इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Pratiyogita Pariksha mein Accha Score Karne ke Liye General Upaay | प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए जनरल उपाय

प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए जनरल उपाय
आज के समय में बच्चों से ज्यादा वजन उनके स्कूल बग्स का होता है, ये दिखाता है कि आजकल बच्चों के ऊपर पढाई का कितना प्रेशर होता है, यही नहीं इसके अलावा उनके ऊपर अच्छे मार्क्स लाने का भी प्रेशर होता है क्योकि हर माता पिता चाहते है कि उनका बच्चा पढाई में अव्वल हो. लेकिन जहाँ सब एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए है वहाँ अव्वल आना इतना आसान नहीं. इसके लिए कुछ लोग ट्यूशन का सहारा लेते है तो कुछ स्पेशल क्लासेज लेते है. लेकिन अच्छे अंक लाने के लिए सिर्फ मेहनत और ट्यूशन ही काफी नहीं है बल्कि जरूरी है कि आप जो पढ़ रहे हो आप उसे अच्छे से याद करें, उसे समझें और हर पॉइंट को अपने दिमाग में बैठाएं और ऐसा आप कुछ आसान से सामान्य उपायों को अपनाकर कर सकते हो. तो आइयें जानते है कि वे टिप्स कौन कौन से है.  CLICK HERE TO KNOW कम्पटीशन एग्जाम या प्रतियोगिता परीक्षा में सबसे अच्छे नंबर लाने के लिए बच्चे कौन से ज्योतिषी उपाय अपनाएँ ... 
प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए जनरल उपाय
प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए जनरल उपाय
अच्छे अंक प्राप्त करने के सरल तरीके :
·         टाइम टेबल बनायें : अच्छे अंक पाने के लिए सबसे पहली बात जो जरूरी है वो है आपका टाइम टेबल. जी हाँ, आप अपना एक टाइम टेबल बना लें और उसी के हिसाब से चले, वर्ना बच्चों का ध्यान खेलने, टीवी देखने और इधर उधर घुमने में ही निकल जाता है. ध्यान रहे कि आप ये टाइम टेबल साल की शुरुआत में ही बनायें, उसमे आपके खेलने, पढने, टीवी देखने और आराम का भी ध्यान रखें और पुरे साल उसका अनुसरण करें.

·         प्लानिंग : टाइम टेबल के बाद जरूरी है प्लानिंग, क्योकि अगर आप प्लान करके पढ़ायी करते हो तो आप सही समय पर अपने सारे काम पुरे कर पाते हो वर्ना आपको रात रातभर जागकर पढाई करनी पड़ती है. आप प्लान करे कि कल कक्षा में क्या पढ़ाया जाने वाला है, उसके बारे में खुद भी थोडा सा पहले ही पढ़ लें और फिर अगले दिन घर आकर दोबारा थोड़ी देर उसकी रिविजन कर लें ताकि आपको परीक्षा के समय हर चीज दोबारा ना पढनी पढ़ें.

·         एकाग्रता : कोई भी कार्य बिना एकाग्रता के सफल नहीं होता. ऐसा ना हो कि आप पढाई करने बैठे है और ध्यान आपका टीवी देखें या खाने में है. अपनी एकाग्रता को बढाने के लिए आप कुछ देर मैडिटेशन का सहारा भी ले सकते हो क्योकि मैडिटेशन मन को शांत और एकाग्र करता है जिससे आप अपना पूरा ध्यान पढाई में ही लगा पाते हो.

·         सुबह के समय करे पढाई : पढने का सबसे बेहतर समय सुबह को माना जाता है क्योकि सुबह जब हम सोकर उठते है तो हमारा दिमाग शांत और तरोताजा रहता है इसलिए अगर आप सुबह सुबह पढ़ते हो तो आपको चीजें जल्दी समझ आती है और लम्बे समय तक याद भी रहती है. इसके अलावा आप स्कुल से आकार अपने मस्तिष्क को थोड़ा आराम भी दें क्योकि ताकि आप दोबारा से दुगनी ऊर्जा से पढ़ाई कर सको.

·         सही समय पर सोयें व उठें : दिमाग को फ्रेश और उर्जावान बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरुर लें. पूरा आराम मस्तिष्क से दबाव को दूर करता है और आपकी आँखों को भी पूरा आराम मिलता है.

·         कक्षा में ना रहे अनुपस्थित : अगर आप चाहते है कि आप हर परीक्षा में अच्छे नम्बरों से उत्तीर्ण हो तो जरूरी है कि आप कभी भी कक्षा में अनुपस्थित ना रहें, अध्यापक जो पढाये उसे ध्यान से सुने व समझें और अगर कुछ समझ में ना आये तो आप अध्यापक के सामने अपने डाउट को रखें. कोई भी चीज कल पर ना छोड़ें क्योकि कल तो एक नया अध्याय शुरू हो जाएगा फिर आप पिछले को पढोगे या नए वाले को.

·         ग्रुप स्टडी : अच्छे अंक पाने में ग्रुप स्टडी भी बहुत सहायक होती है ऐसा इसलिए क्योकि ग्रुप स्टडी में हर विद्यार्थी के अपने अपने डाउट होते है जिन्हें सभी मिलकर सुलझाते है और ऐसी चीजें सदा याद रहती है. इसके अलावा जो चीज आपको समझ नहीं आती वो चीज आप पाने मित्रों से आसान भाषा में समझ सकते हो. लेकिन ग्रुप स्टडी उन्ही मित्रों के साथ करें जो सच में पढ़ाना चाहते है नाकि ऐसे जो सिर्फ मस्ती करना चाहते है.

·         तनाव ना लें : जैसे ही परीक्षा आती है लगभग हर विद्यार्थी को चिंता होने लगती है और इसी तनाव के कारण जो उन्हें याद होता है वे उसे भी भूल जाते है. लेकिन अगर आप ऊपर बताये पॉइंट्स को फॉलो करते हो तो यकीन मानिए आपको कभी भी किसी भी परीक्षा की चिंता नहीं होगी और ना ही आप किसी बात का तनाव लोगे.

·         सही आहार लें : पढाई के साथ साथ सेहत का ध्यान रखना भी बहुत आवश्यक होता है, इसलिए अपने आहार में फलों को अधिक शामिल करें, सदा हल्का फुल्का खाना लें ताकि आप उन्हें आसानी से पचा सको. तली भुनी खट्टी चीजों से दूर रहे क्योकि ये चीजें पेट में समस्या पैदा करती है और इनका सेवन करने से आपको नींद ज्यादा आने लगती है.
Pratiyogita Pariksha mein Accha Score Karne ke Liye General Upaay
Pratiyogita Pariksha mein Accha Score Karne ke Liye General Upaay
·         फ़ोन से रहें दूर : सिर्फ फ़ोन ही नहीं आप हर ऐसी चीज से दूर रहें जो आपका ध्यान भटका सकती है. ऐसा इसलिए क्योकि आजकल बच्चे सोशल नेटवर्किंग साइट्स के दीवाने बनते जा रहे है और अपना सारा समय वहीं पर चैटिंग में खराब करते रहते है. इन्टरनेट का इस्तेमाल करना गलत बात नहीं है लेकिन आप इन्टरनेट का इस्तेमाल अपनी स्टडी और अपने ज्ञान को बढाने के लिए करें नाकि फिजूल के कामों के लिए.

तो दोस्तों ये है कुछ ऐसे आसान से सामान्य टिप्स और उपाय जिनको अपनाकर आप अपनी पढाई पर अच्छी तरह ध्यान केन्द्रित कर पाते हो और परीक्षा में अच्छे नंबर पाकर अव्वल बन सकते हो तो आप भी आज से ही इन टिप्स का अनुसरण करना शुरू कर दें.

प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के अन्य आसान जनरल तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT