इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Padhayi mein Man Lagaane ke Tone Totke or Upay | पढाई में मन लगाने के टोने टोटके और उपाय

पढाई में मन लगाने के टोटके
आमतौर पर हम देखते है कि बच्चे पढने से ज्यादा खेलना पसंद करते है, इसीलिए वे पढाई से भी जी चुराते है और ये सिर्फ एक घर की नहीं हर घर की बात है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को डांटकर या जोर देकर पढ़ाने की कोशिश करते है तो वे पढाई से बिलकुल दूर हो जायेंगे. इसलिए जरूरी है कि आप समझदारी से काम लें और कुछ ऐसे उपायों को अपनाएँ जिससे आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगे और वो खुद अपनी पढाई पर ध्यान देने लगे. आज में हम कुछ ऐसे ही कुछ ख़ास वास्तु उपायों के बारे में बताएँगे जो इस काम में आपकी बहुत मदद करते है.  CLICK HERE TO KNOW मानसिक एकाग्रता विकास हेतु टिप्स ...
पढाई में मन लगाने के टोने टोटके और उपाय
पढाई में मन लगाने के टोने टोटके और उपाय
पढाई में मन लगाने के उपाय :
§  पहला उपाय : आपको शुक्ल पक्ष के पहले गुरूवार के दिन 1 बरगद का पत्ता लेना है और उसपर 5 अलग अलग मिठाईयाँ और 2 इलायची रखनी है और उनको सूर्यास्त से 30 मिनट पहले पीपल के पेड़ के नीचे अर्पित करना है. आप प्रार्थना करें कि आपका मन पढाई में लगे, आपको अच्छे अंक प्राप्त हो और आप हर परीक्षा में सफल रहे. ये उपाय आपको 3 गुरूवार अपनाना है और अगर विद्यार्थी खुद इस उपाय को नहीं अपना चाहता तो उसके माता पिता भी इस उपाय को अपना सकते है.

§  दुसरा टोटका : जब भी आप पढाई करने बैठे तो उससे पहले 5 तुलसी के पत्तों को अपने मुहँ में रखें, इस तरह आपकी एकाग्रता बढती है और भगवान गणेश भी आपसे खुश होते है और खुश होकर वे आपको ज्ञान, बुद्धि और सफलता का आशीर्वाद देते है.

§  तीसरा उपाय : अगर आप पढाई में ज्यादा कमजोर है या आपका पढाई करने का बिलकुल मन नहीं करता तो आपको अपनी जेब में सदा लाल रंग के रुमाल को जरुर रखना चाहियें और रोजाना देवी सरस्वती और भगवान गणेश के बीज मंत्रों का जाप करना चाहियें.

§  चौथा उपाय : पढाई में मन लगाने और अपनी एकाग्रता को बढाने के लिए आप त्राटक योग भी करें. इस योग को करने के लिए आपको एक दीपक को जलाना है और उस दीपक की लौ पर अपना ध्यान तब तक केन्द्रित करना है, जब तक की आपकी आँखों में आंसू ना आ जाएँ. ये साधना मन और बुद्धि दोनों को एकाग्र करती है व नेत्र रोगों और आलस को दूर करती है.

§  पाँचवा उपाय : आप जिस भी विषय में खुद को कमजोर समझते हो, उसकी पुस्तक में आप गुरूवार के दिन एक मोर के पंख को रख दें. स्वर शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आपकी उस विषय की तरफ रूचि और आकर्षण बढ़ने लगता है और धीरे धीरे आप उस विषय को भी मन लगाकर पढने लगते हो.

§  छठा उपाय : हमेशा अपनी किताबों की इज्जत करें, उनपर पर कवर चढ़ाकर रखें उन्हें संभाल कर रखें नाकि उन्हें इधर उधर फेंक दें. इससे देवी सरस्वती प्रसन्न होती है और आपको विद्या का वरदान देती है. साथ ही जब पुस्तकें अच्छी तरह से रखी हो तो आपका मन भी उन पुस्तकों को पढने का जरुर करता है.
Padhayi mein Man Lagaane ke Tone Totke or Upay
Padhayi mein Man Lagaane ke Tone Totke or Upay
पढाई में एकाग्रता को बढ़ने के वास्तु टिप्स :
·         सही जगह का चुना : पढाई के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही जगह का चुनाव, मतलब घर का वो कमरा जहाँ का वातावरण शांत हो, टीवी या पालतू जानवर न हो, खेलने की चीजें ना हो और शोर शराबा ना हो. उस कमरे में आप बच्चे की स्टडी टेबल लगायें, एक आरामदायक कुर्सी रखें और कमरे में रौशनी की पूरी व्यवस्था करें.

·         स्टडी टेबल की दिशा : स्टडी टेबल के लिए पूर्व और उत्तर पूर्व दोनों दिशा बहुत अच्छी रहती है, तो आप इनमे से किसी भी दिशा का चुनाव कर सकते हो. साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित करें कि स्टडी टेबल के सामने खिड़की हो और वहाँ से सूरज की रौशनी बच्चे और बच्चे की किताबों पर पड़े. अपनी स्टडी टेबल को हमेशा साफ़ रखें और उसपर से खेलने की सभी चीजों को हटा दें.

·         नीम की डाली : अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई में कमजोर है या वो पढने करने की जगह सारा दिन खेलने में रहता है तो उसके स्टडी कक्षा के गेट पर नीम की कुछ डालियाँ बाँध दें. इससे बच्चे के स्टडी रूम में सकारात्कमक और शुद्ध हवा प्रवाहित होती है, जिससे उसका मन शांत होता है और उसका मन पढ़ाई में लगने लगता है.

·         दीवारों और परदों का रंग : पढाई के दौरान बच्चों के मन का शांत और एकाग्र होना बहुत आवश्यक है, इसीलिए कमरे की दीवारों और परदों का रंग हल्का हरा, पीला या नीला होना चाहियें. इससे बच्चे के मन अच्छे विचार आयेंगे और वो पढाई में अच्छा हो जाएगा.

·         ग्रहों की स्थिति : वहीं अगर बच्चा मन मार कर पढने बैठता है तो इसका कारण उसकी कुंडली में ग्रहों की खराब स्थिति हो सकता है. ऐसे में आप बच्चे की स्टडी टेबल पर लाल कपड़ा बिछाएं और फिर उसपर श्री यंत्र की स्थापना करें. उसके बाद जब भी आप पढने के लिए बैठे तो 2 मिनट श्री यंत्र पर ध्यान केन्द्रित करें व ॐ भवाय विद्याम देहि देहि ॐ नमः मंत्र का २१ बार जाप करें. धीरे धीरे आपकी पढाई में रूचि बढ़ने लगेगी और आप खुद में अच्छा बदलाव भी महसूस करोगे.

·         शौचालय और शीशे : विद्यार्थियों के स्टडी रूम में कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहियें, साथ ही अगर कमरे में शीशे है तो उनको इस तरह रखें कि उनकी छाया किताबों पर ना पढ़ें. ऐसा इसलिए क्योकि वास्तु शास्त्र कहता है कि इससे बच्चे पर पढाई का दबाव पड़ता है और वो खुद को प्रेशर में महसूस करने लगता है.
पढाई में एकाग्रता को बढ़ने के वास्तु टिप्स
पढाई में एकाग्रता को बढ़ने के वास्तु टिप्स
·         सोने की दिशा : वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा बच्चों के लिए प्रशस्त होती है क्योकि ये इस दिशा से विद्या आती है और अगर बच्चा इस दिशा में सोता है तो उसका पढाई में मन लगने लगता है, उसको लम्बे समय तक पढने और बैठने की प्रेरणा मिलती है, उसको समय के मूल्य का पता चलता है जिसका सदुपयोग वो अपनी पढ़ाई में कर बुद्धिमान बनता है.

दोस्तों ये है कुछ आसान से टोटके उपाय और वास्तु टिप्स, अगर आप इन उपायों को अपनाते है तो आपका खुद और आपके बच्चे का भी मन पढाई में लगने लगेगा, साथ ही आपकी बुद्धि का विकास होता है और एकाग्रता बढती है.

पढाई में मन लगाने के अन्य उपाय टोने और टोटकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

-  राजनीति में सफलता के जोरदार असरदार टोटके उपाय


Ekagrata ko Badhane ke Upay, Saral Upay Bacchon ka Man Padhayi mein Lagayen, Study mein Concentration Badhayen, Vidhya Prapti ke Vilakshan Totke, Vidhyarthiyon ke Liye Vidhya Prapti ke Vastu Tips

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT