इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Eyebrow ka Ganjapan Dur Kar Banaye Ghana v Aakrashak | आइब्रो का गंजापन दूर कर बनायें घना व आकर्षक | Formula to Grow Thick and Attractive Eyebrow

आइब्रो का गंजापन दूर कर बनायें घना व आकर्षक
दोस्तों आज हम आपको 3 ऐसे घरेलू प्रयोगों के बारे में बताएँगे जो आइब्रो के गंजेपन को दूर कर उसे घना, आकर्षक व सुन्दर बनाता है.

पहले नुस्खे में हम दूध का प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि दूध किस तरह आइब्रों में घनत्व को बढाता है और सौंदर्य को निखारता है.

जबकि दुसरे उपाय में हम आपको दिखाएँगे कि आप किस तरह मेथी का प्रयोग कर अपनी भौहों के गंजेपन को दूर कर उन्हें आकर्षक बना सकते हो.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम आपको आइब्रों को सुन्दर व घना बनाने के लिए प्याज के रस व गुलाब जल के प्रयोग के बारे में बताएँगे.

आइब्रो को घना व सुन्दर बनाने के घरेलू उपाय :
#1
असरदार फार्मूला है दूध :
दूध में अनेक प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते है जो बालों को जड़ों से पोषण देकर और उन्हें मजबूत बनाए है. जिससे बालों का तेजी से विकास होता है इसीलिए दूध आइब्रों को बढाने के लिए एक असरदार फोर्मुला माना जाता है. दूध का प्रयोग आपको रात को सोने से पहले करना है, आप 1 छोटा सा रुई का टुकड़ा लें और उसको दूध में डुबोकर आइब्रो पर लगायें. अगले दिन सुबह आप अपने चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ करें. ये उपाय शीघ्र ही आइब्रो के गंजेपन को दूर कर उन्हें घना व आकर्षक बनाता है.

#2
मेथी के दाने :
मेथी के दानों का प्रयोग बालों को चमकदार, घना व आकर्षक बनाने के लिए लम्बे समय से किया जाता रहा है. इसका प्रयोग भी बहुत सरल है, जिसके लिए आपको 2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख देना है. अगले दिन आप उन्हें पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर उसे अपनी भौहों पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं. उसके बाद आपको अपनी भौहों को ठन्डे पानी से साफ़ कर लेना है. कुछ दिनों के बाद आपको अपनी आइब्रो में घनत्व फिर से नजर आने लगेगा.

#3
प्याज का रस :
प्याज के रस का प्रयोग बालों की लम्बाई को बढाने, बालों को काला घना करने और त्वचा की शुष्कता को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है. तो इसका प्रयोग करने के लिए आप थोडा सा प्याज का रस निकाल लें और फिर रुई की मदद से अपनी आइब्रो पर लगायें. जब ये सुख जाए तो आप गुलाब जल से अपनी आइब्रों को साफ़ करें. इसके लिए भी आपको रुई को गुलाबजल में डुबोना है और फिर इस्तेमाल करना है. अंत में आप अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. CLICK HERE TO KNOW पलक झपकाने से जाने दूसरों का स्वभाव ... 
आइब्रो का गंजापन दूर कर बनायें घना व आकर्षक
आइब्रो का गंजापन दूर कर बनायें घना व आकर्षक

अन्य उपाय :
-    अपनी आइब्रो के घनत्व को बढाने के लिए आप बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हो क्योकि बादाम के तेल में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो बालों के विकास में सहायक होती है. तो रात को सोने से पहले आप आइब्रो पर थोडा सा बादाम तेल लगाकार व हल्की मसाज करके सोयें. बादाम के तेल के स्थान पर आप नारियल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हो.

-    अगर आप ही घनी आइब्रों पाना चाहती है तो आपको थोडा सा एलो वेरा जेल लेना है और उसको 15 मिनट के लिए आइब्रो पर लगा रहने देना है, उसके बाद आप ताजे पानी से चेहरे को साफ़ कर लें. ये उपाय आपको सप्ताह में मात्र 2 बार ही अपनाना है.

-    बालों के विकास के लिए विटामिन ई के साथ साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड की भी आवश्यकता होती है और इस तत्व का सबसे बेहतरीन स्त्रोत अलसी व एरंड के तेल को माना जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड रक्त संचार को भी नियंत्रित रखता है तो आप अलसी के तेल या एरंड के तेल से आइब्रो की मसाज करके भी सुन्दर, आकर्षक व घनी आइब्रो पा सकती हो.

दोस्तों संसार की हर लड़की अपने सौंदर्य को बढाने और खुद को आकर्षक दिखाने के लिए ना जाने कितने ही तरीके अपनाती है क्योकि हर लड़की यही चाहती है कि जो भी उन्हें देखें उसकी नजरें उन्ही पर टिकी रह जाएँ. चेहरे को सुन्दर दिखाने में आइब्रो का भी अहम रोल होता है किन्तु अनेक महिलाओं की आइब्रो या तो पतली हल्की होती है या फिर सही आकार में नहीं होती जिससे चेहरा भद्दा दिखने लगता है. वहीँ घनी आइब्रो फेस पर चार चाँद लगाने का काम करती है तो आप भी बताये उपायों को अपनाएँ और अपनी आइब्रो के गंजेपन को दूर कर घना व आकर्षक बनायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT