इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sammohan ke Tarike or Ghar par Aasani se Kaise Sikhen | सम्मोहन के तरीके और घर पर आसानी से कैसे सीखें

सम्मोहन
हर व्यक्ति खुद को सुखी और स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के तरीके अपनाता है जैसेकि योग, व्यायाम, तंत्र मंत्र, दर्शन और आध्यात्म. सम्मोहन या वशीकरण भी आध्यात्म का ही एक अंग है और इसके लिए आपको किसी विशेष शक्ति की भी आवश्यकता नहीं है. अगर आप सम्मोहन की तकनीकों को सही से जान लें और उसका ठीक से प्रयोग करें तो आप किसी भी स्थिति में आसानी से लोगों को सम्मोहित कर सकते हो.  CLICK HERE TO KNOW काले जादू के लक्षण और इससे बचाव व निवारण के आसान टिप्स ... 
सम्मोहन के तरीके और घर पर आसानी से कैसे सीखें
सम्मोहन के तरीके और घर पर आसानी से कैसे सीखें
सम्मोहन के जरिये आप किसी व्यक्ति को कृत्रिम निंद्रा में भेज सकते हो और उसे तुरंत अपना आज्ञाकारी बनाकर उससे कोई भी काम कराने के लिए तैयार कर सकते हो. ये एक ऐसी विद्या है जिसमें सम्मोहित व्यक्ति जाग तो रहा होता है लेकिन उसे खुद को नही पता होता कि वो कर क्या रहा है. कुछ लोग मानते है कि सम्मोहन एक तंत्र विद्या है या तांत्रिक मायाजाल है, लेकिन ये सच नहीं है बल्कि आप इस विद्या का प्रयोग लोगों को परेशानी से निकालने या फिर उनकी याददाश्त को वापस लाने के लिए किया जाता है.

सम्मोहन के प्रकार :                                       
सम्मोहन के मुख्यतः 2 प्रकार होते है
-    अनुमति लेकर : इसमें आप किसी व्यक्ति को कृत्रिम निद्रा, आवाज और तकनीक का प्रयोग कर सम्मोहित कर सकते हो, उसको आदेश देकर काम करवा सकते हो और जब चाहो सम्मोहन को समाप्त भी कर सकते हो. सम्मोहन के इस प्रकार को सुरक्षित माना जाता है और इसका मुख्य प्रयोग लोगों को दर्द तनाव से बाहर निकालने और उनके दर्द को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.

-    गुप्त सम्मोहन : जैसाकि नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें व्यक्ति को गुप्त तरीके से सम्मोहित किया जाता है. इस तरह का सम्मोहन करने वालों का लक्ष्य बुरा भी हो सकता है और इसमें कृत्रिम निद्रा के अलावा कई तरीकों को अपनाकर सम्मोहित किया जाता है.

वैसे तो सम्मोहन बहुत फायदेमंद और विशेष विद्या है लेकिन दुःख की बात ये है कि कुछ लोग इसका इस्तेमाल बेईमानी और गलत कामों में करते है जैसेकि लड़की को वश में करना, किसी को लूटना इत्यादि.

कैसे करें किसी को सम्मोहित :
·         स्टेप 1 : अगर आप पहली बार किसी को सम्मोहित कर रहे है तो आप एक ऐसे व्यक्ति को चुनें जो सम्मोहन में विश्वास रखता हो. अगर आपने ऐसे व्यक्ति को चुना जो सम्मोहित नहीं होना चाहता तो उसे कृत्रिम निद्रा में लाना मुश्किल होगा. साथ ही आप ऐसे व्यक्ति को भी ना चुनें जो मानसिक विकारों से ग्रस्त हो वर्ना इसके खतरनाक परिणाम भी हो सकते है.

·         स्टेप 2 : फिर आप उस व्यक्ति को एक शांत और आरामदायक कमरे में ले जाएँ, कमरा साफ़ होना चाहियें और वहाँ मंद रौशनी हो. व्यक्ति को कुर्सी पर बैठने के लिए कहें और कमरे से ध्यान भंग करने वाली चीजों को हटा दें जैसे सेल फोन. खिडकियों दरवाजों को भी बंद कर दें ताकि शोर ना हो और कोई तीसरा व्यक्ति वहाँ ना आ सके.
·         स्टेप 3 : व्यक्ति को सम्मोहित करने से पहले आप ये निर्धारित कर लें कि आपको उससे क्या पूछना है, ये ध्यान में और सम्मोहन में बहुत मदद करता है और व्यक्ति को तनाव से बाहर निकालता है.

·         स्टेप 4 : सम्मोहन के बाद आप व्यक्ति से पूछें कि उसे सम्मोहित किया गया है और उसे क्या याद है? उनसे पूछें कि उसे क्या करने के लिए कहा गया है? आप व्यक्ति के जवाबों को नोटिस करते रहें ताकि अगली बार आप अपनी कमियों को सुधार सकों.

किसी को सम्मोहित करने के लिए कैसे बोलें :
जब आप किसी को सम्मोहित कर रहे हो तो आप धीमी गति से, सुखदायी आवाज में बोलें, अपने हर वाक्य को थोडा लंबा खींचें. आप खुद ये कल्पना करें कि आप अपनी आवाज से ही सामने वाले व्यक्ति की चिंता, डर और परेशानियों को दूर कर रहे हो. जब तक आप व्यक्ति से बात करें तब तक आपका स्वर एक जैसा ही हो. इसके अलावा आप कुछ सम्मोहन की लाइन्स को भी उसे कर सकते हो जैसेकि

-    यहाँ सब शांत है, आप अपनी कुर्सी पर आराम कर रहें हो.

-    आपकी आँखें भारी हो रही है, क्या आप अपनी आँखें बंद करना चाहते हो.

-    आपका शरीर ढीला हो रहा है, मेरी आवाज सुनकर आपका दिमाग और शरीर शांत महसूस कर रहा है.

इन बातों पर भी ध्यान दें :
-    गहरी सांस : सम्मोहन के दौरान आप गहरी साँसें लें, क्योकि गहरी साँसें लेने से दिमाग तक ज्यादा ऑक्सीजन पहुँचती है और आप अपने काम पर ज्यादा अच्छी तरह ध्यान केन्द्रित कर पाते हो.
Sammohan ke Tarike or Ghar par Aasani se Kaise Sikhen
Sammohan ke Tarike or Ghar par Aasani se Kaise Sikhen
-    निगाहें : सम्मोहन निगाहों का भी खेल होता है क्योकि सम्मोहन के लिए व्यक्ति को एक निश्चित चीज पर अपनी निगाहों को जमायें रखना होता है. लेकिन अगर आपको लगता है कि व्यक्ति को आँखें बंद करके ज्यादा आराम मिलता है तो उन्हें आँखें बंद करने के लिए कहें और फिर उन्हें सम्मोहित करें.

-    प्रोत्साहन : जो व्यक्ति सम्मोहित हो रहा होता है वो धीरे धीरे खुद को ढीला और रिलैक्स महसूस करने लगता है तो आप उसे इस बात के लिए प्रोत्साहित करें ताकि आप उसका पूरी तरह से इलाज कर सकों.

-    निद्रा : जैसाकि हमने पहले भी बताया है कि सम्मोहन एक कृत्रिम निद्रा है तो व्यक्ति को कृत्रिम निद्रा में ले जाने के बाद और उसका इलाज करने के बाद आप उन्हें सोने के लिए बोल सकते हो ताकि उनका सम्मोहन टूट जाएँ. कुछ लोग सम्मोहित व्यक्ति को अचानक झटका देकर, उन्हें हिलाकर, चुटकी बजाकर या किसी और तरीके से सम्मोहन से बाहर लाते है. आप भी उन्हें अपना सकते हो.

दोस्तों इस तरह आप भी घर पर आसानी से सम्मोहन की विद्या को सीख सकते हो और किसी जरूरतमंद को उनकी परेशानी, दर्द या चिंता से बाहर ला सकते हो. लेकिन ध्यान रहे कि इस विद्या का कभी भी गलत और बुरे कामों के लिए प्रयोग ना करें.

सम्मोहन के तरीकों और सम्मोहन को घर पर सिखने के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Sammohan Vashikaran ke Achuk Upay, Hypnotism, Hypnosis, Mesmerism, Jaadui Sammohan Kaise Karen, Sammohan, Kisi Vyakti ko Sammohit Kaise Karen, Sammohan Vidhya, Ghar par Sikhen Sammohan

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT