इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dry Skin se Chhutkaaraa..! Ghar par Bane Moisturizer se | ड्राई स्किन से छुटकारा..! घर पर बने मॉइस्चराइजर से | Homemade Moisturizer for Dry Skin

ड्राई स्किन को दूर करने वाले घरेलू मॉइस्चराइजर :
#1
पहला मॉइस्चराइजर :
नीम्बू, दूध और जैतून का तेल तीनों ही त्वचा को अंदर से पोषण देते है और त्वचा को स्वस्थ रखते है. इनका प्रयोग करने के लिए आप ½ कप दूध में 1 चम्मच नीम्बू का रस और 2 चम्मच का जैतून का तेल मिलाएं. जब ये तीनों अच्छी तरह मिक्स हो जाएँ तो आप मॉइस्चराइजर की 2 चम्मच अपने चेहरे पर दिन में 2 बार लगाएं और हल्की हल्की मसाज करें. 15 मिनट बाद आप चेहरे को धो लें. एक बार प्रयोग के बाद आप इस मिश्रण को किसी ठन्डे स्थान पर रख दें, इस तरह आप इस मिश्रण को 4 दिनों तक प्रयोग कर सकते हो. अगर किसी व्यक्ति की त्वचा सेंसिटिव है तो ये मॉइस्चराइजर उनके लिए बहुत फायदेमंद है.

#2
दूसरा मॉइस्चराइजर :
दुसरे मॉइस्चराइजर को तैयार करने के लिए आप 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिला लें. इन तीनों सामग्रियों के मिश्रण से तैयार मॉइस्चराइजर को आपको अपने चेहरे पर क्रीम की तरह लगाना है. एक बार के प्रयोग के बाद आप मॉइस्चराइजर को ठन्डे स्थान पर रख दें और जब जरूरत हो तब इसका इस्तेमाल करें. ये मॉइस्चराइजर ना सिर्फ त्वचा को शुष्क होने से बचाता है बल्कि त्वचा को मुलायम भी बनाता है इसीलिए इसे ड्राई स्किन के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर भी माना जाता है.

#3
तीसरा मॉइस्चराइजर :
शहद एक प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल होने के साथ साथ एक बहुत ही अच्छा क्लिंसर भी है. शहद का इस्तेमाल करने से त्वचा कोमल होती है और चेहरे पर ग्लो भी आता है. शहद का प्रयोग करने के लिए आप ½ चम्मच शहद लें और उसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को आपको अपने चेहरे पर लगाना है और सूखने देना है. जब ये सुख जाए तो आप चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. जल्द ही आप अपनी त्वचा में एक नयी चमक पायेंगे.  CLICK HERE TO KNOW रुखी सुखी त्वचा के लिए उत्तम तेल ... 
ड्राई स्किन से छुटकारा..! घर पर बने मॉइस्चराइजर से
ड्राई स्किन से छुटकारा..! घर पर बने मॉइस्चराइजर से

अन्य उपाय :
-    छाछ भी एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर होती है, दरअसल छाछ सबसे पहले त्वचा की सफाई करती है, डेड स्किन को बाहर निकालती है जिससे त्वचा पहले से जवाँ दिखने लगती है. तो छाछ को मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप 1 सूती कपड़ा लें और उसको छाछ में डुबो लें इसके बाद आप इस कपडे को 5 से 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखें और फिर पानी से साफ़ कर लें. कुछ दिन ये उपाय अपनाएँ आपके चेहरे की शुष्कता दूर हो जायेगी.

-    खीरे में 95% तक पानी मौजूद होता है और इसकी यही खासियत इसको बहुत अच्छा मॉइस्चराइजर भी बनाती है. खीरे का इस्तेमाल करने के लिए आप खीरे का रस निकाल लें और उसको उसको अपने गर्दन व चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए आँख बंद करके लेट जाएँ. उसके बाद आप ताजे पानी से अपने चेहरे को साफ़ करें. ये उपाय भी आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए बहुत प्रयोग किया जाता है.

दोस्तों सर्दियों के मौसम में त्वचा शुष्क होने लगती है, जिसके कारण चेहरा रुखा व खींचा हुआ लगने लगता है. इसीलिए सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज रखना बहुत आवश्यक है और अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए अधिकतर लड़के व लडकियाँ बाजार की महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते है. किन्तु ये क्रीम ना सिर्फ महंगी होती है बल्कि इनमें अनेक केमिकल का इस्तेमाल भी होता है जो त्वचा को हानि पहुंचाते है, दूसरा इनका असर सिर्फ कुछ देर के लिए ही होता है और आपको बार बार चेहरे पर क्रीम लगानी पड़ती है. इसलिए बेहतर है कि आप बताये उपायों को अपनाएँ और अपने चेहरे पर प्राकृतिक व स्थायी मॉइस्चराइजर पायें.

ड्राई स्किन से छुटकारे के अन्य घरेलू उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT