इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Kam Umra mein Huye Safed Baalon ko Bhi Karen Natural Kala - Aanuvanshik Special | कम उम्र में हुयें सफ़ेद बालों को भी करें नेचुरल काला - आनुवांशिक स्पेशल | Ways to Get Back Black Gray Hair

बालों की सफेदी दूर करने के सरल व सफल घरेलू नुस्खे :
#1
पहला उपाय :
अगर आपके बाल कम उम्र से ही सफ़ेद है तो आपको सूखे आंवले का 1 चम्मच पाउडर लेना है और उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है. इसके बाद आप इस पेस्ट में 1 चम्मच नारियल का तेल भी मिला लें और इस मिश्रण को रात भर किसी लौहे के बर्तन रखकर छोड़ दें. अगले दिन इसमें थोड़ी सी दही और नीम्बू का रस मिलाएं और फिर बालों में लगाएं. ये उपाय आपको 15 दिनों तक अपनाना है, इससे आपके बालों में नयी जान आती है और बाल फिर से काले व घने होने लगते है.

#2
दूसरा उपाय :
दुसरे उपाय के लिए आपको 2 चम्मच दही, 1 चम्मच मेथी के पाउडर, 3 चम्मच कॉफ़ी, 2 चम्मच मेहँदी और 1 चम्मच जैतून के तेल की आवश्यकता होगी. आप इन सब सामग्रियों को बताई गयी मात्रा में लें और एक पेस्ट तैयार कर लें. ये पेस्ट आपको अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों के सीरे तक लगाना है. 3 घंटे तक इसे बालों में ही लगा रहने दें और फिर बालों को साफ़ कर लें. ये उपाय कम उम्र में हुए सफ़ेद बालों को काला करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

#3
तीसरा उपाय :
बालों की सफेदी को दूर कर उन्हें फिर से काला, चमकदार और घना बनाने के लिए आपको 2 कप पानी में 2 चम्मच चायपत्ती डालनी है और पानी को तब तक उबालना है जब तक की वो आधा ना रह जाए. इसके बाद आप इस उबले हुए पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं और फिर इस मिश्रण से अपने बालों को धोएं. जल्द ही ये मिश्रण आपके बालों को फिर से प्राकृतिक काला करता है. CLICK HERE TO KNOW सफ़ेद बालों को अभी करें काला ... 
Kam Umra mein Huye Safed Baalon ko Bhi Karen Natural Kala - Aanuvanshik Special
Kam Umra mein Huye Safed Baalon ko Bhi Karen Natural Kala - Aanuvanshik Special

अन्य उपाय :
-    रोजाना गाय के दूध से बने मक्खन या देशी घी से सिर की मसाज करें, जल्द ही लाभ मिलेगा.

-    आप 1 तोरी लें और उसको काटकर नारियल के तेल में तब तक गर्म करें जब तक की तोरी काली ना हो जाए. उसके बाद तेल को छानकर बोतल में भरकर रख लें. ये उपाय तेजी से बालों को काला करने में मदद करता है. 

-    इसके अलावा आप 200 ग्राम सुखा आँवला, 200 ग्राम मिश्री, 200 ग्राम काले तिल और 200 ग्राम भांगरा मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें और चूर्ण तैयार कर लें. इस चूर्ण की 10 ग्राम की मात्रा को रोजाना दूध के साथ लें. इससे बाल जल्द ही काले होने लगते है.

दोस्तों, आज के समय में असंख्य बच्चे व युवा सफ़ेद बालों की समस्या से ग्रस्त होते है जिसका मुख्य कारण आनुवांशिकता होती है. वैसे बदलता खानपान, भागदौड़ व प्रदुषण से भरा जीवन और तनाव भी इसका कारण है. ऐसे में ये युवा व बच्चे अपने बालों की सफेदी को छुपाने के लिए केमिकलयुक्त रंग व डाई लगाकर बालों की अन्य समस्याओं को और बुलावा दे देते है, जिससे उनके बाल उड़ने लगते है और वे गंजेपन का शिकार हो जाते है. लेकिन इस विडियो में बताये घरेलू उपाय पूरी तरह से आयुर्वेदिक है जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है, यही नहीं ये आपके बालों की सफेदी को दूर कर उन्हें प्राकृतिक काला भी बनाते है. तो आप इन्हें अपनाएँ और इनका लाभ उठायें.

कम उम्र में व आनुवांशिक कारणों से हुए सफ़ेद बालों को फिर से काला करने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT