इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Lajavaab Coffee Scrub ..! Jo Banaye Tvcha ko Makhmali v Chamakdar | लाजवाब कॉफ़ी स्क्रब...! जो बनाये त्वचा को मखमली व चमकदार | Coffee Scrub for Fair and Shiny Skin

लाजवाब कॉफ़ी स्क्रब...! जो बनाये त्वचा को मखमली व चमकदार
दोस्तों, हर किसी को खुद को सुन्दर व खुबसूरत बनाये रखना अच्छा लगता है और जब भी त्वचा को सुन्दर बनाने की बात होती है तो सबसे पहले मास्क या स्क्रब का ही ख्याल आता है लेकिन केमिकलयुक्त मास्क या स्क्रब से अच्छा है कि आप घर पर ही अपने लिए कॉफ़ी स्क्रब तैयार कर लें क्योकि कॉफ़ी स्क्रब त्वचा को मखमली व चमकदार बनाने में बहुत सहायक होता है. वैसे भी स्क्रब चेहरे की साफ़ सफाई के लिए बहुत आवश्यक होती है चेहरे की धुल मिटटी और मृत कोशिकाओं को दूर करती है और इन कार्यों में कॉफ़ी के स्क्रब से बेहतर कुछ भी नहीं. तो आओ जानते है कि कॉफ़ी के ईस स्क्रब को कैसे तैयार करना है और इसके लिए किन किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी. 

कॉफ़ी स्क्रब तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री :
2 चम्मच : कॉफ़ी
3 चम्मच : चीनी
1 चम्मच : दालचीनी पाउडर
2 चम्मच : दूध
1 चम्मच : नारियल का तेल
1 चम्मच : शहद

स्क्रब बनाने की विधि :
आप एक बाउल लें और उसमें 2 चम्मच कॉफ़ी1 चम्मच दालचीनी पाउडर3 चम्मच चीनी, 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण में अब आपको 1 चम्मच शहद मिलाना है और एक गाढा पेस्ट तैयार हो जाना.

प्रयोग विधि :
ये पेस्ट आपको अपने चेहरे पर लगना है और 20 मिनटों तक लगे रहने देना है. उसके बाद आप अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. अगर आपका पेस्ट बच जाए तो उसे फेंकें नहीं बल्कि उसे किसी ठन्डे स्थान पर रख दें और अगले सप्ताह इसका इस्तेमाल कर लें. इसमें इस्तेमाल होने वाली कॉफ़ी एंटी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्त्रोत है जो प्रदूषित वातावरण और बैक्टीरिया के हानिकारक प्रभावों से मुक्ति दिलाता है, वहीँ दूध त्वचा को स्वस्थ रखकर चमकदार और कोमल बनाता है, चीनी मृत कोशिकाओं को साफ़ करके रोम छिद्रों की सफाई करती है जिससे पिम्प्ल मुहांसे दूर होते है, शहद त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा को शुष्क होने से बचाता है, दालचीनी पाउडर में अनेक विटामिन और पौषक तत्व होते है जो त्वचा को टाइट करते है और आपको युवा बनाये रखते है, इसके अलावा नारियल तेल भी चेहरे से काले धब्बे व घेरे दूर कर त्वचा को आकर्षक और ग्लोइंग बनाता है और इस तरह कॉफ़ी का ये स्क्रब त्वचा की पूरी देखभाल कर मखमली व चमकदार बनाता है. CLICK HERE TO KNOW घर पर बनाये हर्बल फसपैक ... 
लाजवाब कॉफ़ी स्क्रब...! जो बनाये त्वचा को मखमली व चमकदार
लाजवाब कॉफ़ी स्क्रब...! जो बनाये त्वचा को मखमली व चमकदार

सावधानियाँ :
-    स्क्रब को उँगलियों के पोरों से लगाएं और शुरुआत माथे से करें, फिर धीरे धीरे चेहरे पर लगाएं.

-    2 से 3 मिनट तक मसाज करे और स्क्रब के सूखने के बाद आप इसे अच्छी तरह से साफ़ कर लें.

-    रोजाना स्क्रब ना करें बल्कि सप्ताह में सिर्फ 1 ही बार चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करें.

कॉफ़ी के अन्य ब्यूटी टिप्स :
कॉफ़ी को फेस स्क्रब के अलावा आप अन्य तरीकों से भी अपना सकते हो जैसेकि -

हेयर कलर :
अगर आप बालों को कलर करने के लिए पारलर में जाकर अपनी जेब को ढीला करके आते हो तो अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योकि आप घर बैठे कॉफ़ी से अपने हेयर को कलर कर सकते हो. इसके लिए आपको बिना दूध की स्ट्रोंग कॉफ़ी बनानी है और जब वो ठंडी हो जाए तब उसे अपने बालों में लगाएं. इस प्रयोग के लिए आपको शावर कैप की आवश्यकता होगी ताकि कॉफ़ी का पानी बालों में ही रुका रहे. 30 मिनट बाद आप बालों को साफ़ कर लें. ये उपाय बालों की सफेदी को दूर कर उन्हें चमकदार व मजबूत भी बनाता है.

बॉडी स्क्रब :
बॉडी के डेड स्कीन सेल्स को हटाकर स्मूथ और फ्रेश बनाने के लिए आप बॉडी स्क्रब बना सकते हो. इसको तैयार करने के लिए ½ चम्मच कॉफ़ी में थोड़ी सी चीनी और नारियल का तेल मिलाएं और मिश्रण तैयार कर लें. फिर इस स्क्रब को शरीर पर लगाएं. जब ये सुख जाए तो आप नहा लें. 

फेस मास्क :
चेहरे की थकान व झुर्रियों को दूर कर त्वचा में कसावट लाने के लिए आप कॉफ़ी का फेस मास्क भी तैयार कर सकते हो. इसके लिए आपको ½ चम्मच कॉफ़ी में, 1 चम्मच नीम्बू और 1 चम्मच शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है, इस मिश्रण को आप ½ कप दूध में डाल लें और फिर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद आप चेहरे को साफ़ कर लें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT