इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

7 Gajab Fayde Bhi Milte Hai Paan Khane Se | 7 गजब फायदे भी मिलते है पान खाने से | 7 Amazing Benefits of Betel Leaves

पान खाएं और उठायें जरूर ये 7 लाजवाब फायदे :
1.   त्वचा निखार कर बढ़ाये आपकी सुन्दरता : जी हाँ, पान के पत्तों में कुछ ख़ास एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग तत्व भी निहित होते है जो त्वचा का रंग निखारने और सौंदर्य को बढाने में सहायक होते है. यही नहीं पान के पत्ते खून को भी साफ़ करते है. इस तरह पान चेहरे से किल मुंहासों और काले धब्बों को दूर करता है, जिससे आपको साफ़ बेदाग़ और आकर्षक त्वचा मिलती है.

2.   सेक्सुअल पॉवर और डिजायर दोनों बढ़ाये : अगर आप अपनी पत्नी से भी दूर भागते है और एक्चुअल में आपका कुछ करने को दिल ही नहीं करता तो ये नुस्खा आपके लिए वरदान है. आपने भी इस बात को देखा होगा कि वे लोग जिनकी नयी नयी शादी हुई होती है वे अचानक पान का सेवन अधिक करने लगते है. दरअसल इसके पीछे का कारण ये है कि पान काम भावना और समय को बढाता है. जिससे वे अपनी साथी के साथ अधिक समय बिताकर उन पलों को और भी अधिक हसीन व खुशनुमा बना पाते है. CLICK HERE TO KNOW 2 इलायची से करें सभी समस्याओं को बस ... 
7 Gajab Fayde Bhi Milte Hai Paan Khane Se
7 Gajab Fayde Bhi Milte Hai Paan Khane Se
3.   एक दम दुरुस्त कर देगा ये आपके पाचन तंत्र को: अगर शरीर को खाने के पौषक चाहियें तो उसके लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है और पाचन तंत्र खाने को तभी पचा पाता है जब सैलिवरी ग्लैंड सक्रिय रहे और लार बनायें. ये लार खाने को छोटे छोटे टुकड़ों में बांटने का काम करती है, जिससे खाने को पचाना आसान हो जाता है. तो इस तरह पान पाचन में बहुत सहायक होता है. अगर कोई व्यक्ति कब्ज की समस्या से परेशान है तो उन्हें पान की पत्ती को चबाना चाहियें.

4.   मुहं की दुर्गन्ध दूर कर रखे इसको स्वस्थ् : पान में अनेक ऐसे पौषक तत्व होते है जो बैक्टीरिया और वायरस के प्रभाव को कम करते है. साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले जैसेकि लौंग, इलायची और कत्था मुहं को फ्रेश रखने का काम करते है और मुहं की दुर्गन्ध को भगाते है. अगर आप रोजाना खाना खाने के बाद 1 पान खाएं तो इससे लार में एस्कार्ब्रिक एसिड का स्तर समान्य बना रहता है और मुहं से सम्बंधित हर रोग दूर रहता है.

5.   खांसी जुखाम से मुक्ति : वे व्यक्ति जो खांसी से परेशान है उन्हें हल्दी को हल्का सा गर्म करके थोड़ी सी अजवायन के साथ पान में लपेटकर चबाना है, वहीँ जुखाम से परेशान व्यक्ति पान में थोड़ी सी लौंग मिलवा लें और फिर पान का आनंद लें, इस तरह जल्द ही उन्हें खांसी और जुखाम में आराम मिलता है.

6.   किडनी को रखे फिट एंड हेल्थी : अगर आपको किडनी में कोई समस्या है तो आप रोजाना दिन में 2 बार सुबह व शाम पान को चबाएं. इस तरह पान पेट की हर गंदगी को साफ़ कर पेट को डेटोक्स करता है और किडनी की कार्यक्षमता को बढाता है. साथ ही साथ आप अधिक मिर्च मसाले, शराब, अंडे और धुम्रपान से दूर रहे क्योकि ये सब किडनी को दूषित करने का काम करते है. CLICK HERE TO KNOW गर्मियों का शाही फल लीची ...
7 गजब फायदे भी मिलते है पान खाने से
7 गजब फायदे भी मिलते है पान खाने से
7.   सांसों के रोगों का करे सफाया : पान का सेवन श्वास संबंधी व श्वास नली से सम्बंधित सभी बीमारियों को भी दूर रखती है. इसका प्रयोग करने के लिए आपको पान का तेल निकालकर उसको हल्का हल्का गर्म कर लें. इस तेल से आपको अपनी छाती की मालिश करनी है. इस तेल का लगातार 1 माह तक प्रयोग करें आपको फर्क खुद नजर आ जाएगा.

इसके अलावा भी पान अनेक रोगों जैसेकि अल्सर, घाव भरने, सुजन, पायरिया, मूत्र रोग, छाले, भूख बढाने और नेत्र रोगों इत्यादि में उपयोगी होता है. तो पान के सभी लाभ पाने के लिए आप इसका सेवन आरंभ कर दें और रोगों से मुक्त रहने के लिए आयुर्वेद को ही अपनाएँ क्योकि आयुर्वेद अपनाएँ मतलब स्वास्थ्य अपनाएं और आयुर्वेद ही एक ऐसी चिकित्सा पद्धति है जो रोगों को जड़ से खत्म करती है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT