इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghutnon mein Dard ko Dur Karne ke Chamatkari Totke or Upay | घुटनों में दर्द को दूर करने के चमत्कारी टोटके और उपाय

घुटनों व जोड़ों का दर्द
पहले जोड़ों में दर्द बुढापे का संकेत होता था लेकिन आज लगभग हर दुसरा व्यक्ति जोड़ों और घुटने के दर्द की समस्या से परेशान है. इसका मुख्य कारण बदलती जीवनशैली है क्योकि अब अधिकतर लोग पहले की तरह अपने शरीर का ध्यान नहीं रखते बल्कि ऑफिस में कुर्सी पर बैठे रहते है, बाहर का खाना खाते है और सुबह की ताज़ी हवा लेने के बजाय प्रदूषित हवा में अधिक घूमते है. जिसकी वजह से उनका शरीर रोगों का घर बना हुआ है और वे अपनी जवानी में ही बूढ़े हो जाते है. घुटनों और जोड़ों का दर्द बहुत दिक्कत देने वाला होता है क्योकि इस दर्द में आप चलने फिरने में भी परेशानी महसूस करते हो. लेकिन घबराए नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी टोटके और उपाय बताने वाले है जो आपके घुटनों के दर्द को भी चमत्कारिक तरीके से छूमंतर कर देते है.  CLICK HERE TO KNOW जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार ...
घुटनों में दर्द को दूर करने के चमत्कारी टोटके और उपाय
घुटनों में दर्द को दूर करने के चमत्कारी टोटके और उपाय
घुटने के दर्द को दूर करने के टोटके :
·         पहला टोटका : पहले टोटके में आप थोड़ी सी अजवायन लें और उसे अच्छी तरह से भुन लें. उसके बाद आपको थोड़ा सा आटा लेकर उसकी दो पेड़ी बना लेनी है और इस भुनी हुई अजवायन को उनमे मिलाएं. अब आप आटे की इन पेडियों पर हल्दी से तिलक करें और 1 पेडी को सीधे घुटने पर तो दूसरी को उल्टे घुटने पर 3 बार क्लॉकवाइज घुमाना है. ध्यान रहे कि पेड़ियाँ घुटनों पर टच ना हो और जब आप इस उपाय को कर रहे हो तो आप मन में अपने इष्ट देव को याद करें और उनसे कहें कि ये पेड़ियाँ आपके घुटनों के दर्द को सोख लें. फिर आप इन पेडियों को किसी गाय को खिला आयें. ये उपाय आप तब तक अपनाएँ जब तक कि घुटनों का दर्द पूरी तरह से समाप्त ना हो जाए.

·         दुसरा टोटका : घुटने और जोड़ों में दर्द का एक कारण वायु विकार भी होता है, जिन्हें दूर करने के लिए आप शुद्ध पट्रोल का प्रयोग कर सकते हो. तो आप रोजाना सुबह व शाम थोडा सा पट्रोल हथेलियों में लें और उससे अपने दोनों घुटनों व जोड़ों की मालिश करें. इस उपाय को आप 40 दिनों तक अपनाएँ. 40 दिनों के अंदर आपके घुटनें पहले की तरह जवान और मजबूत बन जायेंगे.

घुटनों के दर्द को दूर करने के चमत्कारिक उपाय :
·         पहला उपाय : आप 50 ग्राम गुडूची, 40 ग्राम सुखा आँवला, 60 ग्राम हरड और 60 ग्राम ही बहेड़ा लें और फिर इन सबको मिलाकर अच्छी तरह से कूटकर इनका पाउडर तैयार कर लें. उसके बाद आप इस पाउडर को 700 ग्राम पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक की पानी 85 ग्राम के आसपास ना रह जाएँ. अब आप पानी को छानें और फिर पानी में 12 ग्राम गुग्गल मिलाकर उसे पी जाएँ. ये उपाय आपको रोजाना दिन में 1 बार अपनाएं आपको चमत्कारिक तरीके घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा क्योकि ये उपाय हड्डियों को लचीला और मजबूत बनाता है और आपमें नया जोश व ऊर्जा भरता है.
Ghutnon mein Dard ko Dur Karne ke Chamatkari Totke or Upay
Ghutnon mein Dard ko Dur Karne ke Chamatkari Totke or Upay
·         दुसरा उपाय : दूध और अरंड का तेल भी घुटनों के दर्द में राहत दिलाने में विशेष होता है, तो आप 100 मिलीलीटर दूध में 20 मिलीलीटर अरंड का तेल मिला लें और फिर उस दूध का सेवन करें. अगर आप इस उपाय में गाय के दूध का प्रयोग करते हो तो ये आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद सिद्ध होता है.

·         तीसरा उपाय : तीसरे उपाय में हम एक पेस्ट तैयार करेंगे जिसके लिए आपको 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चुने में पानी मिलाकर एक गाढा पेस्ट तैयार करना है. फिर इस पेस्ट को आप रात को सोने से पहले अपने घुटनों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. आप सारी रात इस पेस्ट को घुटनों पर ही लगा रहे दें और अगले दिन पानी से इसे साफ़ कर लें. इस उपाय का कुछ दिनों तक लगातार प्रयोग करने से आपको आपके घुटनों की सुजन और दर्द कम होता है.

·         चौथा उपाय : आप 5 बादाम, 5 काली मिर्च के दाने, 10 मुनक्का और 6 अखरोट लें अब इन सभी चीजों को 1 ग्लास दूध के साथ अच्छी तरह से उबाल लें और फिर दूध को छानकर पियें. साथ ही आप इन सभी चीजों को भी खाते रहें. जल्द ही ये उपाय आपको घुटनों और जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाएगा.
घुटनों के दर्द को दूर करने के चमत्कारिक उपाय
घुटनों के दर्द को दूर करने के चमत्कारिक उपाय
·         पांचवा उपाय : घुटनों के दर्द को हमेशा के लिए दूर करने के लिए आप नारियल के तेल और सेंधा नमक का भी प्रयोग कर सकते हो. तो आप 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें ½  चम्मच सेंधा नमक मिलाकर इसे अच्छे से पका लें. जब ये तेल गुनगुना रह जाएँ तो आप इससे अपने घुटनों की मालिश करें और फिर घुटनों पर पट्टी बाँधकर आराम करें. जल्द ही आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा.

दोस्तों ये है कुछ चमत्कारिक टोटके और उपाय जिनका नियमित प्रयोग आपको हमेशा के लिए घुटनों और जोड़ों के दर्द से मुक्ति दिलाता है और आपके जोड़ों को लचीला व मजबूत बनाता है. तो अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझ रहे है तो आप आज ही इन उपायों व टोटकों को अपनाकर अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हो.

घुटनों और जोड़ों के दर्द को हमेशा के लिए दूर करने के अन्य चमत्कारी टोटकों और उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Ghutnon ka Greece, Jodon Ghutnon ke Dard ka Prabhavi Upchar, Gathiya Rog se Mukti ke Tone Totke, Jaduyi Tarike se Ghutnon ke Dard ko Karen Chhumantar, Jodon ki Haddiyon ko Banaye Lachila or Majboot

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT