इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Daadhi Munchh ko Ghanaa Banaane ke Liye Aajmaayen Ye Upaay | दाढ़ी मूंछ को घना बनाने के लिए आजमायें ये उपाय | Use These Remedies to Grow Beard and Moustache Fast

दाढ़ी मूंछ को घना बनाने के लिए आजमायें ये उपाय
Friends, दाढ़ी को पुराने समय से ही बुद्धिमत्ता, परिपक्वता, पौरुष, जोश और शक्ति का प्रतिक माना गया है. इसीलिए आपने फिल्मों में देखा भी होगा कि हर नेता, राजा, या अन्य समझदार व्यक्ति की दाढ़ी अवश्य होती है. इस बात को मनोविज्ञान भी मानता है कि दाढ़ी वाले लड़कों की तरफ लड़कियां अधिक आकर्षित होती है. लडकियाँ मानती है कि दाढ़ी वाला लड़का अपनी जिम्मेदारियों को समझता है तो इस तरह लड़कों के पास दाढ़ी रखने के 2 कारण हो जाते है पहला तो खुद को परिपक्व दिखाने के लिए दाढ़ी रखें और दूसरा लड़कियों को आकर्षित करने के लिए, इसके अलावा आजकल तो फैशन भी दाढ़ी का चल रहा है. इसलिए लगभग हर लड़के में दाढ़ी रखने की चाह प्रबल होती जा रही है.

किन्तु कुछ युवा है जिनमे होर्मोन्स की कमी के कारण या शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण दाढ़ी नहीं आती और आती भी है तो काफी उम्र के बाद. वहीँ कुछ ऐसे भी है जिन्हें समय से पहले दाढ़ी आ जाती है. अपनी दाढ़ी को बढाने के लिए अधिकतर शेविंग का ही सहारा लेते है. माना कि ये तरिका कारगर भी है किन्तु शेविंग से चेहरे के अलग अलग हिस्सों पर बाल आने लगते है मतलब आपकी दाढ़ी की शेप और स्टाइल ही बिगड़ जाती है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे से परिचित करा रहे है जिसको अपनाकर आप भी अपने चेहरे दाढ़ी उगा सकते हो वो भी जल्दी और मनचाही शेप में. CLICK HERE TO KNOW सफ़ेद दाढ़ी और मूंछ से छुटकारा कैसे पायें ... 
दाढ़ी मूंछ को घना बनाने के लिए आजमायें ये उपाय
दाढ़ी मूंछ को घना बनाने के लिए आजमायें ये उपाय

दाढ़ी को तेजी से उगाने के गजब का नुस्खा :
इस उपाय के लिए आपको 2 चीजों की आवश्यकता है -

-    जैतून का तेल और
-    आँवला का चूर्ण

ये दोनों ही चीजें बहुत सामान्य है जो आसानी से किसी भी आयुर्वेदिक दूकान पर मिल जायेंगे. तो आइये अब देखते है कि इस औषधि को कैसे तैयार करना है.

इस औषधि को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 1 कटोरी में 1 चम्मच का जैतून का तेल लें और उसमें 1 चम्मच ही आंवले का चूर्ण भी मिला लें. दोनों सामग्रियों को 1 मिनट तक अच्छे से मिलायें. दोस्तों आंवले में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और प्रोटीन बालों को बढाने में और उन्हें पोषण देने के लिए बहुत जरूरी है. इसीलिए आप इस उपाय को अपनाने के साथ साथ अपने खाने में भी प्रोटीन को शामिल जरुर करें.

जब औषधि तैयार हो जाए तो आप इसे चेहरे पर वहां लगाए जहाँ आप बालों को उगाना चाहते है और 10 - 15 मिनट तक हल्की हल्की मसाज भी करें, उसके बाद आप चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. ये उपाय आपको सप्ताह में 3 से 4 बार अपनाना है, जल्दी ही आपको परिणाम देखने को मिलेंगे और आपकी दाढ़ी व मूंछ आने लगेगी.

दालचीनी और नीम्बू :
इस उपाय में आपको 1 चम्मच दालचीनी के पाउडर में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है और उसे भी दाढ़ी वाले हिस्से पर 15 मिनट तक लगाना है. दोस्तों दालचीनी भी प्रोटीन से भरपूर होती है इसीलिए इसे भी दाढ़ी बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 15 मिनट के बाद आप इस पेस्ट को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. इस उपाय को आप सप्ताह में बस 2 ही बार प्रयोग करें.

अन्य सुझाव :
·         त्वचा की देखभाल : अगर आप चाहते है कि आपके चेहरे पर तेजी से दाढ़ी आये तो जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का ध्यान रखे और त्वचा से डेड सेल मतलब मृत कोशिकाओं और तेल के कणों को हटा लें. इसके लिए आप प्राकृतिक स्क्रब का प्रयोग कर सकते हो, साथ ही आप खूब पानी भी पियें और बाहर से आने के बाद चेहरे को पानी से अवश्य धोएं ताकि रोमछिद्रों में धुल मिटटी के कण आ फसे रहें. CLICK HERE TO KNOW जानियें फिटकरी के ख़ास गुण ... 
Daadhi Munchh ko Ghanaa Banne ke Liye Apnayen Ye Upaay
Daadhi Munchh ko Ghanaa Banne ke Liye Apnayen Ye Upaay

·
         आहार और आराम : जैसा कि हमने पहले भी बतायेया कि दाढ़ी के विकास के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है तो आप अपने आहार में ऐसे खानों को अधिक जगह दें जो प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक से भरे हो. इसके अलावा आप दिन में 8 घंटे की नींद भी जरुर लें क्योकि कम नींद लेने से तनाव बढ़ता है, जो बालों के विकास में बाधा उत्पन्न करता है. यही नहीं तनाव के कारण बाल कमजोर होकर झड़ने भी लगते है.

·         व्यायाम : रोजाना व्यायाम व योगासन भी जरुर करें क्योकि इससे शरीर का रक्त स्त्राव बढ़ता है और हार्ट रेट बढ़ने लगती है. इससे रुकी हुई ब्लड वेसल्स भी खुल जाती है. ये सब बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है क्योकि रक्त स्त्राव के अच्छा होने पर ही खाने के प्रोटीन और विटामिन शरीर के हर हिस्से तक पहुँचते है.

दोस्तों ये है कुछ घरेलू प्राकृतिक उपाय जो तेजी से आपकी दाढ़ी को बढाने में आपकी मदद करते है तो अगर आप भी घनी दाढ़ी पाना चाहते है तो इन्हें अवश्य अपनाएँ.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT