इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tilismi Totke Upaay Gyanshakti Prapt Karne Aur Badhaane ke Liye | तिलस्मी टोटके उपाय ज्ञानशक्ति प्राप्त करने और बढाने के लिए

ज्ञानशक्ति प्राप्त करने और बढाने के उपाय
जहाँ कुछ बच्चे पढाई में तेज होते है वहीँ कुछ बच्चे पढाई में कमजोर भी होते है, ऐसा इसलिए क्योकि उनका दिमाग बाकी बच्चों से थोडा कम विकसित हुआ होता है जिसकी वजह से वे जो भी याद करते है उसे भूल जाते है. इसके अलावा कुछ बच्चे ऐसी भी होते है जो पढ़ाई में तो अच्छे होते है लेकिन जैसे ही परीक्षा आती है वे डरने लग जाते है और पुरे साल मेहनत करने के बाद भी उनको परीक्षा में वो परिणाम नहीं मिलता जिसकी वे उम्मीद कर रहे थे. ऐसे में बच्चों के माता पिता का चिंतित होना स्वभाविक है, अगर आपके बच्चे के साथ भी यही समस्या है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे विशेष उपायों के बारे में बता रहे है जो आपके बच्चे को ज्ञान प्राप्त करने और उसकी बुद्धि के विकास में काफी मदद करते है ताकि वे अपने जीवन की हर परीक्षा में पास हो सके.  CLICK HERE TO KNOW बदलता बौधिक स्तर ...
तिलस्मी टोटके उपाय ज्ञानशक्ति प्राप्त करने और बढाने के लिए
तिलस्मी टोटके उपाय ज्ञानशक्ति प्राप्त करने और बढाने के लिए
ज्ञान प्राप्ति के उपाय टोटके :
·         पहला उपाय : अगर आपका बच्चा भी सारा साल पढाई में मेहनत करता है और अपने डर के कारण परीक्षा में सब कुछ भूल जाता है तो जरूरत है कि आप उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएं, उसे खुद पर भरोसा रखना सिखाएं. साथ ही आप उसे बोलें कि वो रोज अपनी पढाई शुरू करने से पहले इस मंत्र ( ॐ नमः श्रीं श्रीं अहं वद वद वाग्वादिनी भगवती सरस्वत्यै नमः स्वाहा विद्यां देहि मम ह्रीं सरस्वत्यै स्वाहा ) का जाप करें. इस मंत्र के जाप से देवी सरस्वती आप पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखती है और उसे ज्ञान और बुद्धि का आशीर्वाद देती है. जिससे बच्चा जो भी पढाता है उसे लम्बे समय तक याद रख पाता है और परीक्षा में अच्छे अंक लाता है.

·         दुसरा उपाय : वहीँ अगर बच्चे की स्मरण शक्ति कमजोर है और वो हर बात को कुछ समय में ही भूल जाता है तो उसे सबसे पहले अपनी कलम को अपने माथे पर स्पर्श करना है और फिर हाथ जोड़कर “ ॐ गुरुवै नमः ” मंत्र का जाप 21 बार जाप करना है. इस मंत्र के जाप के बाद आप अपनी पढाई शुरू करें. धीरे धीरे आपकी स्मरण शक्ति और बुद्धि दोनों का विकास होने लगेगा.

·         तीसरा उपाय : वो विद्यार्थी जो खुद को पढाई में कमजोर मानते है उन्हें सप्ताह के 6 दिन ( रविवार को छोड़कर ) नियमित रूप से पीपल के पेड़ की जड़ों में पानी अर्पित करना है और “ ऊँ बृहस्पतयै नमः मंत्र का जाप करना है. पानी को अर्पित करने के बाद आप पीपल के पेड़ की 3 बार परिक्रमा भी करें. जल्द ही आपका मन पढाई में लगने लगेगा और आप भी पढाई में तेज हो जाओगे.

·         चौथा उपाय : ज्ञान और विद्या प्राप्त करने के लिए आप ताम्बे से बना ब्रहस्पति यंत्र खरीदकर घर ले आयें और फिर उसे पीले रंग के कपडे पर रखें. अब आप इसपर गंगाजल छिड़ककर इसे शुद्ध करें और घर के मंदिर में स्थापित कर दें. रोजाना सुबह जल्दी नहा धोकर आप मंदिर में पूजा करें और पूजा के दौरान यंत्र के सामने ब्रहस्पति कवच का पाठ भी जरुर करें.
Tilismi Totke Upaay Gyanshakti Prapt Karne Aur Badhaane ke Liye
Tilismi Totke Upaay Gyanshakti Prapt Karne Aur Badhaane ke Liye
दिमाग तेज करने के कुछ घरेलू उपाय :
§  पहला उपाय : रोजाना रात को सोते वक़्त 5 बादामों को पानी में भीगने के लिए रखें और अगले दिन उनका छिलका उताकर एक पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसे 1 गिलास हल्के गर्म दूध में डालकर पी जाएँ. ध्यान रहे कि दूध पीने के 1 घंटे बाद तक ना तो कुछ खाएं और ना ही पियें. नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से जल्द ही आपकी बुद्धि का विकास होता है.

§  दुसरा उपाय : अगर पढाई में मन नहीं लगता तो आपको 5 कालीमिर्च के दानों को अच्छी तरह से पिसना है और उसमें 25 ग्राम मक्खन और थोड़ी सी मिश्री मिलाकर रोजाना खाएं. ये उपाय आपके दिमाग की कमजोरी को दूर करता है और धीरे धीरे आपका मन पढाई में लगने लगेगा.

§  तीसरा उपाय : हमारे दिमाग की बनावट भी देखने में अखरोट की तरह ही दिखाई देती है. इसलिए अगर आप चाहते हो कि आपकी याददाश्त तेज हो तो आपको रोजाना 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम किशमिश जरुर खानी चाहियें. लेकिन ध्यान रहे कि इनकी तासीर गर्म होती है तो गर्मियों के समय में आप इनकी मात्रा को थोड़ा कम कर दें.

ज्ञानशक्ति प्राप्ति के अन्य तिलिस्मी टोने टोटकों और उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Buddhi ke Vikaas ke Liye Tone Totke, Kamjor Smran Shakti ko Badhane ke Upaay, Pariksha mein Bhulne ki Aadat ko Bhul Jaoge, Dimaag ko Tej Karne ke Tips, Vidya Prpati ke Prabhavshali Tone Totke Mantra

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT