इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ab Har Din Ghatega 1 Kilo Charbi ka Vajan | अब हर दिन घटेगा 1 किलो चर्बी का वजन

अब हर दिन घटेगा 1 किलो चर्बी का वजन
दोस्तों, ऐसा कहा जाता है कि 1 किलोग्राम चर्बी करीब 7700 कैलोरीज खाने से बढती है, तो अगर आप हर रोज 1 किलो वजन कम करना चाहते है तो आपको ना सिर्फ कम से कम कैलोरी खानी होगी बल्कि आपको शरीर में मौजूद कैलोरीज को घटाना भी होगा. जिसके लिए आप कुछ गजब के घरेलू उपाय, संतुलित आहार और व्यायाम को अपनाना होगा. रोजाना 30 मिनट का व्यायाम ही आपकी 1500 से 2000 कैलोरी को बर्न कर देता है. आज हम आपको ऐसे ही लाजावाब घरेलू नुस्खों और व्यायाम के बारे में बताएँगे जो प्राकृतिक रूप से रोजाना 1 किलो वजन कम करने में मदद करते है. तो आइयें शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW एक बार आजमायें वजन घटायें ... 
अब हर दिन घटेगा 1 किलो चर्बी का वजन
अब हर दिन घटेगा 1 किलो चर्बी का वजन
रोजाना 1kg चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे :
पहला उपाय :
जितना आपका मेटाबोलिज्म बढेगा उतना ही आपका वजन घटेगा, तो आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट ग्लास गुनगुने पानी में 2 चम्मच नीम्बू का रस, थोड़ी सी काली मिर्च, थोड़ी सी लाल मिर्च, अदरक और शहद मिलाएं. इस ड्रिंक को आप अपनी सुबह की चाय की जगह लें और इसे पीने के बाद आप रनिंग या फ़ास्ट वाल्किंग पर जाएँ. ये ड्रिंक तुरन्त आपके बॉडी मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है, पूरा दिन आपके शरीर में ऊर्जा को बनाये रखती है और तुरंत आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिंघलाना शुरू करती है.

दुसरा उपाय :
जीरा सिर्फ एक मसाल नहीं है बल्कि इसमें अनेक ऐसे विशेष गुण होते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है. एक शोध के अनुसार जीरे का सेवन शरीर की वसा को अवशोषित कर लेता है और वजन कम करने में मदद करता है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 कटोरी दही लें और उसमें 1 चम्मच भुना हुआ जीरा और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर खाएं. ये उपाय तेजी से शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है.

तीसरा उपाय :
तीसरे उपाय के लिए हमें 1 कटोरी में ½ चम्मच जीरा½ चम्मच धनिया½ चम्मच सौंफ, 1 अदरक की स्लाइस, 1 दालचीनी की स्टिक, 3 लौंग और थोड़ी सी काली मिर्च लेनी है. अब इन सभी सामग्रियों को 1½ ग्लास पानी में तब तक उबालें जब तक की पानी आधा ना रह जाएँ. फिर आप पानी को छानें और चाय के गुनगुना होने पर इसे पियें. आप इस चाय को दिन में 3 बार पियें. ये चाय कैलोरी को बर्न करने में बहुत मदद करती है जिससे आप आसानी से अपनी बढ़ते मोटापे से छुटकारा पा सकते हो.

अन्य उपाय :
-    रोजाना खाली पेट 1 गिलास हल्के गर्म पानी में 1 नीम्बू का रस और 4 चम्मच शहद मिलकर पीने से भी तुरंत वजन कम होता है और बॉडी भी शेप में आती है.

-    दिन में कम से कम 5 लीटर पानी जरुर पियें क्योकि पानी शरीर की सफाई करता है और बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है.

-    केले में विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और बायोटिन मौजूद होते है जो वजन को कम करने में बहुत मदद करते है तो आप अपनी डाइट में केले को भी जरुर शामिल करें.

-    आपने वजन को तेजी से घटाने के लिए आप रोजाना लाल मिर्च की चाय का सेवन आरंभ कर दें. जी हाँ, इस चाय को बनाने के लिए आपको 1 ग्लास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च डालकर उबालना है और उबलने के बाद इसे छानकर इसमें आधा नीम्बू निचोड़कर पीना है. ध्यान रहे कि रोजाना मिर्च की मात्रा हल्की सी बढाते जाएँ और 1 चम्मच तक ले आयें.

वजन कम करने के लिए योगासन :
§  नौकासन : नौकासन को करने के लिए आपको जमीन पर कमर के बल लेटना है और हाथों को कमर के साथ सटाकर लेटना है. ध्यान रहे कि आपकी हथेलियाँ जमीन पर हो. अब धीरे धीरे अपनी गर्दन और पैरों को ऊपर उठायें, साथ ही आप अपने हाथों को भी सीधा करके ऊपर की तरफ उठायें और गर्दन की सीध में लायें. इस तरह आपका शरीर एक नौका की आकृति में आ जाता है. 15 20 सेकंड इसी अवस्था में रहे फिर सामान्य अवस्था में आ जाएँ. इस आसन को 3 बार दोहरायें.

§  बालासन : बालासन में आपको घुटनों के बल बैठना है और लम्बी सांस लेनी है. अब आप अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठायें और आगे की तरफ झुकें. झुकते वक़्त अपने हाथों को नीचे लायें और हथेलियों को जमीन पर लगाएं. इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपकी छाती घुटनों पर लगी हो और आपका सिर जमीन को छू रहा हो. कुछ देर अवस्था में रहे और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएँ. इस आसन को 4 बार दोहरायें.

§  त्रिकोणासन : त्रिकोणासन को करने के लिए आप अपने पैरों को खोलकर खड़े हो जाएँ, फिर आप अपने सीधे पैर को थोडा सा ज्यादा बाहर निकालें. इसके बाद आप अपने हाथों को खोलें और अपने सीधे हाथ को ही धीरे धीरे नीचे लाकर पैर के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि आपकी कमर सीधी होनी चाहिएं. कुछ देर इसी अवस्था में रहे और फिर इस आसन को दुसरे हाथ व पैर से भी दोहरायें.

मोटापा दूर करने के लिए डाइट टिप्स :
-    अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें.

-    भोजन के बीच कम से कम 6 घंटे का अंतराल जरुर रखें.

-    सुबह पेट भर कर खाएं, लेकिन दोपहर को आधा और रात को आधे से भी कम खाएं.
-    रात को सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लें.

-    आपने आहार में फल, हरी सब्जियाँ, सलाद ज्यादा होनी चाहियें, क्योकि इनमे कैलोरी कम होती है और ये तुरंत बॉडी मेटाबोलिज्म को बढाते है.
Ab Har Din Ghatega 1 Kilo Charbi ka Vajan
Ab Har Din Ghatega 1 Kilo Charbi ka Vajan
वजन कम करने वाले फ़ूड :
वे व्यक्ति जो अपने बढ़ाते वजन को कम करना चाहते है उन्हें अपने खाने में कुछ ख़ास फूड्स को जरुर शामिल करना चाहियें और वे फ़ूड है

-    दलिया
-    मिर्च
-    बंदगोभी
-    टमाटर
-    ग्रीन टी
-    नीम्बू की चाय
-    हल्दी और
-    ब्राउन राइस

दोस्तों ये है कुछ आसान से घरेलू उपाय, योगासन और डाइट चार्ट, जो आपकी 7700 कैलोरी को बर्न करके रोजाना 1 किलोग्राम वजन कम करने में मदद करते है. तो अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो आप आज से ही इन उपायों को अपनाएँ और इनका लाभ उठायें.

हर रोज 1 किलोग्राम चर्बी कम करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Pet ki Atirikt Vasaa Kam Karne ke Ghrelu Upay,, Vajan Kam Karne ke Yoga Pranayam, Shrir ke Metabolism ko Badhne ke Nuskhe, Motapa Dur Karne ke Diet Tips or Food

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT