इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Balgam Khansi ka Karen Jad se Safaya Iss Aushdhi Se | बलगम खांसी का करे जड़ से सफाया इस औषधि से | Home Remedies to Fight with Mucus and Cough

खांसी और बलगम का सफाया करने वाली औषधि :
#1
पहली औषधि :
पहली औषधि को तैयार करने के लिए आपको 250 ग्राम गाजर और 2 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी. इस औषधि को बनाना बिलकुल सरल है जिसके लिए आप सबसे पहले सभी गाजरों को साफ़ करके उन्हें छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इन्हें 2 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. उबालने से गाजर मुलायम हो जाती है. जब गाजर उबल जाए तो आप उन्हें पानी से अलग कर लें और पानी को भी एक अलग बर्तन में निकाल लें. ध्यान रहे दोस्तों की आपको पानी फेंकना नहीं है.
अब आपको करना ये है कि आप उबली हुई गाजरों को मिक्सी में ब्लैंड कर लें. इसके बाद आप वो पानी लें जिसमें आपने गाजर को उबाला था और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं. अब आपको इस मिश्रण में ब्लैंड की हुई गाजरों को मिलाना है. इस तरह आपकी औषधि तैयार हो जाती है, इसे आप किसी बर्तन में डालकर ठंडी जगह पर स्टोर करें.

सेवन विधि :
इस मिश्रण का सेवन आप रोजाना 4 - 5 चम्मच की मात्रा में करें, ये औषधि बलगम को छाती से बाहर निकालती है और श्वास नली को खोलती है. तो इस औषधि का नियमित सेवन करें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क खुद बी खुद दिखने लग जाएगा.

#2
दुसरा उपाय :
दुसरे उपाय में आपको 2 चम्मच नीम्बू का रस लेना है और उसमें 1 चम्मच शहद मिला लेना है. अब इस मिश्रण को आप 1 गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाएं और पी जाए. इस ड्रिंक का सेवन आप सुबह और शाम दोनों वक़्त करें. इसमें इस्तेमाल होने वाला नीम्बू जहाँ बलगम को काटता है वहीँ शहद गले, फेफड़ों और श्वास नाली को आराम दिलाता है और उन्हें इन्फेक्शन से भी दूर रखता है. तो आप इस उपाय का भी प्रयोग जरुर करें. CLICK HERE TO KNOW 10 मिनट में सर्दी खांसी जुखाम से गायब करें ...
Balgam Khansi ka Karen Jad se Safaya Iss Aushdhi Se
Balgam Khansi ka Karen Jad se Safaya Iss Aushdhi Se

#3
तीसरा उपाय :
बलगम और खांसी, इन दोनों के होने का एक मुख्य कारण वायरल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया है. लेकिन हल्दी को सर्वश्रेष्ठ एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल औषधि माना जाता है. इसीलिए आप प्रातःकाल खाली पेट 1 गिलास हल्का गर्म पानी लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसको पी जाएँ. ये उपाय भी जल्दी ही आपको खांसी व बलगम से मुक्त कराता है.

दोस्तों अकसर सब खांसी को सामान्य रोग की तरह देखते है लेकिन आपको बता दें कि खांसी अपने आप में कोई रोग है ही नहीं बल्कि ये तो सिर्फ एक लक्षण है जो आने वाले रोगों की तरफ संकेत मात्र होती है. इसीलिए अगर आप इसे अनदेखा कर देते हो तो ये कई खतरनाक रोगों जैसेकि टीबी और दमे इत्यादि का कारण भी बन सकती है. वैसे आपको बता दें कि खांसी भी दो तरह की होती है पहली - सुखी खांसी और दूसरी बलगम वाली खांसी. जहाँ सुखी खांसी में सांस लेने में समस्या होती है वहीँ बलगम वाली खांसी में पीड़ित को अपनी छाती भरी भरी लगती है, साथ ही उसकी छाती में दर्द भी रहने लगता है. ये दोनों ही खांसी आगे चलकर भयानक रोग में तब्दील हो जाती है इसीलिए बलगम खांसी को इग्नोर ना करें और समय रहते ही आप हमारी इस विडियो में बताये उपायों को अपनाकर इसका उपचार करें. इस विडियो में बताये उपाय पूरी तरह से घरेलू प्राकृतिक है और इन उपायों में इस्तेमाल की गयी सामग्रियां भी आपको आसानी से मिल जायेगी. तो आप इन उपायों का लाभ अवश्य उठायें.


बलगम और खांसी का जड़ से सफाया करने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT