इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Narm Mulayam or Aakrashak Banaye..!! Fati Aidiyon ko | नर्म मुलायम और आकर्षक बनाये ...!! फटी एड़ियों को | Get Rid of Cracked Heels for Beautiful Legs

नर्ममुलायम और आकर्षक बनाये ...!! फटी एड़ियों को
पहला उपाय :
इस उपाय के लिए आप मोमबत्ती व सरसों के तेल का इस्तेमाल करना है. इनका प्रयोग करने के लिए आप मोमबत्ती को कद्दूकस कर लें और फिर इसे 1 कटोरी में डालकर हल्की आंच पर पिंघला लें. अब आप इस पिंघले हुए मोम की 1 चम्मच लें और उसमें 1 ही चम्मच सरसों का तेल या फिर जैतून का तेल मिला लें. आप अपनी जरूरत के हिस्सा से सामग्रियों की मात्रा को बढ़ा भी सकते हो लेकिन ध्यान रहे कि दोनों सामग्रियों को समान मात्रा में ही लेना है. इस तरह आपका एक पेस्ट तैयार हो जाता है.

प्रयोग विधि :
इस पेस्ट को प्रयोग करने से पहले आप 1 टब में हल्का गुनगुना पानी ले और उसमें करीब 10 मिनट तक अपने पैरों को रखें ताकि आपके पैरों से धुल मिटटी के कण दूर हो सके, एड़ियों की फटी दरारे नर्म पड जाए और मृत कोशिकाएं दूर हो सके. 10 मिनट बाद अपने पैरों को तौलिये से साफ़ करें और फिर इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर इस्तेमाल करें. अगर एड़ियों में ज्यादा मोटी दरारे है तो आप इस पेस्ट को दरारों में भर दें और फिर जुराब पहन लें व 1 से 1 ½ घंटे तक अपनी एड़ियों को आराम दें. 1 ½ घंटे के बाद आप एड़ियों को ठन्डे ताजे पानी से साफ कर लें. इस पेस्ट से सर्वश्रेष्ठ लाभ पाने के लिए आप इस उपाय को रात को सोते वक़्त अपनाए. ये उपाय ना सिर्फ दरारों को भरता है बल्कि एड़ियों को नर्म, चिकना और सुन्दर भी बनाता है. CLICK HERE TO KNOW तलवों का दर्द मिटायें बोतल मसाज ... 
Narm Mulayam or Aakrashak Banaye..!! Fati Aidiyon ko
Narm Mulayam or Aakrashak Banaye..!! Fati Aidiyon ko

दूसरा उपाय :
दुसरे उपाय में आपको मीठे सोडे, मिश्री, जैतून के तेल और शहद का प्रयोग करना है. तो आप एक कटोरी लें और उसमें सबसे पहले 3 चम्मच मिश्री पाउडर½ चम्मच मीठा सोडा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल लें. इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट का प्रयोग भी आपको पहले वाले उपाय की तरह ही करना है और रात को सोते वक़्त या फुर्सत के समय में अपनाना है.

अन्य उपाय :
शहद : शहद को एक बहुत ही अच्छा मॉश्चराइजर माना जाता है, क्योकि ये पैरों को हाइड्रेटेड रखने के साथ साथ उन्हें पोषण भी देता है. तो आप 2 लीटर पानी लें और उसमें ½ कप शहद मिला लें. इस पानी में आप अपने पैरों को 20 मिनट तक डुबोएं. ये उपाय पैरों की कोमलता को वापस दिला लेता है और उन्हें खुबसूरत भी बनाता है.

ग्लिसरीन और गुलाब जल : अगर एड़ियाँ अधिक फटी हुई है तो आप ½ चम्मच ग्लिसरीन में 1 ½ चम्मच गुलाब जल मिलाएं और एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को आप अपनी एड़ियों पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. कुछ दिनों के बाद आपको फर्क खुद दिखने लग जाएगा.

एड़ियाँ फटने के कारण :
एड़ियों के फटने के कई कारण हो सकते है जैसेकि

-    शरीर में विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन की कमी

-    अधिक देर तक ठन्डे स्थान पर खड़े रहना या नंगे पाँव चले से

-    पैरों की सफाई को अनदेखा करना

-    गंदे या टाइट जुत्ते या जुराब पहनना

-    पैरों में मॉश्चराइजर की कमी और

-    शरीर में खून व पानी की कमी

एड़ियाँ फटने के लक्षण :
-    एड़ियों के फटने का मुख्य लक्षण तो एड़ियों में दरारे पड़ना ही होता है लेकिन एड़ियों के फटने से पहले

-    एड़ियाँ लाल होने लगती है.

-    उनमे खुजली व जलन होने लगती है.  CLICK HERE TO KNOW मोज़े में रखें प्याज और देखें कमाल ... 
नर्म मुलायम और आकर्षक बनाये ...!! फटी एड़ियों को
नर्म मुलायम और आकर्षक बनाये ...!! फटी एड़ियों को

-    नमी की कमी के कारण सूखने व सिकुड़ने लगती है. ये सब एड़ियाँ फटने के शुरूआती लक्षण होते है लेकिन अगर आप इन्हें अनदेखा करते हो तो फिर दरारे गहरी हो जाती है और उनमे से खून आने लगता है और आपको ऐसा दर्द होता है जिसे आप सह नहीं पाते.

Friends, हर व्यक्ति अपने चेहरे का ख्याल रखता है लेकिन सिर्फ चेहरे का ध्यान रखते रखते व्यक्ति अपने पैरों को इग्नोर कर देता है. जिसके कारण एड़ियाँ फटने लगती है, इन फटी दरारों से खून रिसने लगता है और असहनीय पीड़ा का अनुभव होता है. वैसे सर्दियों में एड़ियों का फटना आम होता है क्योकि उस वक़्त त्वचा खुश्क हो जाती है और मॉश्चराइजर की कमी के कारण त्वचा फटनी आरम्भ हो जाती है. एड़ियों के फटने की समस्या किसी भी उम्र में मतलब बच्चों, स्त्रियों, पुरुषों या बूढों किसी को भी हो सकती है. ये तो आप जानते ही हो कि एड़ियों की त्वचा काफी मोटी होती है और उन्हें नर्म बने रहने के लिए शरीर में बनने वाले एक कुदरती तेल सीबम की आवश्यकता होती है लेकिन कुछ कारणों की वजह से जब ये तेल एड़ियों तक नहीं पहुँचता तो ये खुरदरी हो जाती है और दरारे पड़ने लगती है. अगर आप इस समस्या को नजरअंदाज करते है तो ये आपके सौंदर्य और स्वास्थ्य दोनों के दृष्टिकोण से बहुत गलत है. तो समय रहते ही आप इस विडियो में बताये उपायों को अपनाकर इनका उपचार अवश्य कर लें और फटी एड़ियों के दर्द से राहत पायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT