इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Periods ki Atyaadhik Peeda ka Safal Upchar | पीरियड्स की अत्याधिक पीड़ा का सफल उपचार | Successful Remedies to Cure Menstruation Pain and Problems

माहवारी के दर्द से निजात पाने के घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय :
माहवारी में आई अनियमितता और इसमें होने वाले दर्द से जल्द निजात पाने के लिए आप अदरक के एक छोटे से टुकड़े, 6 काली मिर्च के दाने और 2 बड़ी इलायची को पीस लें. इन तीनों चीजों को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालें. जब पानी उबल जाए तो आप इसमें 1 कप दूध और मिला लें व उबलने दें. इस तरह आपको एक चाय तैयार करनी है. जब चाय आधी रह जाए तो आप इसे छान लें और हल्का गर्म रह जाने पर पियें. ये चाय तुरंत माहवारी में होने वाले दर्द में राहत पहुंचाती है. CLICK HERE TO KNOW मासिक धर्म का रुकना ...
Periods ki Atyaadhik Peeda ka Safal Upchar
Periods ki Atyaadhik Peeda ka Safal Upchar

#2
दुसरा उपाय :
हर घर की रसोई में अजवायन अवश्य पायी जाती है. अजवायन के ये छोटे छोटे दाने दिखने में ही छोट होते है किन्तु इसके लाभ बहुत बड़े होते है. वे महिलायें जो माहवारी के दर्द, अधिक व कम रक्तस्त्राव या किसी अन्य माहवारी संबंधी समस्या से परेशान है उन्हें 1 कप पानी में 1 चम्मच अजवायन के पानी को अच्छी तरह से उबाल लेना है. जब पानी उबल जाए तो इसे छान लें और पियें. आप चाहें तो ½ चम्मच अजवायन को मुहँ में रखकर उसके ऊपर गर्म पानी पीकर भी इसका प्रयोग कर सकती है.

#3
तीसरा उपाय :
मासिक धर्म में दर्द या अनियमितता का एक कारण रक्त प्रवाह का अवरुद्ध होना व रक्त का अशुद्ध हो जाना भी होता है. ऐसे में सौंफ रक्त शुद्धि व रक्त प्रवाह को सुधारने में उत्तम मानी जाती है तो आप 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर उबालें और फिर उसे पियें. जल्द ही आप दर्द में आराम महसूस करेंगे. साथ ही ये उपाय रुके हुए मासिक चक्र को भी खोलता है.

अन्य उपाय :
-    तुलसी के पत्तों को भी माहवारी के दर्द से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो आप ½ ग्लास पानी में 3 से 4 तुलसी के पत्तों को उबालें और फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पी जाएँ. ये उपाय आपको दिन में 3 बार अपनाना है. तुलसी की ही तरह आप पुदीने के पत्तों का भी प्रयोग कर सकती हो ये उपाय 15 मिनट में मासिक धर्म की पीड़ा से मुक्ति दिलाते है.

-    आप दूध पियें क्योकि दूध में कैल्शियम होता है और कैल्शियम दर्द में राहत पहुंचाने में बहुत मदद करता है.

-    इसके अलावा आप अपने आहार में पपीते, गाजर और पाइनएप्पल को शामिल कर लें, लेकिन नमक, जंक फ़ूड, खट्टी चीजें व तैलीय आहारों से दूर रहें.

-    अधिक दर्द होने पर आप गुनगुने पानी में शुद्ध देशी घी मिलाकर भी पी सकती है.

मासिक धर्म में होने वाले दर्द के कारण :
मासिक धर्म में दर्द या अनियमितता के अनेक कारण हो सकते है जिनमे पहला है
-    कब्ज
-    विशुद्ध आहार
-    दूषित धुल मिटटी से भरा वातावरण
-    अधिक गर्म या अधिक ठंडी चीजों का सेवन और
पीरियड्स की अत्याधिक पीड़ा का सफल उपचार
पीरियड्स की अत्याधिक पीड़ा का सफल उपचार

मासिक धर्म के दिनों में दर्द व अनियमितता के लक्षण :
-    पेट के साथ सिर दर्द
-    पीठ के नीचे अकडन व दर्द
-    स्तनों के फूलने या फिर उनके लटक जाने का आभास होना
-    पेट में बार बार मरोड़े और
-    अधिक व कम रक्तस्त्राव

दोस्तों, लड़कियों को युवावस्था के बाद एक निश्चित आयु तक माहवारी चक्र से गुजरना पड़ता है जोकि उनके शरीर में होने वाले परिवर्तनों के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया है. साधारणतः इस प्रक्रिया में रक्तस्त्राव होता है किन्तु बदलती जीवनशैली, प्रदुषण और खानपान के कारण अकसर कुछ महिलाओं को अधिक रक्तस्त्राव होने लगता है तो किसी को कम, वहीं कुछ को दर्द का सामना करना पड़ता है. माहवारी चक्र में ये अनियमितता बड़े रोग का कारण बन सकती है. तो इस दर्द व अनियमितता को अनदेखा ना करें बल्कि तुरंत बताये उपायों को अपनाकर इसका उपचार करें.

माहवारी के दर्द व पीड़ा को दूर करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT