इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vajan Badhayen or Takat ka Bhandar Bharen | वजन बढ़ाएं और ताकत का भंडार भरें

वजन बढ़ाएं और ताकत का भंडार भरें
दोस्तों, वैसे अधिकतर लोगों की समस्या ये होती है कि वजन को कम कैसे किया जाएँ लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति भी है जिनका वजन बहुत कम होता है और वजन कम होना कई तरह की बीमारियों को बुलावा देता है और आपको कमजोर महसूस कराता है. इसलिए जिन व्यक्तियों का वजन कम होता है वे तरह तरह की दवाएँ और पाउडर खाकर अपने वजन को बढाने की कोशिश करते है लेकिन दवाएं सिर्फ तभी तक काम करती है जब तक आप उन्हें लेते हो और जब आप उन्हें लेते हो तो उनके साइड इफेक्ट्स भी आपको आपकी बॉडी पर साफ़ नजर आ जाते है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले है जो ना सिर्फ आपके वजन को बढाने में मदद करते है बल्कि आपके शरीर में ताकत और ऊर्जा का भी सही संचार करते है, ताकि आप तन और मन दोनों से स्वस्थ रह सको.  CLICK HERE TO KNOW दुबलेपन को करें नाकआउट ...
वजन बढ़ाएं और ताकत का भंडार भरें
वजन बढ़ाएं और ताकत का भंडार भरें
वजन बढाने और शरीर में ताकत बनाने के उपाय :
पहला उपाय : शहद
शहद में एक ख़ास बात ये होती है कि वो वजन को संतुलित करता है, मतलब अगर आपका वजन ज्यादा है तो शहद अतिरिक्त वसा को काटकर वजन कम करने में मदद करता है, वहीँ अगर आपका वजन कम तो ये शहद वजन को बढ़ाकर आपको सही आकार और शेप देता है. शहद का प्रयोग करने के लिए आप 1 ग्लास दूध ले लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पियें. ध्यान रहे कि ये दूध आपको रोजाना सुबह नाश्ते में और रात को सोने से पहले पीना है. इस दूध की एक ख़ास बात ये भी है कि ये पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है, जिससे पाचन तंत्र खाने के सभी पौषक तत्वों को सोखने में सक्षम बनता है. तो अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है और अपने शरीर में शक्ति का संचार करना चाहते है तो आज से ही इस दूध का सेवन आरम्भ कर दें.

दुसरा उपाय : किशमिश
किशमिश में 92% कैलोरी होती है, साथ ही ये फाइबर का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होती है और ये दोनों चीजें ही वजन बढाने और शरीर को शक्तिशाली बनाने में सहायक होते है. तो आप रात को सोने से पहले 50 ग्राम किशमिश को 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह किशमिश को इसी पानी में रगड़ लें, अब आप पानी को छानें और इसमें 2 चम्मच नीम्बू के रस की मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. ये उपाय तेजी से वजन को बढाने के साथ साथ शरीर में अद्भुत शक्ति भी बढाता है.

तीसरा उपाय : अश्वगंधा
अश्वगंधा आयुर्वेद की एक विशेष औषधि है जिसमें अनेक गुण छिपे होते है, अश्वगंधा के यही गुण वजन को बढाने, शरीर को मजबूती देने और सेहत बनाने में भी बहुत मदद करते है. तो आप 1 ग्लास हल्का गर्म दूध ले लें और उसमें 2 छोटे चम्मच अश्वगंधा पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस दूध को रोजाना रात को सोने से पहले लें. कुछ ही दिनों में आप अपने शरीर में बदलाव देखोगे भी और महसूस भी करोगे.

चौथा उपाय : अदरक
अश्वगंधा की ही तरह अदरक का भी औषधियों में अहम स्थान है और वजन बढाने के लिए तो इसे पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जा रहा है. हाँ, इसका स्वाद थोड़ा तीखा जरुर होता है लेकिन ये पाचन को तेज करता है. तो आप थोड़ी सी अदरक को कूट लें और उसमें चुटकी भर काली मिर्च व गुड को मिलाकर खाएं. ये उपाय आपको खाना खाने के बाद अपनाना है. इसका लगातार प्रयोग आपके वजन को बढाने और शरीर को सेहतमंद बनाने में मदद करता है.

अन्य उपाय :
-    आम सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता बल्कि ये प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स का भी भण्डार होता है. तो आप रोजाना दिन में 2 बार मेंगोशेक बनाकर पियें. जल्द ही आपका वजन बढेगा और आपके शरीर को नयी एनर्जी भी मिलेगी.

-    आलू कार्बोहाइड्रेट्स और काम्प्लेक्स सुगर का बेहतरीन स्त्रोत है तो अगर आप तेजी से अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो आपको आलू को जैतून के तेल में भुनकर या उसकी चिप्स बनाकर खानी चाहियें.
Vajan Badhayen or Takat ka Bhandar Bharen
Vajan Badhayen or Takat ka Bhandar Bharen
-    आप 1 ग्लास दूध लें और उसमें 3 बादाम, 2 खजूर और 1 सूखे अंजीर को डालकर अच्छी तरह उबालें. इसके उबलने के बाद आप इसे छान लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इस दूध का आप 1 महीने तक नियमित रूप से करें. जल्द ही आपका वजन भी बढेगा और शरीर को ताकत भी प्राप्त होगी.

-    वजन को बढाने के लिए आप कुछ योग एक्सरसाइजेज भी अपना सकते हो जैसेकि मतस्यासन, सर्वांगासन, भुजंगासन और शीर्षासन. ये सभी आसन भूख बढाते है, मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाते है और शरीर में नयी शक्ति का संचार भी करते है.

दोस्तों ये है कुछ आसान और कारगर घरेलू उपाय जो आपके वजन को बढाने और शरीर में ताकत का भण्डार भरने में बहुत मदद करते है. तो अगर आप भी अपने कम वजन से परेशान है और तुरंत वजन बढ़ाना चाहते है तो आप इन उपायों को अपनाएँ और इनका लाभ उठायें.

वजन बढ़ने और शरीर में ताकत का संचार करने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Vajan or Takat Badhne ke Ghrelu Nuskhe, Kya Aap Bhi Apna Weight Badhana Chahte ho, Kamjor Shrir Valon ke Liye Vardan, Shrir mein Adbhut Shakti ke Upay, Gain Weight

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT