इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Happy New Year Kaise Banayen Naye Saal Ko | हैप्पी न्यू इयर कैसे बनायें नए साल को | How to Make New Year a Happy New Year

हैप्पी न्यू इयर कैसे बनायें नए साल को
फ्रेंड्स, एक नए साल का मतलब नयी शुरुआत और कई नए सपनों से होता है, इसीलिए नए साल की शुरुआत का खुशियों से भरा होना बहुत जरूरी है क्योकि एक अच्छी शुरुआत ही अच्छा अंत भी बनाती है. इसलिए पुरानी सभी परेशानियों को पीछे छोड़ दें और अपने आने वाले वर्ष को खुशियों से भरें. CLICK HERE TO KNOW भारत में नव वर्ष ... 
Happy New Year Kaise Banayen Naye Saal Ko
Happy New Year Kaise Banayen Naye Saal Ko
दोस्तों हर व्यक्ति नए साल की शुरुआत में अपने लिए कुछ लक्ष्य रखता है और कुछ दृढ़ संकल्प लेता है ताकि वे अपने आने वाले साल को बेहतरीन बना सके. कुछ अपनी जॉब के लिए खुद से बाते करता है, तो कोई अपनी स्टडी के लिए, कुछ बाहर घुमने के प्लान बनाते है तो कोई घुमने जाने के किन्तु अगर आप स्वस्थ और सुन्दर नहीं देखते है तो आपका कोई भी साल बेहतर नहीं हो पाता क्योकि स्वास्थ्य और खूबसूरती दो ऐसी चीज है जो आत्मविश्वास को बढ़ाती है और सच्ची ख़ुशी का माध्यम बनती है. इसीलिए आज की अपनी विडियो में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएँगे जो आपको पुरे साल स्वस्थ और खुबसूरत बनाये रखते है जिससे आपका पूरा साल सफलताओं और खुशियों से भरा रहता है.

अगर आप मोटापे से परेशान है तो :
-    दोस्तों अगर आप आप अपने बढ़ते वजन और शरीर पर लटकी अतिरिक्त चर्बी से परेशान है तो आपको अपनी कुछ पसंदीदा चीजों पर बैन लगाना होगा जैसेकि चॉकलेट, सोडा, समोसा, केक, फ्रेंच फ्राइज या कोई और वसायुक्त चीजें. इनकी जगह आप फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करें साथ ही अधिक से अधिक पानी भी पियें.

-    आप रोजाना कम से कम 15 मिनट तक पैदल चलें, इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होगी, पसीना आएगा और धीरे धीरे पेट की चर्बी कम होती जायेगी.

-    व्यायाम और योगासन करें, ऐसे अनेक योगासन है जो मोटापे से छुटकारा दिलाकर शरीर को स्वस्थ बनाते है जैसेकि सूर्य नमस्कार, वीरभद्रासन, त्रिकोनासना, पुर्वोत्तानासन और नौकासन इत्यादि.

-    लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो वजन कम करने का लक्ष्य तो बना लेते है लेकिन फिर उस लक्ष्य पर अडिग नहीं रहते इसलिए आप एक टीम बना लें, मतलब या तो अपने फ्रेंड को साथ ले ले या रिलेटिव को या फिर आप एक ट्रेनर के अंडर रहकर भी अपने वजन को कम कर सकते हो क्योकि ये आपको आपके लक्ष्य से भटकने नहीं देंगे. CLICK HERE TO KNOW पारसी नव वर्ष ...
हैप्पी न्यू इयर कैसे बनायें नए साल को

हैप्पी न्यू इयर कैसे बनायें नए साल को

अगर बाल सफ़ेद हो गये हो तो :
-    वे लोग जो अपने बालों की सफेदी से परेशान है उन्हें अधिक देर तक धुप में नहीं रहना है क्योकि अधिक धुप में रहने से सिर में पसीना आता है जो सिर में स्कैल्प को सुखा देता है जिससे बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और बालों तक पौषक तत्व नहीं पहुँच पाते. इसके अलावा अधिक गर्म पानी से भी ना नहायें. अगर आपको कहीं जाना हो तो आप टोपी या छतरी का इस्तेमाल कर सकते हो.

-    आहार में विटामिन बी12 से भरपूर खाने को लें, जैसेकि मक्खन, संतरे और बेरीज इत्यादि. विटामिन बी12 बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है और बालों को उनका प्राकृतिक काला रंग दिलाने में मदद करता है.

-    आप बादाम के तेल, आँवला के रस और नीम्बू के रस को समान मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और उससे बालों की सप्ताह में 2 बार मसाज करें, मसाज के बाद बालों को 45 मिनट तक छोड़ दें फिर बालों को ताजे ठन्डे पानी से धोएं.

-    अपनासना, उष्ट्रासन, हलासन, त्रिकोनासना और भुजंगासन कुछ ऐसे योगासन है जो बालों को काला करने के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाते है.

खुबसूरत बने रहने के लिए :
चेहरे पर दाग - धब्बे, कील मुंहासे और चेहरे की शुष्कता किसी को भी चिंता में डाल सकते है. इनसे जल्दी से छुटकारा पाने के लिए कुछ महिलाए केमिकलयुक्त पदार्थों का इस्तेमाल करने लगती है जो उनकी स्किन को हानि पहुंचाते है, यही नहीं कुछ समय बाद वे पिम्पल दोबारा से निकल आते है. इसलिए आप इन केमिकलयुक्त पदार्थों का इस्तेमाल बंद कर दें और कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनाए ताकि इन दाग धब्बों और पिम्पल्स को स्थायी रूप से दूर किया जा सके.
How to Make New Year a Happy New Year
How to Make New Year a Happy New Year
-    आप बर्फ का इस्तेमाल करें, जी हाँ, आप बर्फ का एक छोटा क्यूब लें, इससे रोमछिद्रों की सफाई होती है, त्वचा से तैलीय कण दूर होते है और इस तरह बर्फ पिम्पल से तुरंत छुटकारा दिलाती है.

-    शहद भी त्वचा को निखारने और हर तरह के त्वचा रोग को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शहद का प्रयोग आप 2 तरह से कर सकते हो - पहला तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर लें और दूर ये कि आप रुई की मदद से शहद को पिम्पल पर लगायें और 15 मिनट बाद चेहरे को साफ़ कर लें.

-    चेहरे पर प्राकृतिक सौंदर्य और चमक तभी आती है जब त्वचा अंदर से स्वस्थ हो और इस काम में नीम्बू से बेहतर कुछ नहीं. नीम्बू त्वचा पर बैठे हर माइक्रो ओर्गनिस्म को मार देता है जिससे त्वचा अंदर तक कीटाणुओं रहित होती है. लेकिन नीम्बू का प्रयोग करने के लिए आप इसमें थोडा पानी भी जरुर मिला लें.

-    इन सबके अलावा आप रोजाना कुछ दूर तक साइकिल चलायें, पूरी नींद लें, तेज धुप से त्वचा को बचाएं रखें, खूब पानी पियें ताकि त्वचा शुष्क ना पड़ जाए, हाथों पैरों को साफ़ रखें क्योकि इन्ही से बैक्टीरिया त्वचा के बाकी अंगों तक पहुँचते है और रोगों का कारण बनते है.

दोस्तों इस तरह आप भी नए साल में खुद को स्वस्थ व खुबसूरत बनाये रख सकते हो और अपने नये साल को खुशियों से भर सकते हो.
Happy New Year
Happy New Year

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT