इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Khujli se Preshan..! Aakhir Kyon? | खुजली से परेशान..! आखिर क्यों? | Suffering of Itching..! But Why?

खुजली से परेशान..! आखिर क्यों?
Friends, मेडिकल भाषा में खुजली को प्रूरीटस Pruritus तो इंग्लिश में स्किन इचिंग कहा जाता है. ये एक ऐसी स्थिति होती है जिसमे व्यक्ति अपनी त्वचा को नाखूनों से नोचने लगता है. सामान्यतः खुजली किसी एलर्जी, रैशेज या चर्म रोग के कारण त्वचा में खुलाहट पैदा करती है, ये सिर्फ एक अंग या पुरे शरीर पर भी हो सकती है, लेकिन अगर खुजली लगातार कई दिनों तक हो तो ये आपके लीवर और किडनी को हानि पहुंचाकर आपकी समस्या को भी बढ़ा सकती है.

खुजली मुख्यतः बरसात के मोसम में अधिक होती है क्योकि उस वक़्त बैक्टीरिया और सूक्ष्म जीवाणु वातावरण में अधिक घूमते है और दाद, फोड़े - फुंसी, एक्जिमा, त्वचा रोग या संक्रमण का कारण बनते है. धीरे धीरे खुली में जलन पैदा होने लगती है जिन्हें खुजाते खुजाते त्वचा लाल हो जाती है और कई बात तो खून तक निकलने लगता है जिससे जीना बेहाल हो जाता है. खुजली लोगों के सामने शर्मिंदगी का कारण भी बनती है. इसलिए इसका समय पर उपचार बहुत आवश्यक है. अपनी इस विडियो में हम आपको खुजली के प्रकार, कारण, लक्षण और घरेलू उपायों से परिचित करायेंगे. तो आओ पहले खुजली और इसके संक्रमण को दूर करने के घरेलू उपायों को जानते है. CLICK HERE TO KNOW क्या खुजली आपको भी परेशान करती है ... 
Khujli se Preshan..! Aakhir Kyon?
Khujli se Preshan..! Aakhir Kyon?

खुजली की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय :
§  मीठा सोडा : बेकिंग सोडा हर प्रकार की खुजली की समस्या को दूर करने का सबसे आम और बढ़िया उपाय माना जाता है. इसमें अनेक एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो प्राक्रतिक रूप से एसिड को न्यूट्रीलाइज करते है और खुजली व जलन में राहत पहुंचाते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 3 भाग मीठा सोडा और 1 भाग पानी लेकर एक पेस्ट तैयार करें. फिर इस पेस्ट को शरीर के उन हिस्सों पर लगायें जहाँ आपको खुजली हो रही है. आधा घंटे के बाद आप गुनगुने पानी से शरीर के उस हिस्से को साफ़ करें.

§  पुदीना : अगर आपको किसी कीड़े के काटने के कारण जलन या खुली महसूस हो रही है तो पुदीना आपके लिए बेस्ट है. पुदीने का रस शीतलता प्रदान करता है और जलन में तुरंत राहत पहुंचाता है. इसका प्रयोग करने के लिए आपको पुदीने की पत्तियाँ लेनी है और उन्हें मसलकर खुजली वाले स्थान पर लगाना है. जल्द ही आप राहत महसूस करोगे.

§  सेब का सिरका : अगर आपके सिर में रुसी, दाने या एलर्जी की वजह से खुजली हो रही है तो आप सेब के सिरके का इस्तेमाल करें क्योकि सेब के सिरके में एंटी फंगल, एंटी इचिंग और एंटी सेप्टिक तत्व होते है. इसका प्रयोग करने के लिए आपको रुई लेनी है और उसको सेब के सिरके में डुबोकर बालों के बीच में उन स्थानों पर लगाना है जहाँ आपको खुजली है. आधे घंटे बाद आप ताजे पानी से बालों को साफ़ करें. वहीँ अगर आपके पुरे शरीर में खुजली है तो आप अपने नहाने के पानी में 1 कप सेब का सिरका मिला लें और फिर उस पानी से नहायें.

खुजली से निपटने के अन्य सुझाव :
-    आप नाभि में सरसों या बादाम का तेल लगायें क्योकि क्योकि ये होंठों के साथ साथ त्वचा को भी शुष्क होने से बचाते है और त्वचा में नयी चमक लाते है. अगर मुंहासें है तो उनपर नीम का तेल लगायें, वहीँ दाग धब्बों पर नीम्बू का तेल इस्तेमाल करें.

-    अधिक फल सब्जियों का सेवन करें, टमाटर व नीम्बू जरुर खाएं क्योकि इने खटाई होती है जो खून साफ़ करते है. अगर हो सके तो रोज 1 कप टमाटर का रस पीने की आदत ही डाल लें.

-    खुजली वाले स्थान को ज्यादा स्क्रैच ना करें

-    साबुन, परफ्यूम इत्यादि का इस्तेमाल कम कर दें

-    सर्दियों के समय में रोजाना नहायें और शरीर की सरसों या तिल के तेल से मालिश भी करें.

खुजली के प्रकार :
खुजली के मुख्यतः 4 प्रकार होते है -

-    बिना दानों वाली खुजली

-    दानों वाली खुजली

-    शुष्क त्वचा वाली खुजली

-    त्वचा को लाल करने वाली खुजली ये मुख्यतः मुख, पाँव, ऊँगली, नाक और हाथ पर होती है.  CLICK HERE TO KNOW दाद खाज खुजली रोग के कारण और लक्षण ... 
खुजली से परेशान..! आखिर क्यों?
खुजली से परेशान..! आखिर क्यों?

खुजली के कारण :
·         शुष्क त्वचा : वे लोग जिनकी त्वचा शुष्क है उनमे खुजली की शिकायत अधिक मिलती है. ऐसे लोगों जब गर्म वातावरण वाली जगह जाते है तो इन्हें जल्दी पसीना आने लगता है और पसीने के सूखते ही खुजली आरंभ हो जाती है. सर्दियों की सर्द हवा इनकी त्वचा को शुष्क कर फाड़ने लगती है जिससे घमोरियां और खुजली पैदा होती है. इसके अलावा

·         त्वचा में सुजन

·         एक्जिमा मतलब त्वचा पर चिक्त्ते और रैशेज

·         सोरायसिस

·         चिकनपॉक्स

·         बालों में जूं और

·          शरीर की सफाई ना करना खुजली के कारण बनते है

खुजली के लक्षण :
-    खुजली का पहला लक्षण है खुजलाहट

-    अगर परों या जननांग में खुजलाहट है तो चलने व सीढियाँ चढ़ने में परेशानी

-    शरीर पर लाल निशान और दानें

-    फुंसियाँ और मुंहासें और

-    असहजता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT