah Jaoge ..! Pet ke Nichle Bhag ki Charbi Ko

केला और जीरा :
आज के समय में व्यक्ति हेल्थ के नहीं बल्कि स्वाद के पीछे अधिक भागता है इसीलिए हम जो घरेलू उपाय आपको बता रहे है वो हेल्थी होने के साथ साथ टेस्टी भी है तो आप इसे मजे से अपना सकते हो. इस उपाय में आपको 2 चीजें इस्तेमाल करनी है जिनमे पहली है केला और दूसरी है जीरा. आयुर्वेद के अनुसार केला पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता है, अल्सर से बचाता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है वहीँ जीरे में अनेक ऐसे तत्व होते है जो शरीर के किसी भी हिस्से पर चर्बी को जमा नहीं होने देते. इसीलिए आपको इन दोनों को अपने खानपान में अवश्य शामिल करना है और इनको आहार में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इनका मिश्रण तैयार कर लें. तो आइये जानते है केले और जीरे के इस अदभुत मिश्रण को कैसे तैयार करना है.

जीरे और केले का अदभुत मिश्रण :
इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 1 केला लें, फिर आप उसके छोटे छोटे टुकड़े कर उसे मैश कर लें. उसके बाद आप तवे पर जीरे को भुन लें और पीसकर बारीक कर लें. आपको इस भुने हुए जीरा मैश किये हुए केले में मिलाना है और फिर इस मिश्रण को खाना है. ये उपाय आप दिन में कम से कम 2 बार अवश्य अपनाएँ. इस मिश्रण का नियमित सेवन शत प्रतिशत आपके शरीर मुख्यतः पेट के आसपास की लटकी हुई चर्बी को हटाता है.

अदरक, लौंग, शहद, नीम्बू और दालचीनी :
इस उपाय में आपको एक आयुर्वेदिक घरेलू चाय को तैयार करना है और उसे भी अपने दैनिक जीवन में जोड़ना है. इस चाय को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी को एक भगोने में डालें और पानी को हल्का गर्म होने दें. इसके बाद आप इसमें ½ चम्मच दालचीनी पाउडर, 4 लौंग और एक छोटा टुकड़ा अदरक भी मिला दें और पानी को तब तक उबलने दें जब तक कि ये आधा ना रह जाएँ. उसके बाद तैयार पेय को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब पेय पीनी लायक गुनगुना रह जाए तो आप इसमें 1 चम्मच शहद और ½ चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं. बस इस तरह आपकी वजन कम कर देने वाली और शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी को हटाने वाली चाय तैयार हो जाती है. CLICK HERE TO KNOW वजन कम करने के योगासन ... 
ढूंढते रह जाओगे..! पेट के नीचले भाग की चर्बी को
ढूंढते रह जाओगे..! पेट के नीचले भाग की चर्बी को

प्रयोग विधि :
इस चाय का सेवन आपको दिन में 2 बार करना है. पहला तो आप इसे प्रातःकाल खाली पेट पियें और दूसरा रात कोसोने से ½ घंटा पहले. ये चाय देखते ही देखते आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को रीमूव कर देगी. इसलिए अब जब भी आपका चाय पीने का मन हो तो आप इसी चाय को पियें.

क्योकि इस चाय में आयुर्वेद की 5 सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली और सबसे कारगर औषधियों का प्रयोग हो रहा है इसीलिए इस चाय की एक ख़ास बात ये भी है कि ये सिर्फ मोटापा ही नहीं कम करती बल्कि शरीर को अनेक रोगों से भी बचाती है जिससे शरीर पूर्ण रूप से हेल्थी रहता है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT